UNO Full Form In English & Hindi, UNO क्या है?

क्या आप UNO के बारे मे जानते है तथा UNO Full Form जानते है? अगर नहीं तो इस पोस्ट मे आपको इसी के बारे मे बताया जायेगा। कि यूएनओ क्या है तथा यह कैसे काम करता है।

आप मे से हर कोई लगभग रोज ही UNO के बारे मे सुनता है तथा UNO के नये नियम तथा UNO ने देशों को क्या निर्देश दिया। ये सब आप रोज जरूर सुनते होंगे। UNO दुनिया का सबसे प्रभावशाली तथा महत्वपूर्ण संगठन है। जो दुनिये के सभी देशों को अपनी बात कहने के मंच देता है तथा सबको एक जोड़ कर रखता है।

uno full form english

UNO Full Form In Hindi & English

UNO Ka Full Form Hindi में “संयुक्त राष्ट्र संगठन” होता है तथा इसको English मे “United Nations Organisation” कहते है। यह दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है, जिसकी स्थापना 1945 मे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद किया गया।

इसके बनाने के एक कारण यह भी है कि, जिससे सभी देशों के मतभेद को युएनओ मे ही सही करने का काम करे सके न की फिर कभी ऐसा खतरनाक युद्ध फिर कभी हो और दुनिया फिर ऐसे खराब समय को न देखें।

इसे भी जानें- Full Form Of UNSC Hindi

UNO की स्थापना

UNO की स्थापना द्वितीय विश्व के खत्म होने के बाद किया गया। जैसे मैने ऊपर बताया, भविष्य मे होने वाले युद्धो को रोकने के लिए तथा देशों के आपसी मतभेद को खत्म करने के लिए उस समय मे ताकतवर देशों ने UNO की स्थापना की, 50 देश का गुट सैन फ्रांसिस्कों मे मिले तथा संयुक्त राष्ट्र चार्टर एक्ट तैयार किया। जिसे 25 जून 1945 मे अपनाया गया तथा 24 अक्टूबर 1945 को UNO कार्य करना शुरु कर दिया।

इस समय इस संगठन मे कुल 193 देश है। जोकि इस संगठन से जुड़े हुए है। इस संगठन का कार्य अंतर्राष्ट्रीय शांति को बनाये रखना तथा सुरक्षा बनाए रखना है। अगर किसी देश पर कभी कोई समस्या युद्ध संबंधी पैदा होती है तो UNO उसकी मदद भी कर सकता है। इसी के साथ यह संगठन हर नागरिक को बेहतर जीवन स्तर देने, उनको अधिकार देने, उनकी सामाजिक प्रगति व विकास मे पुरा सहयोग करता है।

इसे भी जानें- AIADMK Ka Full Form

अध्यक्ष/ महासचिवएंटोनियो गुटरेस (Antonio guterus)
सदस्य देश संख्या193 सदस्य देश
आधिकारिक भाषाएंचीनी, अंग्रेज़ी, फ़्रांसीसी, अरबी, रूसी, स्पेनी
मुख्यालयमैनहैटन टापू, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य
मुख्य वेबसाइटOfficial Website

UNO Kya Hai?

जैसा की आपने UNO full form से जाना की इसका पुरा मतलब होता है, संयुक्त राष्ट्र संगठन। यानी दुनिया के सभी राष्ट्रों का एक संगठन। जिसमे लगभग क्या सभी देश इस संगठन के एक सदस्य के रूप मे जुड़े हुए है।

इसका काम यही है कि सभी देशों मे शांति का बनाए रखा तथा किसी भी तरह का अगर कहीं भेदभाव हो रहा है तो उसे दूर करने का काम तथा हर नागरिक को समानता प्रदान करने का काम यह संगठन करता है। यहाँ आप यह भी जान लें की इस संगठन के महासचिव का नाम एंटोनियों गुटरेस है तथा इसके कुल 193 देश है, जिसमे 193वां देश दक्षिण सूडान इस संगठन से जुड़ा था।

इसे भी जानें- Two Child Policy In Hindi

इस संगठन की एक बात यह भी जान लें की इस संगठन के भी कई अंग है जो हर देशों ने अपनी-अपनी ओर से कार्य करते है और लोगों की सामान्य स्थिति तथा उनके अधिकार उनको दिलाती है। अभी कि रिपोर्ट के मुताबिक UNO से जुड़े 26 संगठन भारत मे कार्यशील है तथा भारत मे आपनी सेवाएं दे रहे है।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट मे मैने आपको UNO के बारे मे बताया। कि UNO Kya Hai तथा UNO Full Form Hindi तथा English मे क्या है इसकी भी जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिल गई होगी। अगर आपको इससे संबंधी और जानकारी चाहिए या फिर आपको लगता है कि कोई जानकारी मैने इससे संबंधी नहीं दी है तो आप जरूर बताएं नीये कमेंट करके।

Leave a Comment