PM Kisan Samman Nidhi 2022: PM Kisan Yojana Online Apply Kisan Registration @pmkisan.gov.in

इस पोस्ट मे आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे मे सारी जानकारी दी गई है। अगर आपको PM Kisan Samman Nidhi के बारे मे जानना है तथा कौन-कौन PM Kisan Yojana Online Apply 2022 कर सकता है।

क्योंकि भारत सरकार की यह योजना काफी ज्यादा अच्छी एवं सुदृण साबित हुई है। इससे हर किसान को साल मे 6000 रुपय उनके ही बैंक के खाते मे अपने आप चले जाते है। तो आप सभी को PM Kisan Yojana Online Apply जरूर करना चाहिए। तो चलिए जानते है PM Kisan Samman Nidhi Yojna के बारे में।

PM Kisan Samman Nidhi Online Apply
पीएम सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री सम्मान निधि किसान योजना क्या है

भारत की केंद्र सरकार ने देश के किसानों की मदद के लिए पीएम सम्मान निधि किसान योजना के नाम से एक योजना शुरू की है। इसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना को फरवरी 2019 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के माध्यम से रु देश के किसानों के बैंक खातों में हर साल 6,000 रुपये जमा कराए जाएंगे।

इस प्रणाली का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको PM KISAN Yojana Portal के लिए पंजीकरण करना होगा। यह लेख प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नई किस्त के साथ-साथ पीएम किसान सम्मान निधि स्थिति की 10वीं किस्त, पीएम किसान के लाभार्थियों की सूची की समीक्षा करने के लिए कदम के बारे में सभी जानकारी प्रदान करता है।

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास करती है। केंद्र के 2021 के बजट में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई घोषणाएं की गईं।

सरकार के कृषि कल्याण विभाग ने 2021 की बजट बैठक में करीब 1.31.531 अरब रुपये की राशि जारी की. इस वर्ष का बजट पिछले वर्ष के कृषि बजट से लगभग 5.63% अधिक है। कृषि बजट में जारी की गई राशि का आधा हिस्सा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में खर्च होता है।

यह योजना देश के किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए 24 फरवरी 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तैयार की गई थी। इस कार्यक्रम से देश के कई किसान लाभान्वित हुए हैं. अब तक 11.64 लाख किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित हो चुके हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति की आर्थिक स्थिति में बहुत सुधार देखा जाता है। किसान शासन में बताई गई 6000 रुपये की राशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Check Karna Hai

जब आप इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको साल में तीन बार 2000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। यदि आपने इस कार्यक्रम के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है, तो आपको दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Payment PeriodsMonths
Period 1April to July
Period 2August to November
Period 3December to March

यदि आवेदन करने के बाद भी, आप अपनी किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं ले पाए हैं, तो आपको सरकार द्वारा अधिकृत अधिकारियों के पास अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। देश के छोटे किसानों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद साबित हो रही है।

पीएम किसान योजना के तहत अब तक 8 किश्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। अगर आपको अभी तक अपनी 8 किस्तें नहीं मिली हैं, तो कृपया अपने निकटतम पीएम किसान सेवा प्रतिनिधि से संपर्क करें।

Also See – PM Kisan Helpline Number Customer Care

Document For PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

इस प्रणाली में पंजीकरण के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है: –

  • जमीन के मूल कागजात
  • वोटर आई कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस प्रमाणपत्र
  • जमीन की पूरी जानकारी
  • आवास प्रामाण पत्र
  • आवेदक की बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड
  • कम से कम 2 हेक्टेयर भूमि का मालिक होना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना के लाभ

  • इस कार्यक्रम के तहत, किसानों को 6,000 रुपये प्राप्त होंगे जो उनके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।
  • इस प्रणाली के साथ, आप केवल तभी पैसा प्राप्त करते हैं जब आप ऑनलाइन पंजीकरण करते हैं।
  • इस योजना का लाभ पश्चिम बंगाल को छोड़कर भारत के सभी राज्यों में उपलब्ध है।
  • इस प्रणाली के लिए हाल ही में नया कानून पारित किया गया था और पीएम का कहना है कि इससे किसानों या उनके परिवारों को कोई नुकसान नहीं होगा।
  • पीएम मोदी इस योजना के जरिए कई किसानों की मदद कर रहे हैं.
  • किसान अपनी फसलों के लिए बीज और भोजन खरीदने के लिए इस प्रणाली का लाभ उठा सकते हैं।

