Amazon Kis Desh Ki Company Hai

Amazon Kis Desh Ki Company Hai Aur Iske Malik Kaun Hai?

क्या आपको पता है कि Amazon Kis Desh Ki Company Hai? अगर नहीं, तो मै आपको इस पोस्ट मे अमेज़न के बारे मे ही बताउंगा कि अमेजॉन के मालिक कौन है और ये किस देश से संचालित होने वाली कंपनी है।

आज के समय मे online shopping अपने चरम पर पहुंच गई है तो आप इस समय बहुत सी कंपनीयो को देख रहे होंगे। पर क्या आपको पता है इनमे से ही एक कंपनी है जो बहुत ही बड़ी कंपनी है online shopping के सेक्टर मे और उससे मुकाबला बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनीया नहीं कर पा रही है। जी हाँ, वो कोई और नहीं अमेजॉन है।

Amazon Kis Desh Ki Company Hai

एमाज़ॉन के मालिक कौन है?

अगर आप एमाज़ॉन के मालिक की बात करते है तो वो कोई और नहीं बल्की Jeff Bezos है। हिंदी मे हम इन्हे जेफ बेज़ोस ही कहेंगे।

आज के समय मे ये दुनिया के सबसे अमीर लोगों मे गिने जाते है। इन्होंने Amazon की शुरुआत एक किताब बेचने के रूप मे किया था पर आज के समय मे यह कंपनी भारत ही नहीं पूरे विश्य मे नंबर 1 की कंपनी है।

jeff Bezos pic free
Source- Twitter

जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को Albuquerque, New Mexico, United States मे हुआ था। इन्होंने ग्रेजुएशन के बाद एक online किताब बेचना का माध्यम बनाया जिसका नाम इन्होंने Amazon रखा। जब इनका यह काम सफल हुआ तो इन्होंने इसी वेबसाइट पर और सर्विस देना शुरु कर दिया जिसमे लोग हर प्रकार का सामान जो लोग पहले दुकान से जा कर खरीदते थे। अब वे उन्ही सामानों को घर बैठे ही मंगा लेते है।

अमेजॉन ने लोगो को बहुत सहुलियत दिया और इसका श्रेय किसी और को नहीं केवल इसेक CEO Jeff Bezos को जाता है।

Amazon Kis Desh Ki Company Hai?

अमेज़न की शुरुआत अमेरिका मे पहली बार सन् 1994 मे हुआ था क्योंकि इसके मालिक यानी CEO Jeff Bezos अमरिका के थे। यह एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो कई देशों मे संचालित होती है। अमेरिका के बाद यह कंपनी कई देशों मे गई और अपनी सफलता का परचम लहराया।

आज के समय मे यह भारत के साथ-साथ कई अन्य छोटे-बड़े देशों मे कार्य कर रही है। मेरे ख्याल से आप मेसे कोई न कोई कभी-न-कभी Amazon से सामान जरूर खरीदा होगा। अमेज़न के फेमस होने का कारण है इसपर लोगो का भरोसा। कोई कंपनी पर लोग भरोसा तभी करते है जब वह काम अच्छा करती है और सही सामान देती है।

शुरुआती दिनो मे अमेज़न पर केवल किताबें ही ऑनलाइन मिलती थी। धीरे-धीरे सफलता मिलने के बाद इस online platform पर लगभग सभी सामान ऑनलाइन बिकने लगा और लोगो को इससे सामान खरीदना आसान लगने लगा। बस इसी तरह एक छोटी कंपनी इतने बड़े मुकाम पर पहुँच गई। आज, Amazon के मालिक Jeff Bezos दुनिया का सबसे अमीर लोगों मे प्रथम नंबर पर आते है।

कंपनीAmazon
संस्थापकजेफ बेज़ोस
शुरुआत1994
देश/जगहन्यु मेक्सिको, अमेरिका
कार्यऑनलाइन शॉपिंग साइट

इसे भी जाने- क्लैट का फुल फॉर्म

अमेज़न में क्या क्या मिलता है

अमेज़न मे आपको वो सभी सामान मिलेगा जो आपको बाहर मार्केट मे मिलता है। पर कुछ स्थिति मे अगर आप ऐसी जगह रहते हों, जो या तो गांव है या फिर कोई छोटा शहर। तो जो सामान आपको अपने इलाके मे नहीं मिलता है वो भी सामान आप अमेज़न की वेबसाइट से खरीद सकते है।

यहां पर आप नीचे दिये गये सामान को खरीद सकते है।

  • Smartphones
  • Watches
  • Laptops
  • Mens Cloths
  • Women Cloths
  • Kids Wear
  • Toys
  • Electronics
  • Assessories
  • Car Items
  • Bike Items
  • Pujan
  • Home Decor
  • Furniture etc.

इसी तरह के सामान आपको Amazon की वेबसाइट मे देखने को मिलेगा।

Amazon का लिंक देशों के अनुसार

जैसा कि आप जानते है कि Amazon अमेरिका की कंपनी है इसलिए जब यह पहली बार बनी ते यह Amazon.com नाम से बनी। जब यह अन्य देशों मे भी बढ़ने लगी तो कंपनी ने .कॉम वाली वेबसाइट पर भीड़ को कम करने के लिए कुछ बड़े देशों के लिए अगल अगल डोमेन बना दिये।

जिससे अब अमेरिका वालों के लिए अगल Amazon की साइट है और उसी तरह कुछ देशों के लिए भी। इसमे भारत के लिेए भी Amazon ने .इन डोमेन वाली वेबसाइट खोली है। यहाँ नीचे आपको देशों के हिसाब से उनके डोमेंन मिल जायेंगे।

देशडोमेन
अमेरिकाAmazon.com
जापानAmazon.co.jp
भारतAmazon.in
जर्मनीAmazon.de
स्पेनAmazon.es
इटलीAmazon.it

तो ये थे कुछ देशों के अमेजॉन के डोमेन। अगर आप भारत के अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर जाते है तो आपको वहाँ पर उस देश की मुद्रा मे ही सामान दिखेगा। तो, इसलिए हमेशा अपने ही देश यानी .in domain वाली वेबसाइट का ही प्रयोग करीये।

इसे भी जाने- Gadi Wala Game Download

निष्कर्ष

तो यहाँ तक पढ़ने के बात आपको Amazon का मालिक कौन है और Amazon किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी आपको इस पोस्ट से मिलही गई होगी। बाकी आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों मे जरूर शेयर करे और फेसबुक तथा व्हाट्सेप पर जरूर शेयर करे। बाकी मै आपको इसी तरह की और कंपनीयो की जानकारी इसी वेबसाइट पर देता रहूंगा।