क्रिप्टोकरेंसी क्या है? | Cryptocurrency In Hindi | What Is Cryptocurrency Kya Hai

इस पोस्ट मे आप क्रिप्टोकरेंसी क्या है (Cryptocurrency kya hai) के बारे मे जानेंगे, आप मे से कई लोग अक्सर What is Cryptocurrency In Hindi के बारे मे इंटरनेट पर ढूँढ़ते होंगे पर क्या आपको सरी जानकारी सही मिल पाती है। नहीं, क्योंकि हर कोई आपको हर जानकारी सही नहीं दे पाता है।

इस कारण मैने यह पोस्ट तैयार की है, जिसका उद्देश्य है आपको क्रिप्टो करेंसी भारत के बारे मे जानकारी देना। जिसके द्वारा आप जान सकें की What Is Cryptocurrency In Hindi यानी cryptoccurrency kya hota hai और यह किस प्रकार कार्य करता है। तो चलिए जानते है क्रिप्टो करेंसी क्या है के बारे मे विस्तार से।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है – Cryptocurrency In Hindi

यह एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा यानी वर्चुअल करेंसी का प्रकार है। क्रिप्टोकरेंसी का प्रयोग आप वास्तविक रूप मे न करके digital माध्यम से कर सकते है। इसका उपयोग वस्तु तथा सेवाओं को खरीदने आदि के लिए प्रयोग होता है। इस प्रकार क्रिप्टो करेंसी एक विकेन्द्री मुद्रा है जो कि ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक मुद्रा का प्रकार है। तो क्रिप्टो करेंसी क्या है के बारे मे आप जान गए होंगे।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है Cryptocurrency In Hindi Cryptocurrency kya hai

क्रिप्टोकरेंसी कैसे कार्य करती है – How Cryptocurrency Works

यह ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक मुद्रा का प्रकार है। क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसको डिजिटल माइनिंग के द्वारा निकाला जाता है। इसमे कई प्रकार की जटिल coding होती है, जिसपर भारी और महंगे computer के द्वारा cryptocurrency minning की जाती है।

जिसके बाद वह मुद्रा बाहर निकलती है। इस मुद्रा को फिर मार्केट मे बेचा व खरीदा जाता है। क्रिप्टो करेंसी को आप कई ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा या फिर किसी अन्य माध्यम से भी खरीद कर रख सकते है या फिर खरीदी हुई क्रिप्टोकरेंसी को अच्छे दाम पर बेच कर मुनाफा भी कमा सकते है। तो इस प्रकार यह मुद्रा कार्य करता है।

क्रिप्टोकरेंसी की विशेषताएं (Features of cryptocurrency)

  • क्रिप्टोकरेंसी का आदान-प्रदान व लेन-देन किसी को भी किसी के द्वारा किया जा सकता है।
  • यह एक डिजिटल मुद्रा है इस कारण आप क्रिप्टो करेंसी ऑनलाइन ही खरीद सकते है।
  • इसमें पारदर्शिता (ट्रांसपेरेंसी) है, इसी कारण इसको खरीदने व बेचने के बारे मे सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है।
  • cryptocurrency डिजिटल मुद्रा का एक रूप है।
  • यह विकेन्द्रीकृत मुद्रा है जिसपर किसी एक का अधिकार न होकर सभी का अधिकार होता है।

ब्लॉकचैन क्या है

क्रिप्टोकरेंसी की बातो हो रही है तो ब्लॉकचैन का नाम बार-बार आएगा तो इसके बारे मे भी जानना आपके लिए जरूरी है। यह एक प्रकार का डिजिटल लेजर है जिसके अंदर सभी क्रिप्टोकरेंसी मुद्रा के रिकार्ड्स को सुरक्षित रखा जाता है।

ब्लॉकचैन मे डाटा तो रहता है यानी Cryptocurrency के लेन-देन की जानकारी होती तो है पर उसको कोई देख नहीं पाता और न ही पता कर पाएगा। क्योंकि इसको हैक करना सबसे कठिन होता है। इस कारण भविष्य मे ब्लॉकचैन Cryptocurrency के साथ-साथ अन्य कई जगह भी कार्य करेगा।

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत

2009 मे डेवलपर सातोशी नाकामोटो (Satoshi Nakamoto) के अथक प्रया के बाद पहली विकेन्द्रीकृत क्रिप्टोकरेंसी जिसका नाम बिचकॉइन (BITCOIN) है को जारी किया, यह SHA-256 हैश फंक्शन पर आधारित एक मुद्रा है। वर्तमान समय मे यह मुद्रा दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा है।

Total Cryptocurrency In World

जनवरी 2022 तक मे अभी के अनुसार पूरी दुनिया मे 6000 से भी अधिक क्रिप्टोकरेंसी कार्य कर रही है। आप इन सभी मुद्राओं को किसी अच्छे ऑनलाइन platform से खरीद कर रख सकते है या फिर बाद मे मुनाफे पर भी बेच सकते है।

दुनिया की प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी – क्रिप्टो करेंसी के नाम

Cryptocurrency Kya Hai Cryptocurrency In Hindi

जैसा मैने ऊपर बताया है क्रिप्टोकरेंसी की संख्या हजारो मे है पर कुछ ऐसी Cryptocurrency है जो अभी के समय मे पूरी दुनिया मे फेमस है अपने प्राइस तथा अपने विस्तार के आधार पर जो इस प्रकार है।

  • 1 Bitcoin = $50,000
  • 1 Ethereum = $4000
  • 1 Binance Coin = $540
  • 1 Ripel = $0.99
  • Dogecoin = $0.12
  • Litecoin Etc.

और पढे :-

बिटकॉइन क्या है इन हिंदी

Bitcoin सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी है, जिसको सातोशी नाकामोटो (Satoshi Nakamoto) ने 2009 मे बनाया था। अगर आप बिटकॉइन का प्रयोग करते है किसी भी प्रकार के लेन देन मे तो इसकी जानकारी कोई भी सरकार नहीं पा सकती है।

क्योंकि इसके लेन-देन मे किसी भी व कोई भी बैंक की मध्यस्ता नहीं होने के कारण इसकी जानकारी जैसे किसने बेचा व किसने खरीदा के बारे मे कोई भी नहीं जान सकता है। इसी कारण यह मुद्रा काफी ज्यादा प्रयोग की जाती है। इसी कारण यह सबसे ज्यादा फेमस Cryptocurrency In Hindi है।

एथेरियम क्या है इन हिंदी

Ethereum आपकी Bitcoin के बाद सबसे ज्यादा प्रयोग मे लाई जाने वाली डिजिटल मुद्रा है। जिसके विटालिक बुचेरिन ने 2015 मे बना कर दुनिया के नाम पेश किया। अगर बिटकॉइन के बाद किसी मुद्रा का प्रयोग होता है, तो इथेरियम का ही सबसे ज्यादा होता है। इस कारण यह काफी ज्यादा फेमस Cryptocurrency है।

तो आपको क्रिप्टोकरेंसी क्या है, Cryptocurrency In Hindi यानी Cryptocurrency kya hai की जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताए तथा पोस्ट को शेयर भी जरूर करें।

2 thoughts on “क्रिप्टोकरेंसी क्या है? | Cryptocurrency In Hindi | What Is Cryptocurrency Kya Hai”

Leave a Comment