किसान जो पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं

  • सेवानिवृत्त कर्मचारी जिनकी पेंशन 10,000 रुपये से अधिक है।
  • जिनके पास कृषि भूमि है लेकिन आयकर देते हैं।
  • डॉक्टर, सीए, वकील, इंजीनियर, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर।
  • केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री, संसद, विधायक, एमएलसी, महापौर
  • जिला पंचायत के वर्तमान और पूर्व अध्यक्ष योजना का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

Online Application For PM Kisan Samman Nidhi Scheme

अगर आपको भी PM Kisan Yojana Online Apply Kisan Registration करना है तो नीचे दी गई जानकारी के आधार पर आप Kisan Samman Nidhi Online Apply 2022 कर सकते है।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले www.pmkisan.gov.in लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको किसान कार्नर मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • फिर अगले पेज पर आपके सामने एक नया किसान रजिस्टर करने का विकल्प होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • फिर आपको सभी विवरण सही-सही भरने होंगे और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, आपको पंजीकरण फॉर्म की भविष्य की हार्ड कॉपी प्राप्त होगी।

पीएम किसान 10वीं किस्त की तारीख – PM Kisan 10th Installment Date Hindi

किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, जिसके इस महीने जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी किए जाने की उम्मीद है। तो अगर आपको pm kisan samman nidhi yojana 10 kist check की जानकारी आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करके नवीनतम अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्र ने अब तक पात्र किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की नौ किस्तों का भुगतान किया है।

इससे पहले, सरकार ने 15 दिसंबर, 2021 को पीएम किसान की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बनाई थी, लेकिन कुछ कारणों से ऐसा नहीं कर पाई। सूत्रों ने अब कहा कि केंद्र 25 दिसंबर से पहले प्रधानमंत्री किसान के पैसे का भुगतान प्राप्तकर्ताओं के बैंक खातों में करेगा।

pmkisan.gov.in Status Check 2022 10th Installment Beneficiary List

pm kisan beneficiary status देखने के लिए आप नीचे दी जानकारी के अनुसार आप pm kisan beneficiary status list 2022 देख सकते है। केंद्र सरकार ने जारी की एक और किस्त की राशि केंद्र सरकार की ओर से दिए गए बयान के मुताबिक अंतिम किस्त में 19000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए गए हैं. इसके अलावा अब तक लगभग 135000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में सीबीटी पद्धति के माध्यम से भेजे जा चुके हैं।

इस राशि में से बिना बिचौलिए के सीधे किसानों के बैंक खातों में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सबसे ज्यादा लाभार्थी उत्तर प्रदेश राज्य के हैं जहां से 2.8 करोड़ किसानों को विशिष्ट योजना का लाभ दिया गया है। पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त की स्थिति निम्न प्रक्रिया का पालन करके उपलब्ध होगी।

pmkisan.gov.in Status Check
pmkisan.gov.in Status Check
  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब आपको फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में जाना होगा।
  3. यहां आपको pm kisan beneficiary status 2022 विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा जहां आप अपना आधार नंबर / खाता संख्या / मोबाइल नंबर दर्ज करके 10 वीं किस्त की स्थिति / लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  5. उपरोक्त में से कोई भी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको ‘डेटा प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. अब आपके सामने पीएम किसान 11वीं किस्त 2022 का स्टेटस दिखाया जाएगा।
  7. आपको pm kisan beneficiary status 2022 सूची पर मुद्रित सभी विवरणों की जांच करनी होगी और भविष्य के संदर्भ के लिए इस स्थिति का प्रिंटआउट लेना होगा।
Official WebsiteClick Here

तो आपको PM Kisan Samman Nidhi 2022 तथा PM Kisan Yojana Online Apply Kisan Registration की जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को अपने किसान भाइयों को भी शेयर जरूर करें। जिससे की वह भी इस योजना का लाभ उठा पाएं।

Leave a Comment