Keyboard Kya Hai Ke Prakar In HINDI

नमस्कार मित्रों, आज मे मैं आपको keyboard kya hai के बारे मे बताऊंगा कि keyboard kya hota hai? Keyboard Kitne Prakar Ke Hote Hai? इस तरह की कुछ कई रोचक जानकारी मैं आज आपको इस पोस्ट मे दूंगा। तो चलिए जानते हैं कि keyboard kya hai?

keyboard kya hai
keyboard kya hai

Keyboard Kya Hai

की-बोर्ड एक प्रकार का Input Device है जो की आपके द्वारा दिए गए निर्देश को कंप्यूटर में पहुंचता है। यह एक टाइप करने वाला उपकरण है जिसमे आप type करके आपने निर्देश को computer को देते है keyboard के द्वारा। यह कीबोर्ड का परिभाषा है।

इसके आविष्कारक क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Latham Sholes) थे। ये अमेरिका के आविष्कारक हैं। सबसे पहला व्यावहारिक टाइपराइटर शोलेज जी ने बनाया जिसमें QWERTY कुंजीपटल का इस्तेमाल होता है और यही QWERTY कुंजीपटल आगे चल कर हर keyboard में इस्तेमाल होने लगी।

Keyboard Kitne Prakar Ke Hote Hain

इसमें मैं आपको keybaord ke prakar के बारे में बताऊंगा। वैसे कीबोर्ड कई प्रकार के होते है और हम उनको ही यहाँ जानेंगे की keyboard Kitne Prakar Ke Hote Hain?

Membrane Keyboard Kya Hai

इस कीबोर्ड में रबर का एक पैड अंदर लगा रहता है जिसका उपयोग करके इस keyboard में जो key दबाया जाता है उसकी जानकारी curcuit से होते हुए computer में जाती है। अधिकांश इस Prakar Ke Keyboard घरों के कंप्यूटरो में ज्यादा प्रयोग होते है। ये काफि सस्ते और हल्के होते है।

Wireless Keyboard Kya Hai

यह एक keyboard ke prakar है। इस कीबोर्ड में तार नही लगा होता है, ये आपके कंप्यूटर से एक USB रिसीवर के द्वारा जुड़ जाता है जोकि इन कीबोर्ड में लगे एक ट्रांसमीटर और ट्रांस-रिसीवर के द्वारा ट्रांसमीटर, कीबोर्ड से स्ट्रोक को रेडियो तरंगों के रूप में भेजता है जो मूल उपकरण के पास रखे ट्रांस-रिसीवर yani USB रिसीवर के द्वारा प्राप्त किए जाते हैं।

इसी Frequency के द्वारा Keyboard में दिए गए निर्देश कंप्यूटर में भेजा जाता है। इस तरह यह keyboard बिना तार के काम करता है। यह भी एक अच्छा कीबोर्ड का प्रकार माना जाता है।

Virtual Keyboard Kya Hai

स्मार्टफोन तथा windows touch टेबलेट्स में इनका इस्तेमाल होता है। यह कीबोर्ड जरूरत पड़ने पर दिखाई देता है और टाइपिंग पूरी होने पर गायब हो जाता है। विंडोज़ सिस्टम में भी एक वर्चुअल कीबोर्ड का option होता है जब कभी keyboard काम नही करता है तो इसका उपयोग माउस के द्वारा किया जाता है।

QWERTY KEYBOARD Kya Hai

Christopher Latham Sholes ने QWERTY keybaord का अविष्कार किया था। पहले के टाइपराइटरों में स्ट्रिंग्स की व्यवस्था के कारण QWERTY का इस्तेमाल होता था। इसी कारण कोई भी keybaord ABCD से नही शुरू होता है और QWERTY key combination का प्रयोग होता हैं।

Mechanical Keyboard Kya Hai

ये सबसे अच्छे keyboard में से एक है। इस mechanical keyboard में हर button के लिए अलग-अलग भौतिक बटन का उपयोग किया जाता है। इन भौतिक button के नाते ही ये कीबोर्ड सबसे अच्छा होता है क्योकि इस prakar ke keyboard में अलग button के नाते ये ज्यादा टिकाऊ होते है तथा ये keyboard महँगे भी कुछ ज्यादा होते है।

