10th Ke Baad Kya Kare

10th Ke Baad Kya Kare [Hindi] Me

10th Ke Baad Kya Kare– इल पोस्ट मे मैं आपको बताउंगा कि 10 ke bad kya kare, 10th ke baad konsa subject lena chahiye जैसे प्रश्नों के बारे मे आज अच्छी तरह से बताऊंगा कि आप 10th ke baad Kya Kare एक अच्छे भविष्य के लिए जिससे आप एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकें।

अगर आपने 10वीं की परीक्षा पास कर ली है तथा आप परेशान है या ये तय नहीं कर पा रहे है की 10th Ke Baad Kya Kare तो उसके लिए इस पोस्ट को पढ़े जो कि आपकी सारी समस्या को दूर कर देगा।

10th Ke Baad Kya Kare
10th Ke Baad Kya Kare

10th Ke Baad Kya Kare

आगर आप 10th class पास कर चुके है तो अब समझीये की आपके जीवन का एक बहुत बड़ा समय आ गया है क्योंकि इस समय पर आपको सही चुनाव करना होगा क्योंकि एक सही विषय Subject का चुनाव की तय करेगा कि आप 10th Ke Baad Kya Kare हैं।

इस लिए इस जगह पर आपको सही मार्गदर्शन व सलाह की जरूरत हैं। अगर आपके मन मे कोई इच्छा हो कुछ बनने की आप उस ओर अग्रसर हो पर आपको 12th class तो पास करना ही पड़ेगा एक सही भविष्य के लिए। इसलिए आपका यह चुनाव ही 12th class की नींव रखेगा।

आप अपने आस पड़ोस मे, माता-पिता से, और किसी बड़े से आप इसकी जानकारी ले सकते है कि आप 10 ke bad kya kare तथा मै तो बताऊंगा ही की आप किस ओर जाये। तो चलिए जानते है कि 10 ke baad konsa subject le जोकि भविष्य के लिए अच्छा रहे।

10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye

इस भाग मे हम जानेंगे की अगर 10th पास कर लिए है तो 10th ke baad konsa subject lena chahiye जिसमे आप काफी अच्छा कर सकें।

पहले आपको यह देखना चाहिए की आपने जो अभी 10th की परीक्षा पास की है उसमे आपके किस भाग मे सबसे अच्छे नम्बर पाये है। चाहे वो Mathmatics, Science, Social Science या अन्य कोई विषय हो। क्योंकि यह आपकी काफी मदद करेगा की आप 10 ke baad konsa subject le जिससे आप 12th की परीक्षा आसानी से पास कर सकें।

तो अगर आपकी संका है कि 10 ke baad konsa subject le तो नीचे मैने तीन प्रकार के subject के बारे मे बताया है जो है-

  1. Science Side
  2. Commerce Side
  3. Arts Side

चलिए जानते है प्रत्येक साइड के बारे मे कि कौन सा subject 10 ke baad अच्छा रहेगा।

10th Ke Baad Science Side

इसे हिंदी मे विज्ञान वर्ग भी कहते है। 10वी के बाद विज्ञान वर्ग को बहुत छात्र-छात्रा लेते है क्योंकि इस वर्ग से आप कई तरह की पढ़ाई 12th ke baad kar सकते है। इसको भी कई subjects मे बाँटा गया है जो सब Science Side मे ही आते है। इसमे आने वाले subject Group है-

PCM- Physics, Chemistry, Math

इसे PCM Group भी कहते है इस भाग मे कुल पांच Subject Physics, Chemistry, Math, Hindi English etc. होता है। अधिकतर लोग आपको इस ग्रुप के ही मेलेंगे क्योंकि इस साइड से 12वीं करने के बाद कई तरह की नई पढ़ाई के रास्ते खुलते है तथा सरकारी नौकरी पाने मे भी काफी लाभ होता है।

इस साइड से पढ़ने के बाद आप IIT, B.Tech, B.Sc, BCA, Govt. Jobs, CLAT जैसे क्षेत्र मे पढ़ाई कर सकते है जिसमे काफी अच्छा भविष्य होता है। बस अगर आपने 10वीं की परीक्षा मे गणित तथा साईंस मे अच्छा नंबर पाया है तो आप इसे जरूर चुने।

PCB- Physics, Chemistry, Biology

इसे PCB Group भी कहते है इस Group मे आपको Physics, Chemistry, Biology,HIndi English etc. Subject मिलते है। अगर आपका मन या अगर किसी को आप सलाह देना चाहते है उसका मन अगर मेडिकल लाइन मे है या उसका Science Subject बहुत अच्छा है या फिर उसका मन Doctor बनने का है तो आप उसे इस ग्रुप को ही चुनने के लिए ही कहें।

इस साइड से 12वीं करने का बाद वह लड़का व लड़की कई तरह के क्षेत्र मे जा सकते है जैसे NEET, MBBS, Medical, BSc (ZBC), B.Pharma, D.Pharma जैसी पढ़ाई कर सकते है जो एक अच्छा भविष्य बनायेगा। तो आपको कुछ जानकारी तो हो गई है कि आप 10th Ke Baad Kya Kare.

