Super Apps Kya Hota Hai HINDI

नमस्कार, आज मैं आपको बताऊंगा की Super Apps क्या होता है? Super apps कितने प्रकार के होते है? कौन सी Apps, Super Apps में आती है? जैसे जानकारी आपको यह मिलेगी। वैसे तो apps कई प्रकार की होती है जो कि आप देखे होंगे पर उनमें से भी जो सबसे अच्छी होती है वो super apps होती है, तो चलिए शुरू करते है और जानते है सुपर एप्प्स के बारे में।

Super App kya hai
Super App Kya Hai

Super Apps Kya Hai?

तो Super Apps एक प्रकार से multipurpose apps का एक रूप होता है। इस प्रकार की apps में आप एक application से ही कई काम कर सकते है, जैसे- चैट करना, mobile payment, Online Shopping करना, Gas Service, Movie Tickets, Electricity Bill Payment जैसे इत्यादि काम आप इन Super Apps से कर सकते है।

वैसे super apps का प्रचलन पिछले साल से काफी बढ़ गया क्योकि लोग एक apps से ही सारा काम पसंद करते है। इससे आसानी भी होती है और कंही भटकना भी नही पड़ता है।

चलिए आप जानते है कि आज के समय मे किस प्रकार के app को हम Super Apps कह सकते है या फिर कौन ही app, super apps होती है।

कौन App, Super Apps है?

वैसे तो पूरे विश्व मे आपको कई Super Apps देखने को मिल जाएंगे पर आज हम कुछ की ही बात करेंगे। तो नीचे बढिए और देखिए इन apps को।

PayTM

जी हां, PayTM एक प्रकार का Super App ही है क्योकि आप इसमें वो सब कुछ कर सकते है जोकि आपको एक app में मिल ही जाता है।

आप इस Super App से Mobile Recharge, Bill Payment, Water सप्लाई Payment, Movies Tickets, Gas Bill Payment, Order Taxi जैसे कई काम आप इस एक app से ही कर सकते है। इस नाते इसे Super App कहा जाता है।

PhonePe

ये भारत मे प्रयोग होने वाला एक बहुत ही फेमस App है। PhonePe App में भी आप Recharge, Payment, Online Shopping, Google Play Money Card, Movies Tickets, Retail Shop payment जैसी सुविधा इसमे भी होती है।

इस तरह से आपको अलग-अलग काम के लिए कई app की जगह सिर्फ एक Super App से ही आप आसानी से काफी सारे काम कर सकते है। इस नाते PhonePe को भी India का Super App कह सकते है।

WeChat

यह आप China में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला App है। मेरे ख़्याल से चाइना में हर किसी की मोबाइल में WeChat App होता है।

अगर कोई पूछे कि China के Super App का नाम? तो वो WeChat होगा। इसमे भी लम-सम वो सारी सुविधाएं मिलती है एक App में जो की PayTM और PhonePe में मिलती है।

सही कहा जाए तो PayTM और PhonePe जैसे आप WeChat को देख कर ही बनाई गई है। चीन में इस Super App यानि WeChat को चलाने वालों की संख्या करोड़ो में है।

LINE

इस App का नाम काफि लोगो को आज भी याद होगा, एक समय भारत मे ये App बहुत चलता था पर बाद में इसका प्रयोग खत्म हो गया, पर आज के समय मे Japan, Thailand जैसे देशों में LINE App का काफी प्रयोग किया जाता है। ये भी App एक Super Apps का प्रकार है, इसमे भी काफी सर्विसेज एक ही App में मिलती है।

GRAB

ये भी एक Super App है जी की South East ASIA में काफी use की जाती है। इस App में भी आप, Food Order, Mobile Recharge, Shopping, Bill Payment जैसी सुविध मिलती है। ये App खासतौर से मलेशिया, इंडोनेसिया जैसे देशों में चलता है।

अब आपको मालूम पढ़ गया होगा कि कौन super Apps होता है? इसी में आगे बढ़ते हुए हम कुछ और प्रश्न उत्तर के बारे में जानेंगे जो आपको जरूर आपके मन मे भी उठता होगा।

Super Apps के फायदे

वैसे तो एक Super App में कई फदये है जैसे कि आपका काफि काम एक app से हो जाता है जिससे कि आपको न ही अलग-अलग website पर जाना पड़ता है और न ही अलग-अलग Application Download करना पड़ता है।

काम जैसे, Mobile Recharge, Online Service Payment, LIC payment, Bill Payment, Online Shopping जैसे काम आप एक ही Application से कर सकते है।

Super Apps कब शुरू हुआ?

Super Apps की शुरुआत China में 2013 से WeChat App से हुआ।

Bharat के Super Apps कौन है?

अभी भारत मे PayTM, PhonePe जैसे app, super app कहे जा सकते है पर जल्द ही Facebook और Jio मिलकर Bharat में कुछ बड़ा करने का काम कर रहे है। उन्होंने 5.7 Billion का करार इस जैसे App और कुछ नए काम को बढ़ावा देने के लिए किया है।

अतः मुझे लगता है की आपको ये जानकारी काफी अच्छी लगी होगी अगर आपको इसमे कोई समस्या हो तो comment box में जरूर comment करें।

धन्यवाद।

1 thought on “Super Apps Kya Hota Hai HINDI”

Leave a Comment