Mechanical Keyboard में एक चीज़ और है की इस keyboard की life काफी ज्यादा होती है। जिससे ये ज्यादा दिन चलता है। इसके बटन शायद ही खराब होते है।

Gaming Keyboard Kya Hai

आज के समय में शायद ही किसी gamer को gaming keyboard के बारे में, ये भी mechanical keyboard की तरह ही होता है बस अंतर इतना है की gaming keyboard में हर button में RGB लाइट लगे होते है। जिस कारण ये keyboard इतना अच्छा लगता है की पूछिये मत। एक बार देखने से ही इनको खरीदने का मन कर जाए।

ऐसे backlighting keyboard भी कह सकते है क्योकि जिन keybaord की keys के पीछे लाइट जलती हज उसे backlight keyboard कहते है। बस गेमिंग में RGB combination वाली लाइट जलती है जबकि backlight keybaord में केवल white लाइट देखने को मिलती है।

Wire Wale Keyboard

इस प्रकार के keyboard में एक या दो मीटर तक के तार लगे रहते है जोकि कंप्यूटर से USB port द्वारा जुड़ कर keyboard के निर्देश को computer में पहुंचता है। बस इसमे एहि खराबी है की ये तार जल्दी खराब ही जाते है इसलिए हमेशा अच्छे कंपनी के कीबोर्ड लीजिये।

Typing Keyboard Kya Hai

यह एक सामान्य प्रकार का कीबोर्ड होता है जिसका प्रयोग अधिकतर ऑफिसो में होता है ये keyboard काफी सस्ते और हल्के होते है इस नाते इनका प्रयोग ज्यादा होता है।

Multimedia Keyboard Kya Hai

इस कीबोर्ड में typing keyboard से कुछ ज्यादा keys होती है जो की आपके काम को computer में काफी आसान बनाती है। इस प्रकार के keyboard को ही मल्टीमीडिया कीबोर्ड कहते है।

QWERTY Keyboard Kya Hai

आज के आधुनिक कीबोर्ड को पुराने टाइप राइटर से लिया गया है। क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Latham Sholes) ने जो QWERTY टाइप राइटर बनाया था उसी पर आज के आधुनिक कीबोर्ड के बटन लगे होते है। इनमे ABCD क्रम वाले keyboard का प्रोयोग नही किया जाता है क्योकि जब लैंथम जी ABCD वाले keyboard पर काम कर रहे थे उन्‍हाेंने एक खामी देखी, उस ABCD keyboard की खामी की वजह से टाइपराइटर के धातु के बटन आपस में उलझते थे जिस नाते उन्होंने QWERTY Keybaord Setup बनाया ताकि type राइटर में तेज़ी से type करने में आसानी होने लगी और तब इसी QWERTY Keyboard का प्रोयोग ज्यादा किया जाने लगा।

Keyboard Ke Keys Prakar

इस भाग में आप जानेंगे की computer keyboard keys kitne prakar की होती है।

  • Typewriters Keys
  • Cursor control keys
  • Function Keys
  • Special Keys
  • Modifier key
  • Toggle keys

Typewriters Kya Hai

ये keyboard का वह भाग है जहा पर सभी टाइप करने वाली keys होती है। जिसमे A to Z तक की keys, symbols keys तथा numerical keys होते है। इन सबका प्रयोग करके आप कुछ भी type कर सकते है computer में।

Keyboard Me दाई ओर numeric keypad होता है। इसका प्रोयोग अधिकतर अंक लिखने के काम आता है। इसका अधिक्तर प्रयोग banking sector में होता है।

Cursor Control Keys Kya Hai

इन कीज का प्रयोग कम्‍प्‍यूटर के क्रर्सर को नियंत्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। जब कभी आपका Mouse काम नहीं करता है तो आप इन कीज का प्रयोग करके आप अपने Mouse की जगह Keyboard से ही बड़े आसानी से काफी काम कर सकते है।

कुछ कीज से जिनका आप प्रयोग करके आपने काम को काफी जलदी से कर सकते है। जैसे कुछ Keys के बारे मे मैंने यहाँ नीचे दिया है।