10th Ke Baad Commerce Side

यह भी एक अच्छा Group है जहाँ आपको accounting संबंधी जानकारी प्राप्त होती है। इस Side को अधिकतर वे बच्चे चुनते है जिनकी रुचि accounting व banking जैसे क्षेत्र में होती है। 12th में commerce side करने के बाद भी आप कई क्षेत्र में काफी आगे जा सकते है।

12वीं कक्षा के बाद आप Bank की नौकरी, B.Com, BBA व Business Management कोर्स भी कर सकते है इसमें भी काफी उज्वल भविष्य है। बस इसमे आपका मन लगना चाहिए क्योकि आप चुनिए वही जिसमे आपका मन लगे।

10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye
10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye

10th Ke Baad Arts Side

अगर आपकी रुचि कला, इतिहास, भूगोल, इकोनॉमी जैसे क्षेत्रों में है तो बस समझिए ये Side आपके लिए ही है। क्योकि बहुत से लोगो का सपना होता है कि वे बड़े हो कर अधिकारी बने, सरकारी नौकरी में जाये या कला क्षेत्र में भी इसकी मांग है।

अगर आपने 12वीं की पढ़ाई कला वर्ग से किया है तो आप कई तरह की पढ़ाई कर सकते है जैसे BA, MA, LLB जैसी पढ़ाई और साथ ही आप IAS, PCS, RO व अन्य किसी सरकारी अधिकारी की नौकरी की तैयारी कर सकते है। वैसे आप किसी भी साइड से पढ़े हो आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर ही सकते है।

अब मुझे लगता है कि आपको काफी समझ आ गया होगा कि आप 10th ke baad kya kare बाकी ये नही जान गए होंगे कि 10th ke baand kaunsa subject chune, पर ये अभी खत्म नही हुआ है। आप 10th pass krne ke baad कुछ और पढ़ाई इससे हटकर के भी कर सकते है। जिनको मैने आगे बताया है। अगर आप 12वींं कक्षा पास है तो आप 12th Ke Baad Kya Kare को जरूर पढ़े।

10th Ke Baad Kaunsa Diploma Course Kare

इस भाग मे हम बात करेंगे की आप 10th Ke Baad Kaunsa Diploma Course Kare क्योंकि बहुत से बच्चे इस क्षेत्र मे भी पढ़ाई करते है इस तरह की पढ़ाई के बाद आप जल्दी कोई नौकरी पा सकते है। अगर आपका मन mechanical engineering या इस तरह का कुछ बनना है तो आप नीचे दिये गये Diploma Course ही करे।

  • Polytechnic
  • ITI

Polytechnic 10th Ke Baad

यह भी एक अच्छा वर्ग से पढ़ाई का इसकी पढ़ाई कुछ लोग 10वीं के बाद तथा कुछ लोग 12वीं के बाद करते है पर अगर आप का मन Technical क्षेत्र मे लगता है तो आप इस Diploma Course को सकते है।

इसमे आप Mechanical Engineering, Automobile, Electrical Engineering, Fashion Designer का कोर्स कर सकते है। इनको करने के बाद आप कई company मे नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते है।

ITI 10th Ke Baad

ITI एक ऐसा Couse है जो की आपको कई तरह की पढ़ाई करवाता है ये भी Polytechnic की तरह ही होता है पर इसमे कुछ ज्यादा तरह के ट्रेड होते है।

इसमे आप सिलाई, बुनाई, मशीन बनाना, गाड़ी बनाना, मोटर बनाना, Shorthand Course, कंप्यूटर बनाना, फ्रीज बनाने की भी पढ़ाई होती है काफी बच्चे इसे करते है। इसे आप एक हुनर की तरह भी मान सकते है।

अतः ये पोस्ट 10th Ke Baad Kya Kare आपको कैसा लगा आप जरूर बताइयेगा तथा 10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye ये भी आपको काफी अच्छी तरह मालूम पड़ गया होगा। आपको कुछ भी पूछना हो तो आप नीचे जरूर Comment करें।

इन्हे भी देखें-

Source- GOOGLE

4 thoughts on “10th Ke Baad Kya Kare [Hindi] Me”

Leave a Comment