12th Ke Baad Kya Kare In Hindi {NEW}

इस पोस्ट मे आपको मैं आपको यह बताऊँगा की आप 12th Ke Baad Kya Kare जिससे आप भविष्य मे एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करें। चलिए जानते है इसके बारे में।

बहुत से छात्र-छात्राओं के मन मे हमेशा यह प्रशन रहता है कि 12 ke baad kya kare जिससे उनका भविष्य अच्छा हो क्योंकि यही ऐसा समय होता है जब अगर छात्र ने सही निर्णय नहीं लिया तो उसे भविष्य मे काफी दिक्कत हो सकती है।

बहुत से छात्रा 10 के बाद क्या करे इसके बारे मे भी चिंतित रहते है पर वहाँ आपको जानकारी सही मिल सकती है क्योंकि आपके माता पिता आपको सही-ही शिक्षा देते है पर 12 वीं कक्षा पास करने के बाद क्या करे यह एक सवाल होता है क्योंकि यह समय होता है स्कूल कॉलेज मे जाने का तो इस पड़ाव मे सही निर्णय ही लेना चाहिए। तो चलिए जानते है कि आप 12वीं के बाद करे तैयारी या आगे कि पढ़ाई।

12th Ke Baad Kya Kare

12th Ke Baad Kya Kare

अगर आपने 12वीं की परीक्षा को पास कर लिया है और एक सुनहरे भविष्य की ओर आप अपने आपको अग्रसर करना चाहते है तो 12वीं के बाद यह ऐसा पड़ाव है जहाँ आपको पहले अपने आपको जांचना होगा की आपकी रूची किस ओर है, आप किस विषय मे अच्छे है, आप का सपना क्या है। ये सब पहलू भी देखने की खास जरूरत होती है।

12th ke baad आप पहले यह देखें की आपने किस विषय से 12वीं पास किया और अगर आप उस पर ही आगे बढ़ सकते है तो आप उसी विषय को लेकर चले अन्यथा आप किसी और दिशा मे प्रयास करें। अगर आप science के छात्र है तो आप उसी दिशा मे पढ़ाई करे, अगर कला मे तो उस दिशा मे और अगर आप कॉमर्स के छात्र है तो आपको उसी दिशा मे प्रयास करना चाहिए।

क्योंकि जिस विषय पर आपने इतनी मेहनत करके 12वीं की परीक्षा पास की है तो आपको इसमे भविष्य मे शायद ही कोई समस्या हो। मेरा खुद का अनुभव रहा है कि मैने 12वीं की परीक्षा Science विषय से पुरी किया और उसके बाद मैने उसी दिशा मे पढ़ाई व सरकारी नौकरी की तैयारी की। चलिए अब जानते है एक-एक करके की 12 ke baad kya kare in hindi.

12th Science Ke Baad Kya Kare In Hindi

12th Science Ke Baad Kya Kare

अगर आपने science side से 12th की परीक्षा पास किया है तो आपका जरूर सपना होगा की आप मेडिकल(Medical) या इंजीनियरिंग मे अपनी आगे की पढ़ाई करे। अगर आपकी रूची इस क्षेत्र मे नहीं है पर अगर पढ़ाने मे या आगे पढ़ने मे है तो आप BSc, BCA, MCA, MSc, B.tech, की पढ़ाई कर सकते है।

अब science के भी दो प्रकार के छात्र होती है एक तो PCM Math वाले और PCB Bio वाले तो यहाँ पर ये दो भागे मे टूट जाता है तो हम एक-एक करके इनके बारे मे जान लेते है।

12th Maths Ke Baad Kya Kare In Hindi

आपने 12वीं की परीक्षा PCM यानि गणित वर्ग से दिया है तो आपके लिए बहुत सारे रास्ते खुल जाते है आगे की पढ़ाई करने के लिए। आप 12th के बाद BSc(PCM), BCA, B.tech, M.Tech की पढ़ाई कर सकते है वैसे भी बदलते भारत के साथ B.tech और M.Tech वालों कि मांग काफी तेजी से बढ़ी है।

