bdo full form

BDO Full Form? Kaise Bane जाने हिंदी में

इस पोस्ट मे मैं आपको BDO के बारे मे बताऊँगा की BDO का काम क्या होता है, BDO Full Form और साथ मे BDO Kaise Bane संबंधी सभी चीज़ो के बारे मे बताऊंगा।

VDO के बारे मे आपने कई बार सुना होगा पर क्या आपने BDO के बारे मे सुना है अगर नहीं तो बस यहँ आपको इसी के बारे मे बताया जायेगा। बहुत लोग को नहीं मलूम होता की BDO Officer, VDO से ऊचे पद के अधिकारी होते है।

bdo full form

BDO Kya Hai-BDO के बारे मे

जैसा मैने ऊपर आपको थोड़ा बताया है की BDO Officer VDO से ऊंचे पद का अधिकारी होता है जिस प्रकार VDO गाँव के लिए काम करते है उसी प्रकार BDO ब्लॉक के लिए काम करता है।

आप जानते होंगे की हर जिले मे कई तहसील होती है तो उन्ही तहसील के अन्तर्गत ब्लॉक आते है, तो एक BDO अधिकारी का काम तहसील के अन्तर्गत आने वाले ब्लॉक के लिए विकास का काम करता है।

तहसील के अन्तर्गत आने वाले ब्लॉक को हिंदी मे खंड कहते है। तो जो अधिकारी इस खंड के विकास के लिए सरकार व राज्य सरकार द्वारा न्युक्त किया जाता है उसे खंड विकास अधिकारी कहते है।

BDO Full Form In Hindi & English

आप BDO के बारे मे जान चुके है पर आपके मन मे यह प्रश्न होगा की bdo ka full form kya hai? तो BDO का फुल फार्म हिंदी मे “खंड विकास अधिकारी” है तथा इसको English मे “Block Development Officer” कहते है।

Full Form Of BDO In Hindi- खंड विकास अधिकारी

BDO Full Form In English – Block Development Officer

BDO अधिकारी के कार्य

जिस प्रकार VDO को अपने गांव के लिए काम करना होता है उसी प्रकार BDO को अपना कार्य करना होता है। जोकि मैने आपको नीचे बताया है।

  • पहला काम यह है की वह अपने ब्लॉक का विकास करें।
  • जो भी सरकारी योजना हो, चाहे वह केन्द्र सरकार का हो या राज्य सरकार का BDO Officer को उसे अपने ब्लॉक के लोगो तक पहूँचाने का काम करता है।
  • किसी भी प्रकार के नये विकास के लिए BDO सरकार तक लोगों की बात पहुँचाता है।

इसे भी जानें- VDO Full Form In Hindi

BDO Officer Kaise Bane In Hindi

कैसे करे

हर राज्य सरकार अपने राज्य मे BDO अधिकारी बनाने की परीक्षा करवाती है जिसको पास करके कई छात्र-छात्राएं इस पद पर नौकरी प्राप्त करते है। चलिए जानते है कि अगर आपको BDO बनना है तो आप कैसे बन सकते है और आप कैसे इसकी तैयारी कर सकते है।

यह हमेशा ध्यान रखें की आप जब भी किसी नौकरी की तैयारी या फार्म भर रहे है, तो आप उस नौकरी के बारे मे सब कुछ जरूर जान लें। क्योंकि सब कुछ जानने से आपको उसके लिए सही तरह से तैयारी करने का तरीका मालूम हो जाता है।

BDO बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

सबसे पहले आपको BDO Officer बनने के लिए किसी भी मान्यप्राप्त महाविद्यालय से स्नातक यानि Graduate होना जारूरी है। अगर आप Post-Graduate है तब-भी आप इस परीक्षा का फार्म आसानी से भर सकते है।

इसमे भी आपको न्यूनत्म नंबर प्रतिशत के साथ ही आप इस परीक्षा का फार्म भर सकते है।

  • सामान्य वर्ग- 60% अंक
  • OBC/SC/ST- 50% अंक

BDO Officer के लिए उम्र सीमा

इसमे मे वर्ग के अनुसार उग्र सीमा तय की गई है, यानि अगर आप सामान्य वर्ग से है तो आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