  • Enter Key – अगर आपको कोई selected options को बिना माउस के खोलना है या OK or Apply करना है बिना mouse के तो इस Enter Key का प्रयोग कर सकते है।
  • Back Space Key -इस key से अगर आपको कुछ लिखा हुआ मिटाना हो तथा पिछले किसी स्थिति मे जाना है तो इसका प्रयोग कर सकते है।
  • Tab Key- यह कर्सर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है तथा typing करते समय paragraph मे शुरुआत मे जगह छोड़ने का काम करता है।
  • Delete Key- इस की के द्वारा आप किसी भी selected भाग के मिटा सकते है।
  • Page Up key – इसका प्रयोग डाक्यूमेंट के पृष्ठ मे ऊपर जाने के लिए प्रयोग कर सकते है
  • Page Down key – इसका प्रयोग डाक्यूमेंट के पृष्ठ मे नीचे जाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • Esc Key- इसका प्रयोग किसी चिस को बन्द करने के लिए किया जाता है।

Function Keys Kya Hai

किसी भी computer keyboard मे अगर आप ऊपर की तरफ देखते है तो अपको F1 से लेकर F12 तक कुछ बटन दिखते है इन्हे ही Function Keys कहते है इनका प्रयोग करके आप computer मे बहुत से काम केवल एक ही बटन दबाने से कर सकते है। जैसे F5 दबाने से आपका computer refresh होता है।

Special Keys Kya Hai

टाइपिंग कीज के साथ-साथ कुछ अलग काम करने के लिये कीज दी गयी होती हैं इन्‍हें स्‍पेशल कीज कहते हैैं मल्टीमीडिया कीज जैसे स्‍पेशल कीज अलग से दी गयी होती हैं प्रिंट स्‍क्रीन कीज, विंडोज कीज

Modifier Keys Kya Hai

इन Keys मे Shift, Ctrl, Alt जैसी कई कीज आती है जिसका काम typing करते समय तथा किसी अन्य काम को करते समय कुछ Key combination का प्रयोग करके इन कीज की सहायता ली जाती है। इन कीज को अकेले भी प्रयोग किया जाता है। चलिए जाने हे ऐसी Keys के बारे मे

  • Shift Keys- इसका प्रयोग अक्षरों को select करने के लिए किया जाता है।
  • Ctrl and Alt Keys- इन Keys का प्रयोग अधिकतर 2 या 3 Keys combination के रूप मे होता है जिससे आप किसी select चीज़ को मिटा सकते है, कॉपी कर सकते है, Move कर सकते है तथा और भी ऐसे कई कार्य आप कर सकते है।

Toggle Keys Kya Hai

इनमे वे Keys आती है जिनका प्रयोग करके आप कुछ Keys को किसी और कार्य के लिए प्रयोग कर सकते है। इनसे ये Keys आती है।

CAPS LOCK- किसी DOCUMENT को लिखते समय जो अंग्रेजी के अक्षर आपके छोटे लिखे जाते है इस बटन को दबाने के बाद वे बड़े लिखने लगते है।

NUM LOCK- इसको दबाने से आपके Keyboard के दाई भाग के अंक काम करने लगते है।

SCROLL LOCK- स्क्रॉल लॉक स्क्रीन पर स्क्रॉलिंग को लॉक करता है।

INSERT- इसका प्रयोग किसी चीज़ को INSERT करने के लिए किया जाता है।

KEYWORDS FAQ

Keyboard Me Kitne Key Hoti Hai?

साधारण तौर पर किसी Keyboard मे कुल 101 Keys होती है और कुछ Keyboard मे ये कम/ज्यादा भी होती हैं।

Keyboard Ka Full Form?

Keyboard Ka Full Form K-Keys E-Electronic Y-Yet B-Board O-Operating A-Atoz R-Response D-Directly होता है।

Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya?

इसके आविष्कारक क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Latham Sholes) थे।

Keyboard Me Function Ki Sankhya

Keyboard मे इनकी संख्या 12 होती है F1 से F2 तक होती है।

Conclusion

अतः आपको Keyboard Kya Hai? Keyboard Kitne Prakar ke Hote Hai? ये सब आपको काफी अच्छे से समक्ष मे आ गया होगा अगर अभी भी कोई प्रश्न अपके मन से हो तो कमेंट जरूर करें।

Also See

Source- GOOGLE

3 thoughts on “Keyboard Kya Hai Ke Prakar In HINDI”

Leave a Comment