पर अगर आप इससे भी ऊपर की पढ़ाई करना चाहते है तो आप IIT और JEE की परीक्षा पास करके Engineering Field मे अपना भविष्य बना सकते है।

आप गणित के छात्र है तो आप सरकारी नौकरी के लिए SSC, IBPS, RRB, DRDO, State SSC आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। जिससे आप एक सरकारी कर्मचारी या अधिकारी बन सकते है।

12th Biology Ke Baad Kya Kare In Hindi

अगर आपने Biology से 12th का exam पास किया है तो यहाँ आपके लिए मेडिकल का पुरा क्षेत्र खुल जाता है। आप MBBS से डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते है, पर इसके लिए आपको NEET की परीक्षा पास करनी होगी।

जिन छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा PCB वर्ग से पास किया है तो वे, BSc (ZBC), BSc Nursing, B.Pharma, D.Pharma कर सकते है ये भी मेडिकल के क्षेत्र मे जाने का अच्छा विकल्प है।

मूझे लगता है की आपको यहाँ कुछ-कुछ जानकारी जरूर मिल गई होगी की science student 12th ke baad kya kare पर आप अपनी खुद की भी सुने आप जिसमे रुची रखते है उसी मे सबसे ज्यादा मेहनत करें।

इसे भी देखें- IAS क्या है

12 Arts Ke Baad Kya Kare In Hindi

12 Arts Ke Baad Kya Kare

आपने अगर 12वीं की परीक्षा Arts Side से पास की है तो यहाँ पर भी आपके लिए काफी रास्ते है एक सुनहरा भविष्य बनाने के लिए। आप ग्रेजुएसन के लिए B.A., B.A.(LLB), B.Ed और D.L.Ed की पढ़ाई कर सकते है।

12th Ke Baad B A LLB (Bachelor Of Laws & Arts)

अगर आप वकील बनना चाहते है तो आप B A LLB, की पढ़ाई कर सकते है इसकी पढ़ाई की अवधि 5 साल होती है जिसको पूरा करके आप एक वकील बन सकते है। आप अगर ग्रेजुएसन कर चुके है तो आप फिर भी LLB कर सकते है, इसकी अवधि तब 3 वर्ष की होती है।

12th Ke Baad Kya Kare BA Aur BEd

12वीं की बाद ग्रेजुएसन के लिए आप BA की पढ़ाई कर सकते है तथा अगर आप टीचर बनना चाहते है तो आप B.Ed, BTC, D. El. Ed की पढ़ाई करके आप सरकारी स्कूल या प्राइवेट स्कूल मे टीचर बन सकते है। वैसे भी टीचर की नौकरी बहुत अच्छी होती है।

12th Arts Ke Baad Tayari

आप 12वीं Arts के बाद IAS, PCS, IPS, RO जैसी परीक्षाओं की भी तैयारी कर सकते है। भारत मे अगर सबसे बड़ी कोई नौकरी होती है तो वह IAS, PCS की ही होती है।

जरूरी नहीं है की IAS की तैयारी Arts वाले ही करे पर अधिकतर Arts वाले छात्र ही IAS, PCS की तैयारी करते है। इसके साथ आप राज्य स्तर की सरकारी नौकरीयों की भी तैयारी कर सकते है।

इन सबके अलावा भी आप Fashion Designing, Journalism की भी पढ़ाई कर सकते है ये भी काफी अच्छे क्षेत्र से भविष्य के लिए।

इस भाग मे आपको Arts के Student 12th के बाद क्या करे की जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इसको लेकर कोई समस्य है तो आप नीचे comment जरूर करे। आपकी पूरी तरह से मदद की जायेगी।

12th Commerce Ke Baad Kya Kare

12th Commerce Ke Baad Kya Kare

Commerce side से 12वीं पास students Business, Accounting, Finance, Tax संबंधी क्षेत्र मे अपना भविष्य बना सकते है। 12वीं Commerce के बाद ग्रेजुएशन के लिए आप B.Com या BBA की पढ़ाई कर सकते है। इससे आप Business तथा Accounting के क्षेत्र मे काम कर सकते है।

