तुम्हारा मालिक कौन है

Google तुम्हारा मालिक कौन है? जाने गूगल का सीईओ कौन है

आप मे से बहुत लोगो को नहीं मालूम होगा की गूगल का मालिक कौन है? इसलिए आप सभी गुगल से हमेशा पुछते होंगे की तुम्हारा मालिक कौन है गुगल? तो इस पोस्ट मे आपके प्रश्नों के उत्तर दूंगा की, गूगल का सीईओ कौन है?

वैसे आप लोग क्या पूरा दुनिया मे अगर सबसे ज्यादा कोई सर्च इंजन प्रयोग किया जाता है तो वह गुगल ही है पर क्या आपको मालूम है कि यहाँ तक पहुँचने मे इसे कितना समय लगा तथा गुगल के संस्थाप ने कितनी मेहनत की है इसके पीछे। तो चलिए जानते है गुगल के बारे मे।

तुम्हारा मालिक कौन है

Google तुम्हारा मालिक कौन है?

पहले तो हम ये जान ले कि भईया गूगल के मालिक कौन है और इनका नाम क्या है। तो वर्तमान मे गूगल के मालिक का नाम Larry Page और Sergey Brin (लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन) है।

इन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पी॰एच॰डी॰ करने के बाद इस कंपनी को स्थापत किया। उस समय इस कंपनी को गूगल गाइस नाम से जाना जाता था।

इस दोनो ने इस कंपनी की शुरुआत 1998 मे किया था, जोकि पहली बार 2004 मे पूरी तरह से सार्वजनिक रूप से मार्केट मे जारी की गई थी।

इस कंपनी को सार्वजनिक करने के बाद ही। इस कंपनी मे कई लोगों ने शेयर खरीदे पर सबसे ज्यादा इस कंपनी के शेयर लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के पास ही हैं। इसलिए इन्हें ही इस कंपनी का असली मालिक कहा जाता है। तो अब आपको गूगल से बार-बार ये नहीं पूछना पड़ेगा की तुम्हारा मालिक कौन है? क्योंकि इसकी जानकारी मैने आपको देदी है।

लैरी पेज (Larry Page)

इन्होने और इनके दोस्त ने ही मिल कर गूगल जैसी बड़ी कंपनी को चालू किया था। इनका जन्म 26 मार्च 1973 को अमेरिका मे Lansing, Michigan नामक शहर मे हुआ था। इसने अपनी पूरी पढ़ाई करने के बाद Bachelor of Science की डिग्री University of Michigan से पूर्ण किया और Master of Science की डिग्री Stanford University से पूर्ण किया।

इसके बाद ही इन्होंने अपने दोस्ट के साथ मिलकर Google कि स्थापना की। इस समय से Alphabet के भी संस्थाप है।

सर्गे ब्रिन (Sergey Brin)

लैरी पेज के दोस्त यानी सर्गे ब्रिन ने ही इनके साथ मिलकर गूगल की शुरुआत की थी। और यही लोग गूगल के असली मालिक के रुप मे है। इनका जन्म 21 अगस्त 1973 को Moscow, Russia मे हुआ था। 1979 मे अमेरिका की नागरिकता प्राप्त करने के बाद इन्होने यहीँ से Compute Scientist के लिए Bachelor & Master Of Sciene की पढ़ाई पूरी की और फिर दोनो ने मिल कर गूगल कि स्थापना की।

इसे भी जाने- Amazon Kis Desh Ki Company Hai

गूगल का सीईओ कौन है?

जब इस कंपनी की शुरुआत हुई तो इस कंपनी के CEO खुद इसके मालिक Larry Page (1998–2001) ही थे। पर समय के साथ-साथ इसमे और लोगों की जरूत बढ़ने के साथ इसमे 3 से 4 बार CEO बदले गये।

वर्तमान मे गूगल का सीईओ कोई पूछे। तो इस समय गूगल के सीईओ भारत के Sundar Pichai (2015- अबतक) हैं। जिन्होंने अन्य सीईओं की तरह, इस कंपनी को बहुत बड़े मुकाम पर पहुँचाया है और ईश्वर करे की ये कंपनी ऐसे की चलती रहे। गूगल के सारे CEO की लिस्ट यहाँ आपको मिल जायेगी।

Google All CEO Name List

  • Larry Page 1998–2001
  • Eric Schmidt 2001–2011
  • Larry Page 2011–2015
  • Sundar Pichai 2015-present

तो ये है Google के अबतक के सारे CEO. वैसे गूगल ने कई सारे उत्पाद और क्षेत्र पर काम किया है जैसे इसका खुद का वेब ब्राउसर क्रोम, खुद का आपरेटिंग सिस्टम Android और भी इसी तरह के कार्य गूगल कर रहा है और अपनी ऊंचाईओं को छूता जा रहा है।

तो आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी जरूर बताएं। तथा आपको अब यह जानकारी मिल ही गई होगी की, गूगल का सीईओ कौन है? बाकि आपको ये प्रश्न गूगल पूछने की जरूर नहीं की तुम्हारा मालिक कौन है गूगल? क्यों।

बाकी आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों मे शेयर जरूर करे। आपको इसी प्रकार की अन्य रोचक जानकारी मै यहाँ देता रहूँगा।