AAI Full Form, AAI Kya Hota Hai? जाने इसके बारे मे

क्या आप AAI Full Form जानते है तथा AAI Kya hai इसके बारे मे मालूम है, अगर नहीं मालूम तो आपको इस पोस्ट मे इसी के बारे मे पूरी जानकारी मिलेगी, कि AAI Ka Full Form Hindi English मे क्या होता है, तथा यह किस क्षेत्र का शब्द है।

AAI Full Form In English & Hindi

Full Form Of AAI In English Airport Authority of India होता है, तथा AAI का फुल फॉर्म हिंदी मे भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण है। इसको आप यह कह सकते है की भारत के जितने भी हवाई अड्डे है तथा जिन-जिन कंपनीयों के है। उन पर नजर रखने का कार्य यह प्राधिकरण करता है।

AAI Full Form In English & Hindi

More Full Form OF AAI

  • AAI Full Form Hindi in Regional Organizations – Arab American Institute
  • AAI Full Form Hindi in Medical Organizations – American Association of Immunologists
  • AAI Ka Full Form Hindi in Diseases & Conditions – Acute Alcohol Intoxication
  • AAI Full Form Hindi in International Orgaizations – Atheist Alliance International
  • Full Form OF AAI English in Companies & Corporations – Adam Aircraft Industries

इसे भी देखें – IPC Full Form

AAI Kya Hai?

AAI का मतलब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया है। यह नागरिक उड्डयन मंत्रालय कि तरह ही कार्य करता है। इसका कार्य होता है कि, यह भारत के नागरिकों के उड्डयन के बुनियादी ढांचे के रखरखाव, निर्माण, सुविधा, उन्नयन आदि पर ध्यान दे तथा किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नागरिकों को न हो जो हवाई जहाज से यात्रा करते है।

यह प्राधिकरण 125 व उससे भी अधिक हवाई अड्डों का प्रबंधन करता है। जिससे की सभी नागरिको को सुरक्षा एवं सुवाधा सही ढंग से दी जा सके। इसमे से हवाई अड्डों का प्रबंधन करते है, हवाई नेविगेशन सेवाएं देखते है, भारतीय हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती समुद्री क्षेत्रों पर भी हवाई यातायात के प्रबंधन का कार्य, नागरिको की सुरक्षा के लिए भारत के जवान को स्थापित करने जैसे कई कार्य इन्ही के जिम्मे होता है।

Airport Authority of India कब बना?

AAI Full Form यानी भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण की स्थापना 1995 अप्रैल मे हुई थी। इसकी स्थापना तब हुई जब संसद के एक अधिनियम के पास होने के बाद राष्ट्रीय हवाईअड्डा प्राधिकरण को भी इसमे मिला दिया गया।

तो सरकार का यही मंतव्य था की उनके नागरिको की सुरक्षा तथा उनके लिए सभी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लए किसी एक प्राधिकरण का होने जरूरी है इसलिए इस भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण की स्थापना हुई।

इसे भी देखें – UPSSSC PET Full Form

AAI के चार प्रशिक्षण केंद्र-

AAI ने भारत मे अपने चार प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए है, जहाँ से हवाई जहाज के बारे मे तथा उसे उड़ाना, नाकरिको के साथ सालीनता से बातचीत करना सिखाया जाता है, ये भारत मे कुल चार है-

  • इलाहाबाद में नागरिक उड्डयन प्रशिक्षण कॉलेज (सीएटीसी)
  • राष्ट्रीय उड्डयन प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान, दिल्ली (NIAMAR)
  • अग्नि प्रशिक्षण केंद्र, दिल्ली (FTC)
  • अग्नि प्रशिक्षण केंद्र, कोलकाता

तो ये थे Airport Authority of India के कुल चार प्रशिक्षण केन्द्र जहाँ पर हवाई जहाज तथा हवाई अड्डे के बारे मे सारी जानकारीयां दी जाती है।

बाकी आपको AAI Full Form In English Hindi मे पोस्ट कैसा लगा जरूर बताएं, तथा इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करें। धन्यवाद.

Leave a Comment