ITR Full Form In Hindi

ITR Full Form In Hindi, ITR Kya Hai जाने हिंदी में

क्या आपको टैक्स के इस भाग यानी ITR Kya Hai? के बारे मे जानते है। अगर नहीं, तो इस पोस्ट मे मै आपको ITR Full Form In Hindi तथा इसके अन्य तथ्यों के बारे मे पूरी जानकारी इस पोस्ट मे दूंगा।

आप मे से हर किसी ने टैक्स के बारे मे जरूर सुना होगा और कुछ लोगों ने ITR के बारे मे भी सुना होगा। तो मै आपको यहाँ बता दूँ कि आईटीआर टैक्स देने का ही एक रूप है।

अगर आप भारत के नागरिक है और आपकी सालाना आय सरकार द्वारा तय मानक से अधिक है तो आप इंकम टैक्स के दायरे मे आते है। तब आपको ITR के द्वारा ही सरकार को अपनी आय व धन टैक्स देना होता है।

ITR Full Form In Hindi

ITR Full Form In Hindi And English

ITR Ka Full Form हिंदी मे “आयकर रिटर्न” कहते है तथा Full Form Of ITR Engish मे Income Tax Return होता है। इसका मतलब की एक वित्तीय वर्ष के पूर्ण होने पर आयकर विभाग मे दिये जाने वाला कर रिटर्न जोकि साल भर कमाई गई आय का छोटा सा टैक्स का भाग होता है।

इस तरह से लिए गये कर को सरकार देश के अन्य कामों मे खर्च करती है चाहे वह सुरक्षा हो, स्वास्थ हो, सेवा हो, रोड हो, अस्पताल आदि के कार्य मे सरकार खर्च करती है। इसलिए हर किसी को आयकर का भुगतान करना चाहिए। क्योंकि वह सही काम कर रहा है और देश के विकास मे हाथ बटाँ रहा है।

ITR Full Form In Hindi: आयकर रिटर्न

ITR Kya Hai?

एक वित्तीय वर्ष के पूर्ण होने पर कियी व्यक्ति द्वारा अर्जित आय, जोकि तय मानक से अधिक है। तो उसे उस आय का कुछ अंश को आयकर विभाग मे जमा करना होता है। इसे ही Income Tax Return करते है।

वैसे ITR एक फार्म के रूप मे होता है। उस आईटीआर के फार्म मे व्यक्ति आपनी सालान आय की जानकारी, देय कर की जानकारी आदि होती है। जिसका भूगतान Tax Payer करता है। इसे ही ITR file करना कहते है।

यहाँ ये भी जरूर नहीं की सभी लोग टैक्स दें। जिनकी आय तय मानक से कम है जो सरकार ने निर्धारित किया है तो उसे कर देने की कोई आवश्यकता नहीं है। पर जिनकी आय तय मानक से अधिक है उनको इसीक अदायगी करना बहुत जरूरी होता है। अगर कोई व्यक्ति कर नहीं दे कर, कर की चोरी करता है या फिर कर देने मे देर करता है तो उस पर कानूनी कार्यवायी या Penalty लगती है।

अगर आपको टैक्स के मानक के बारे मे जानना है तो आप इस पोस्ट को पढ़े जिसमे टैक्स की स्लैब कितनी है और कितने रूपय पर कितने प्रतिशत का टैक्स देना है इन सबकी जानकारी के लिए दिये गये पोस्ट को क्लिक करके पढ़ें।

इसे देखें- Tax Kya Hai

ITR Ke Niyam In Hindi

इसको भरने के लिए कुछ खास नियम नहीं है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखने है और आयकर विभाग के जितने दिशा निर्देश है उनके आधार पर ही आपको कर का भुगतान करता है।

यहाँ सबसे पहले आप यह जान लें कि अगर आप सरकारी कर्मचारी है तो आपको ITR तो भरना ही है, पर यहाँ आपको 40,000 रुपये का standard deduction मिेेलेगा। उसके बाद जो income सालभर मे कमाई उसपर फिर जाकर कर लगाया जाता है। इसको भरने के लिए आपको इसके कुछ ITR फॉर्म के बारे मे भी जानना जरूरी है।

ITR Ke Liye Forms

  • ITR 1: इस फॉर्म को उन्हे ही भरना है जिनकी पेंशन, प्रॉपर्टी का किराया, सैलेरी, ब्याज आदि से कमाई होती है तो उन्हे इस फार्म को भरना है। इसी के साथ किसी व्यक्ति को बिना बिक्री के कर मुक्त आय को (किसान को छोड़) तथा जिस किसी ने हाउस लोन ले रखा हो तो इन्हीं लोगो को इस फार्म को भरना है।
  • ITR 2: इसको उन्हें ही भरना है जिनकी नैकरी से सैलेरी, पेंशन, ब्याज, घर के किराय इत्यादी के अलावा भी किसी अन्य काम से आमदनी हो रही है। तो उन्हे इस फार्म को भरकर कर का भुगतान करना होता है।
  • ITR 2A: जो लोग इंजीविजुअल है या फिर हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली के सदस्य है उन्हे इस फार्म से कर भरना होता है।
  • ITR 3: जिसकी आय किसी ऐसे फर्म या बिज़नस से हो जिसमे वे पार्टनर है। तब आपको इस फार्म के द्रावा दी गई जानकारी को भरकर आय का भुगतान करना होता है।
  • ITR 4: जो लोग किसी Business मे पार्टनर तो है तथा किसी अन्य स्त्रोत द्वारा भी उनकी अन्य आय भी आ रही हो तो उन्हे इसकी द्वारा कर का भुगतान करना होता है।
  • ITR 4s: जो व्यक्ति Business Presumptives Taxation Rules के दायरे मे आता है तथा विदेशी स्रोतों से आने वाली आय के लिए इसी फॉर्म द्वारा कर का भुगतान किया जाता है।

इसे भी देखें- Berojgari Kya Hai

More Full Form Of ITR

  • ITR Full Form In Defence- Integrated Test Range
  • ITR Full Form In Banking- Income Tax Return
  • ITR Full Form In Roads & Highways- Indiana Toll Road
  • ITR Ka Full Form In Hindi: आयकर रिटर्न

Conclusion

तो आपको इसमे दी गई जानकारी ITR Full Form In Hindi तथा ITR Kya Hai, Niyam, Forms आदि के बारे मे जानकारी मिली। अगर आपको इससे संबंधि कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

बाकी पोस्ट अच्छा लगा तो दोस्तो मे शेयर करे और ऐसे ही मेरी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें।

Source- Wikipedia