12th Commerce Ke Baad BBA Ya B.Com

12वीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए आप BBA कर सकते है इसकी पढ़ाई पूरी होने में 3 साल का समय लगता है जिसको करके आप बड़ी-बड़ी कंपनियों मे नौकरी कर सकते है। इसमे आगे की पढ़ाई के लिए आप MBA(Master of Business Administration) भी कर सकते है।

12th Commerce के students ग्रेजुएशन के लिए B.Com कर सकते है इसकी अवधि भी 3 वर्ष की होती है। इससे ग्रेजुएट होने के बाद आप बैंकिग तथा प्राइवेट सेक्टर मे काम कर सकते है।

12th Commerce Ke Baad CA

CA यानि Chartered Accountant, भारत ही क्या पूरे विश्व मे इनकी मांग बहुत है बड़ी-बड़ी कंपनियों मे Chartered Accountant की मांग अभी-भी बहुत है, पर इसकी पढ़ाई करना इतना आसान नहीं है। अगर आप Chartered Accountant यानि CA की पढ़ाई कर सकते है तो आपका भविष्य कितना उज्ज्वल होगा वो किसी को नहीं पता।

पर Chartered Accountant इनकी मांग बहुत है। इसका कोर्स लगभग 4 साल का होता है। इसमे काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी आपको पर Commerce वालो के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी देखें- 10th Ke Baad Kya Kare

12th Ke Baad Kaunsi Tayari Kare

आप 12वी परीक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन के साथ-साथ तैयारी भी कर सकते है या फिर आप शिर्फ तैयारी भी कर सकते है कुछ छात्र 12th के बाद ही और कुछ छात्र ग्रेजुएशन के बाद ही सरकारी नौकरी की तैयारी मे लगते है। तो चलिए जानते है एक-एक करके की आप 12th के बाद कौन सी तैयारी कर सकते है?

12th Ke Baad SSC Ki Taiyari

12वीं के तुरंत बाद आप SSC ती तैयारी कर सकते है जिसमे आप अगर 12वीं ही पास है तो आप SSC CHSL यानि 10+2 और SSC Stenegrapher जैसी सरकारी नौकरी की परीक्षा दे सकते है तथा अगर आप ग्रेजुएट है तो आप SSC CGL की भी परीक्षा दे सकते है।

12th Ke Baad UPSC Ki Taiyari

अगर आप अधिकारी बनना चाहते है तो आप पहले ग्रेजुएशन करीया या फिर ग्रेजुएशन के साथ ही UPSC की तैयारी करीये। भारत की सबसे बड़ी अधिकारी की परीक्षा UPSC क द्वारा ही ली जाती है तो आप इस क्षेत्र मे भी तैयारी कर सकते है। अगर आपके मन मे 12th Ke Baad Kya Kare? जैसा प्रशन दौड़ता है तो यह एक अच्छा विकल्प है।

12th Ke Baad Bank Ki Taiyari

बैंकिंग जॉब भी एक काफी अच्छा विकल्प है। अधिकतर commerce के छात्र इस क्षेत्र मे जाते है पर आप इसमे मेहनत करे तो कोई भी इसकी परीक्षा दे सकता है। कुछ परीक्षाओं मे 12वीं पास तथा कुछ मे ग्रेजुएशन मांगा जाता है।

12वीं पास छात्र तथा छात्रा बहुत दुविधा मे होते है की वे किस तरफ अपना ध्यान दे। यहाँ ये जानिए की आप जिस पड़ाव मे है वह आपके जीवन का सबसे महत्वपुर्ण समय है अगर आपने यहाँ गल्ती की तो आगे आपको काफी समस्या हो सकती है इसलिए यहाँ पर सही से निर्णय लीजिए।

मेरे ख्याल से यहाँ तक आपको काफी जानकारी मिल गई होगी की आप 12th Ke Baad Kya Kare? अगर फिर भी आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो आप जरूर नीचे comment करे आपकी पुरी सहायता की जाएगी।

2 thoughts on “12th Ke Baad Kya Kare In Hindi {NEW}”

Leave a Comment