IHU Variant In Hindi, IHU Variant COVID Kya Hai नया कोरोना वैरिएंट आया, IHU Variant Full Form

इस पोस्ट मे आपको IHU Variant Hindi के बारे मे सारी जानकारी दी है। अभी हाल मे IHU Covid Variant नाम का नया वायरस आया है जो कि OMICRON से दो गुना ज्यादा खतरनाक है। तो इसकी जानकारी आपको होनी ही चाहिए।

क्योंकि IHU Virus अभी नया है वायरस है जो कि COVID 19 से ही नकला हुआ है। तो IHU Variant कहां मिलगा, IHU Kya Hai, IHU In Hindi इन सभी की जानकारी इस पोस्ट मे दी गई है तो इसको पूरी जरूर पढ़ें।

IHU Variant In Hindi IHU Variant COVID IHU Variant Full Form

IHU Variant COVID19

फ्रांसीसी शोधकर्ताओं ने एक नए कोविड संस्करण का पता लगाया है, जिसका अस्थायी नाम ‘IHU’ दिया है। माना यह जा रहा है की यह B.1.640.2 नाम की वंशावली का एक नया संस्करण है जो काफी ज्यादा खतरनाक है Omicron Virus से।

इस नए संस्करण से देश में लगभग 12 लोगों संक्रमित हो चुके है, जोकि एक चिंता का विष्य है। फ्रांस की सरकार ने इसपर और शोध करने के लिए टीम तैयार करवा दी है और इसकी काफी तेजी से जाँच की जा रही है तथा इसको रोकने का प्रयास काफी तेजी से किया जा रहा है।

IHU COVID Variant

तो जैसा आपने जाना यह एक प्रकार का काफी घातक virus आ गया है तो आप से निवेदन है कि आप मास्क तथा सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें। क्योंकि यह कब भारत देश मे आ जाए इसकी कोई तुक नहीं है।

Scientists के अनुसार IHU Variant Virus काफी ज्यादा खतरनाक बताया है। क्योंकि उनका कहना है कि यह Omicron से काफी ज्यादा तेजी से फैलने वाला नया वायरस है। तो आप इसकी जानकारी जरूर रखें।

बाकी अभी इसपर और जाँच होनी से तब जा कर एक सही जानकारी आपके सामने रखा जा सकता है ऐसा Scientists और WHO का कहना है।

IHU Variant Hindi किस वंश का वायरस है

यह SARS CoV-2 वायरस का ‘IHU संस्करण’ या B.1.640.2 वंश वायरस का एक प्रकार है जिसमें वायरस के मूल ‘जंगली’ संस्करण की तुलना में इसके जीन में कई बदलाव होते हैं जो पहली बार 2019 में सामने आए थे। IHU Mediterranee के शोधकर्ताओं ने जीनोम अनुक्रमण के माध्यम से पाया कि वंश में “46 उत्परिवर्तन और 37 विलोपन थे।

जिसके परिणामस्वरूप 30 अमीनो एसिड प्रतिस्थापन और 12 विलोपन” मूल संस्करण से थे। इनमें से, “N501Y और E484K सहित चौदह अमीनो एसिड प्रतिस्थापन, और 9 विलोपन स्पाइक प्रोटीन में स्थित हैं,” वैज्ञानिकों ने medRxiv पर पोस्ट किए गए अपने प्री-प्रिंट पेपर में बताया।

ihu variant hindi

IHU Variant Full Form

IHU Full Form I Hate You English मे होता है तथा IHU Variant Full Form Hindi मे मै तुमसे नफरत करता हूँ, होता है।

पर क्या यह सही मे IHU Variant Full Form है तो ऐसा कह पाना गलत होगा क्योंकि अभी इसकी फुल फॉर्म जारी नहीं हुआ है, बाकी जैसे ये वायरस है उस प्रकार से यह मानवता से तो नफरत करता ही है। तो इसलिए अभी के लिए आप Full Form Of IHU Variant याही मानीये।

इसे भी जानें-

IHU Variant कहाँ तक फैला है

अभी वर्तमान स्थिती देखें तो यह अभी केवल फ्रांस देश मे पाया गया है। जहाँ केवल अभी 12 लोग ही इस नए IHU से संक्रमित पाए गए है। तो अभी इससे ज्यादा डरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

IHU Variant Hindi के लक्षण

अभी इसके कोई खास लक्षण के बारे मे कोई जानकारी नहीं दी गई है तब-भी, अगर आपको तेज बुखार एकाएक हो जाए, या फिर ज्यादा ही खांसी आ रही है और बिमार है तो ऐहतीहात बरते तथा भीड़-भाड़ वाले इलाके मे न जाएं।

सबसे आम लक्षण:

  • बुखार
  • खांसी
  • थकान
  • स्वाद या गंध की हानि

NOTE- साथ को सेनीटाइजर से ही साफ करें तथा मास्क हमेशा लगा कर रखें।

तो मेरे ख्याल से आपको IHU Variant Covid 19 तथा IHU Virus Ka Full Form के बारे मे लगभग सारी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इससे संबंधित कुछ और भी जानना है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें तथा पोस्ट को स

Leave a Comment