lft full form in medical

LFT Full Form In Hindi, Medical | जाने LFT को हिंदी में

आप सभी लीवर के बारे मे जानते होंगे। ये आपको शरीर का एक भाग होता है जो कि आपके शरीर मे भोजन के पाचन मे मदद करता है, पर जब आपको लीवर मे कोई परेशानी या कोई दिक्कत आती है तो सभी डॉक्टर आपसे LFT Test करने के लिए कहेंगे। जिसके आधार पर डॉक्टर आपका इलाज करते है।

तो क्या आप LFT टेस्ट के बारे मे जानते है तथा LFT Full Form In Medical मे क्या होता है इसके बारे मे जानते है। अगर नहीं तो इस पोस्ट मे आप इसी के बारे मे जानेंगे।

lft full form in medical

LFT Full Form In English & Hindi

LFT Ka Full Form English मे “Liver Function Tests” है तथा इसका हिंदी मे फुल फॉर्म “लिवर कार्यक्षमता परीक्षण” कहा जाता है। इसका संबंध सीधे लिवर से होता है। इस टेस्ट मे लिवर की पूरी जानकारी ली जाती है जिससे उसके कार्य करने की सारी जानकारी प्राप्त होती है। LFT के आधार पर ही डॉक्टर आपके शरीर के आगे का इलाज करते है।

LFT Test Kya Hai?

आज के समय मे लोग अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है। बहुत लोग तो जो मिलता है वही खाते जाते है न समय देखते है और न ही अपना स्वास्थ। इसी के कारण बहुत लोगों के लिवर को कई समस्याएं पैदा हो जाती है। क्योंकि आप जो कुच भी खाते है लिवर ही उसका पाचन करता है।

यहाँ लिवर का यह काम होता है कि जो भी Harmful पदार्थ आपके शरीर मे जाते है, तो लिवर यहाँ उन सबको पकड़ कर बाहर करता है जिससे आपका शरीर का स्वास्थ बना रहे पर कभी-कभी यह आपके शरीर की रक्षा नहीं कर पाता तो यहाँ, यह माना जाता है कि आपके लिवर मे कोई समस्या है। इसलिए ऐसी स्थिती मे सभी डॉक्टर हर किसी को LFT टेस्ट कराने को कहते है।

इस टेस्ट से यह जानकारी प्राप्त होती है कि आपका लिवर सभी पदार्थों को Detoxifie, Metabolize और Filter कर रहा है कि नहीं। इसी टेस्ट के आधार पर ही डॉक्टर आपको लिवर का इलाज करता है। अगर आप यह टेस्ट नहीं कराते है तो शायद ही आपके लिवर का इलाज सही से हो सके।

LFT Test क्यों होता है?

एलएफटी टेस्ट मे यकृत द्वारा निर्मित प्रोटीनों तथा एंजाइमों के स्तर की जांच होती है। इसी के साथ, इसमे रक्त परिक्षण होता है और भी कई प्रकार के चीज़ों की जांच लिवर मे होती है जिससे लिवर मे होने वाली क्षति को ज्ञात किया जा सके और फिर उसका निदान डॉक्टर कर सके।

जैसा की LFT Full Form मे मैने बताया था कि इसे Liver Function Test कहते है जिसमे आपको लिवर के हर फंक्शन की जांच होती है जिसके बाद ही आपका इलाज हो पाता है। इसी टेस्ट के द्वारा व्यक्ति के रक्त के स्तर की भी पता चलता है कि वह सामान्य पर है या कम व अधिक है।

लिवर खराब होने पर होने वाले रोग-

  • पेट में सूजन या दर्द
  • कम भूख लगना
  • पीला शरीर
  • बड़ा पियक्कर
  • मतली या उल्टी
  • गहरा पेशाब

LFT टेस्ट कब कराया जाता है?

  • लिवर मे किसी प्रकार के संक्रमण होने पर एलएफटी टेस्ट किया जाता है।
  • किसी प्रकार के गंभीर बिमार होने पर भी डॉक्टर LFT Test के लिए कहते है। Medical क्षेत्र मे यह बहुत ही आवश्यक टेस्ट है।
  • गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर LFT टेस्ट करवाने की सलाह देते है, जिससे बच्चे पर कोई बुरा प्रभाव न कभी पड़े।
  • Liver मे जब कोई घाव होता है तो उसको भी जानने के लिए भी एलएफटी टेस्ट कराया जाता है।

Conclusion

इस पोस्ट मे मैने आपको LFT Full Form In Medical क्षेत्र के बारे मे बताया है। जिससे आपको LFT के बारे मे भी काफी कुछ पता चल गया और LFT टेस्ट क्या होता है इसकी भी जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिल गई है। अगर LFT Ka Full Form से संबंधि कोई प्रश्न आपके मन मे हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।