CMO Full Form Hindi English | CMO Kya Hai?

आपने ने कभी न कभी CMO शब्द के बारे मे सुना होगा ही, तो क्या आप CMO Full Form तथा CMO Kaun Hota hai? या यह क्या करता है, इसके बारे मे कोई जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट मे मै आपको इसी के बारे मे जानकारी देने वाला हूँ।

लगभग काफी बच्चो का यह ध्येय होता है की वे मेडिकल क्षेत्र मे आपना नाम करें। बहुत बच्चो का शुरु से होता है कि वे डॉक्टर बने, नर्स बने, स्पेसलिस्ट बने और भी बहुत कुछ तो उनमे से ही कुछ का ध्येय होता है CMO बनने का क्योंकि CMO भी मेडिकल क्षेत्र का ही पद होता है। जो काफी बड़ा और आधिकारी स्तर का पद होता है।

CMO Full Form English Hindi

CMO Full Form English मे “Chief Medical Officer” तथा सीएमओ का फुल फॉर्म हिंदी भाषा मे “मुख्य चिकित्सा अधिकारी” होता है। इससे मतलब यह है कि वह मेडिकल क्षेत्र मे काफी उच्च स्तर का अधिकारी माना जाता है। सीएममो मेडिकल लाइन मे सरकारी अस्पतालों के सबसे बड़े अधिकारी होते है।

CMO के पद पर काम करने वाला व्यक्ति एक उच्च स्तर का Senior Doctor होता है जो चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम का मार्गदर्शन करता है तथा जिले मे स्वास्थय सेवाओ का जयजा लेता है तथा सभी सरकारी अस्पतालों की देख रेख का जिम्मा भी इन्हीं के ऊपर रहता है।

More Full Form Of CMO

  • CMO Full Form Hindi in Military – Civil-Military Operations
  • CMO Ka Full Form Hindi in Job Titles – Chief Marketing Officer
  • CMO Full Form English in Banking – Collateralized Mortgage Obligation
  • CMO Full Form Hindi in Companies & Corporations – Chi Mei Optoelectronics

इसे भी देखें – AAI Full Form Hindi

CMO किसे कहते हैं

CMO मेडिकल क्षेत्र का एक ऐसा वरिष्ठ अधिकारी होता है, जो अपने क्षेत्र के सभी सरकारी अस्पतालों की जिम्मेदारी संभालता है। सरकारी अस्पतालों से प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के विकास, समीक्षा करना तथा समन्वयता आदि का भार सीएमओ के ऊपर ही रहता है।

सी एम ओ कार्य सभी डॉक्टर्स को भी देखना होता है कि कोई क्यों नहीं आ रहा ड्यूटी, अस्पताल का मैनेजमेंट देखना, मरीज की देखभाल सुनिश्चित करवाना तथा इसी प्रकार के कई कार्यों को सुनिश्चित कराने कार्य CMO के ही ऊपर होता है। तो बाकी आपको यहाँ CMO Full Form “Chief Medical Officer” तो पता चल ही चुका है।

इसी तरह CMO शब्द को कई क्षेत्रो मे कई प्रकार से जाना जाता है। जैसे –

  • इसे मुख्य विपणन अधिकारी यानी Chief Marketing Officer के रूप मे भी जाना जाता है, जो किसी कंपनी मे विपणन और अन्य प्रकार की सभी विपणन की जानकारीयो का जिम्मेदार होता है।
  • इसका अन्य प्रयोग, सैन्य बल मे नागरिक सैन्य संचालन के रूप मे किसी मिशन को पूरा करने के लिए नागरिक हस्तक्षेप को कम करने तथा नागरिको का समर्थन लेने आदि ने यह संचालन गुट साथ देता है।
  • बैक मे इसका प्रयोग संपर्श्विक बंधन दायित्व यानी Collateralized Mortgage Obligation के रूप मे होता है, जिसमे किसी भी लोन को लेने पर घर के बंधक बनाने के बारे मे बताया गया है।

Also See – CO Full Form

CMO कैसे बने ?

अगर आपको भी CMO बनना है तथा मेडिकल क्षेत्र मे काम करना है तो आपको भी मेडिकल क्षेत्र मे पढ़ाई करनी होती तभी आप इस पद आप आ सकते है। वैसे भी सीएमओ का पद उसी को मिलता है जो चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ा हो तथा उसने काफी अच्छा काम किया हो। तो अगर आपको बनना है, तो आप अभी से एक अच्छे स्तर व मनः स्थिति से मेडिकल क्षेत्र की तैयारी मे लग जाएं। जिससे आप भी अपना सपना पूरा कर सकें।

Also See – SP Full Form English

CMO पद के लाभ

अगर आप सीएमओ बन जाते है तथा मेडिकल क्षेत्र मे आप कुछ अच्छा करना चाहिते है। तो आप काफी कुछ कर सकते है, जैसे अच्छी स्वास्थ सेवाओं के बढ़ाना, सबके लिए सही और उचित स्वास्थ्य व्यवस्था दिलवाना, अस्पताल मे सभी वर्ग यानी हर बिमारी के लिेए डॉक्टर्स की नियूक्ती आदि जैसे कई कार्य CMO कर सकता है।

बाकी आपको CMO Full Form Hindi English पोस्ट कैसी लगी तथा इससे संबंधित आपको और कुछ जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और पोस्ट को शेयर जरूर करें। धन्यवाद…