UNSC Full Form In Hindi, UNSC Kya Hai Hindi Me

आप मे से कई लोग अक्सर न्यूज चैनलों पर UNSC के बारे मे जरूर सुनते होंगे। तो क्या आप UNSC Full Form जानते है तथा UNSC Kya Hai इसके बारे मे भी जाते है। अगर नहीं जानते तो इस पोस्ट मे मै आपको यूएनएससी संबंधी सभी जानकारी दूंगा। जोकि आपकी पढ़ाई मे काफी मदद करेगा।

भारत ही क्या दुनिया के कई देश इस संस्था से जुड़े है। क्योंकि इसी तरह की संस्थाओं के द्वारा ही देशों तथा समाज मे कई सुधार देखने को मिले है और अगर आपका देश ऐसी किसी संस्था का भागी हो तथा अगर उस संस्था पर अच्छे पद पर हो तो यह भी कफी अच्छा होता है। तो चलिए जानते है UNSC Ka Full Form.

unsc full form

UNSC Full Form In Hindi & English

Full Form Of UNSC English मे “United Nations Security Council” है तथा इसे हिंदी भाषा में “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद” के नाम से जाना जाता है | इस परिषद का कार्य देशों के बीच होने मतभेदों को दूर करना होता है तथा हर देश को एक मंच देने का काम भी करती है। जिससे हर देश अपनी बात को सभी देशों तक आसानी से पहुँचा सकें।

इसे भी देखें- SHO Full Form English

UNSC Kya Hai

इस परिषद का कार्य अंतर्राष्ट्रीय शांति को बनाए रखना है तथा देशों को सुरक्षा प्रदान करना है। इस परिषद को UN के ही एक भाग के रूप मे ही जाना जाता है। इस तरह यह UN के छः प्रमुख हिस्सों मे से एक है। आभी वर्तमान स्थित मे इस परिषद मे कुछ 15 सदस्य देश है। जोकि इस संगठन से जुड़े हुए है। इसमे पुरे विश्व से प्रमुख विकसित तथा विकाशील देशों को शामिल किया गया है।

UNSC Me Kitne Sadasya Hai?

अभी की वर्तमान स्थिति मे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कुल 15 सदस्य देश है, जिनमे से पांट स्थाई सदस्य देश है तथा दस अल्पकालिक सदस्य देश है। अगर स्थाई देशों की बात करें तो इनके नाय ये है- संयुक्त राज्य अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन, रूस, चीन और फ्रांस। स्थाई देशों को इस परिषद मे विशेष पद होता है। जोकि किसी भी चर्चा होने पर अपना मत रखते हैं तथा वोट द्वारा किसी प्रस्ताव का समर्थन करते है।

इसे भी देखें- Full Form Of BLO

वहीं इसमे इस समय कुछ 10 अल्पकालिक सदस्य है जिनके नाम निम्न है- India, Estonia, Ireland, Kenya, Mexico, Niger, Norway, Saint Vincent and the Grenadines, Tunisia, Vietnam ये देश इस समय अल्पकालिक सदस्य हैं। गैर स्थाई सदस्यों का कार्यकाल केवल दो वर्ष के लिए होता है, जिसको चुनाव के द्वारा बाद मे बढ़ाया भी जा सकता है।

भारत को इस परिषद मे जोड़े रखने के लिए कई एशिया के देश मदद करने वालो मे हमारे पड़ोसी देश शामिल है तथा गल्फ देश मे अपना वोट भारत के लिए करते है।

India In UNSC

जैसा की आपको पता है UNSC Full Form “United Nations Security Council” है। इसी के साथ आप यह भी जान लें कि भारत देश इस परिषद का अभी केवल अल्पकालिक सदस्य है। जो खराब बात नहीं है और कई दुसरे देश भारत के लिए वोट करते है कि जिससे की वह इस परिषद मे बना रहे, इसमे कुळ 55 सदस्यों ने भारत के लिए वोट किया था। इस तरह भारत का इस परिषद मे कार्यकाल 2021 से 2022 तक का हो गया है।

इसे भी देखें- AIADMK Ka Full Form

Conclusion

तो इस पोस्ट मे मैने आपको UNSC के बारे मे बताया जिससे आपको पता चला गया होगा की UNSC Ka Full Form क्या होता है हिंदी मे तथा UNSC क्या है। इसके बारे मे भी आपको सारी जानकारी जरूर मिल गई होगी। अगर इससे संबंधित और जानकारी चाहिए तो आप इसके Official Website पर जा कर पा सकते है।

Official Website