SLA Full Form English & Hindi | SLA Kya Hai?

इस पोस्ट मे आपको SLA Full Form के बारे मे जानकारी मिलेगी कि तथा SLA क्या होता है, यह किसी प्रकार कार्य करता है। तो चलिए जानते है SLA के बारे मे विस्तार से सबकुछ।

sla full form

Contents

SLA Full Form

Full Form Of SLA English में Service Level Agreement होता है, जिसमे हिंदी मे सेवा स्तर समझौता या फिर SLA Full Form In Hindi मे सर्विस लेवस एग्रीमेंट होता है। यह एक प्रकार का सेवा अनुबंध होता है जोकि उपयोगकर्ता तथा सेवा प्रदाता के बीच होता है।

More S L A Full Form

  • SLA Full Form In BPO (Business Process Outsourcing) – Service Level Agreement
  • SLA Full Form Hindi in Language – Second Language Acquisition
  • SLA Full Form Hindi In Automotive – Short Long Arms
  • SLA Full Form English In Farming & Agriculture – Specific Leaf Area
इसे भी देखें - WTO Full Form In English

SLA Kya Hota Hai?

एसएलए यानी सेवा स्तर समझौता एक ऐसा समझौता या सेवा अनुबंध होता है, जो कि अंतिम उपयोगकर्ता और सेवा प्रदाता के बीच होता है। इस प्रकार से अंतिम उपयोगकर्ता सेवा प्रदाता से अपेक्षा करता है अच्छी सेवा का।

या फिर आप यह कह सकते है कि SLA सेवा प्रदाता और ग्राहक के बीच सेवा मानक के प्रति प्रतिबद्धता है। यह एक दस्तावेज है जो सेवा ग्राहक को सेवा का प्रदर्शन और गुणवत्ता प्रदान करता है जो एक सेवा प्रदाता प्रदान करने का वादा करता है। इसमें उत्पाद और सेवा दक्षता क्षेत्रों की एक श्रृंखला शामिल है, जैसे वारंटी, आश्वासन, ग्राहक देखभाल, प्रदर्शन मूल्यांकन आवश्यकताएं, और इसी तरह।

इसी प्रकार SLA के और भी जगह पर प्रयोग होता है जैसे –

  • SLA यानी Second Language Acquisition के माध्यम से लोग दूसरी भाषा को सीखते है।
  • एसएलए एक प्रकार की 3डी प्रिंटिंग तकनीक का रूप होता है, जो कंप्यूटर मैन्युफैक्चरिग मे कंप्यूटर की मदद करता है। इस प्रकार का इसका उपयोग फोटोपॉइमराइजेशन का उपयोग करके परत फैशन द्वारा एक 3डी मॉडल व पैटर्न तैयार किया जाता है।
  • यह स्पेसक्राफ्ट लूनर मॉड्यूल एडेप्टर भी है, यानी एक शंक्वाकार एल्यमीनियम संरचना, जिसका प्रयोग अंतरिक्ष यान मे सेवा मॉड्यूल के रूप मे प्रयोग होता है, और वर्तमान मे प्रयोग भी हो रहा है।
  • SLA का ऑटोमोबाइल मे भी प्रयोग हुआ है जहाँ इसे Short Long Arms कहते है, यानी यह प्रकार का सस्पेंशन होता है। जो गाड़ियो मे लगता है और आपको झटका नहीं लगता गाड़ीयों मे चलने पर।
इसे भी देखें - Full Form Of DSP

SLA के नियम

इस प्रकार ग्राहक और सेवा प्रदाता के बीच कानूनी अनुबंद में इसे एक प्रकार का केंद्रीय घटक माना जाता है, क्योकि यह एक तरह से उपचारात्मक कमद और दंड भी निर्दिष्ट करता है। अगर सेवा प्रदाता SLA मेम निर्दिष्ट सेवा प्रदान करने से मना करता है या फिर दायित्व को पूरा नहीं करता है। तो निम्न कार्य निर्गित होते है-

  • सेवा की गुणवत्ता और दक्षता का वर्णन करने के लिए किसी भी तकनीकी शब्दावली को शामिल कर सकते हैं।
  • अनुबंध प्राथमिक भाषा में प्रदान किया जाता है ताकि उपभोक्ता या ग्राहक आसानी से इसकी व्याख्या कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, ग्राहकों के साथ अपने अनुबंधों के नियमों और शर्तों के तहत, टेलीफोन कंपनियां और इंटरनेट प्रदाता आमतौर पर स्पष्ट शर्तों में दी जा रही सेवा के स्तर का वर्णन और संचार करने के लिए SLA प्रदान करते हैं।
  • SLA का सबसे सामान्य पहलू यह है कि, जैसा कि अनुबंध में परिभाषित किया गया है, ग्राहक को सेवा के मानक और दक्षता की पेशकश करनी चाहिए।

तो आपको SLA Full Form In Business का जानकारी कैसी लगी तथा SLA kya hai है और कैसे कार्य करता है, इससे संबंधित और जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछे तथा पोस्ट को शेयर अपने दोस्तो मे जरूर से जरूर करें।