इस प्रकार अगर आप OBC वर्ग से है तो आपको 3 वर्ष की छूट मिलेगी तथा SC/ST वर्ग से है तो आपको 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

इसे भी जानें- IAS Full Form

BDO अधिकारी के लिए परीक्षा का प्रारूप

इसकी परीक्षा 3 चरणों मे पूर्ण होती है जिसमे 1) प्रारम्भिक परीक्षा 2) मुख्य परीक्षा 3) साक्षात्कार होती है चलिए हम इनके बारे में एक-एक करके जानते है।

प्रारम्भिक परीक्षा-Preliminary Exam

इसके प्रारम्भिक परीक्षा मे आपसे दो विषय से प्रश्न पूछे जाते है जिनमे एक मे आपको जितने हो सकते उतने अच्छे अंक लाने चाहिए तथा दूसरे विषय मे उसे केवल 33% अंक ही लाना अनीवार्य है।

SubjectNo. Of QuestionMarks
General Studies150200
CST100200
BDO Full Form In Hindi

यह ध्यान रहे की आपको BDO syllabus को अपने राज्य के सरकारी नौकरी की वेबसाइट से भी जरूर देखना चाहिए। क्योंकि हर राज्य के परीक्षा कराने का पैटर्न अलग भी हो सकता है। आप ऊपर BDO Full Form In Hindi जरूर देखें।

मुख्य परीक्षा-Mains Paper

प्रारम्भिक परीक्षा पास करने के बाद ही आप BDO की मुख्य परीक्षा दे सकते है। मुख्य परीक्षा मे आपको कुल चार पेपर देने होते है।

जिसमे आपको हिंदी के 2 पेपर से सामान्य हिंदी तथा निबंध का 2 पेपर देना होता है जोकि 150-150 अंकों का पेपर होता है। इसी के साथ सामान्य अध्ययन मे भी 2 पेपर होते है पर यह दोनो पेपर 200-200 अंक के होते है।

BDO का साक्षात्कार- Interview

इस भाग मे वही छात्र व छात्रा आते है जो की प्री तथा मुख्य परीक्षा को पास करके यहां आते है। साक्षात्कार मे चयनित छात्रों से सामान्य व उनकी शैक्षिणक योग्यका के आधार पर साक्षात्कार मे प्रश्न पूछे जाते है।

इस तरह से आप इन तीन चरणों को पूरा करके BDO अधिकारी बन जाता है। थोड़ा कठिन लग रहा होगा आपको इसकी पढ़ाई करना, पर मैं यहाँ आपको ये बता दूँ की अगर अच्छे से मेहनत करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।

BDO अधिकारी की तनख्वाह

जैसा मैने अभी आपको बताया था की हर राज्य अपने यहाँ BDO की परीक्षा अपने तरीके से करवाता है उसी तरह हर राज्य का अपना अलग तरीका है Salary देना का पर यहाँ मे आपको राजस्थान के BDO की तनख्वाह के बामे मे बता रहा हूँ।

एक BDO Officer की तनख्वाह कम से कम 9,300/- से 34,800/ तक होता है पर यह हर राज्य मे अलग अलग होती है।

BDO का फार्म कहाँ से भरे?

आप अगर BDO Ka Form भरना चाहते है तो आप जिस भी राज्य मे रहते है। उस राज्य की सरकारी वेबसाइट से इसके फार्म का पता लगा सकते है तथा जब फार्म आता है तब आप BDO का फार्ण भर सकते है।

कुछ राज्यों का लिंक मैंने नीचे दिया है जिस पर आप जा कर उस राज्य के BDO या अन्य किसी सरकारी नौकरी के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आपको BDO Full Form In Hindi कैसा लगा साथ मे BDO कैसे बने के बारे मे मैने आपको इस पोस्ट मे काफी जानकारी दे दी है। अगर आपके मन मे इससे संबंधित प्रश्न हो तो आप जरूर नीचे comment करीये गा। आपकी हर प्रकार से सहायता की जायेगी।

1 thought on “BDO Full Form? Kaise Bane जाने हिंदी में”

Leave a Comment