झारखंड पेट्रोल सब्सिडी आवेदन कैसे करें – Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan Kaise Kare @jsfss.jharkhand.gov.in

इस पोस्ट मे आपको झारखंड पेट्रोल सब्सिडी आवेदन कैसे करें के बारे मे बताया गया है, अगर आपको भी Jharkhand Petrol Subsidy लेना है तो आप इसका आवेदन जरूर करें, जिससे की आपको भी यह लाभ प्राप्त हो, याद रहे यह योजना केवल झारखंड राज्य के लोगों के लिए ही है।

वेबसाइट के काई पाठकों ने कहा की Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan Kaise Kare के बारे मे बताएं तो मैने यह पोस्ट तैयार की जिससे की उनके साथ-साथ आप भी यह फार्म भर कर आसानी से Petrol Subsidy Jharkhand का लाभ उठा सकें।

Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan Kaise Kare

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी के बारे मे जानकारी

Jharkhand राज्य के सभी नागरिकों को सूचित किया जाता है कि उनकी सरकार के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर Jharkhand के CM हेमंत सोरेन ने पेट्रोल सब्सिडी योजना की घोषणा की है।

इस योजना के तहत हरे, लाल, पीले राशन कार्डधारक दोपहिया वाहन चालकों के लिए प्रति माह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल के लिए 25 रुपये प्रति लीटर (250 रुपये प्रति माह) की योजना सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे।

Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan 26 जनवरी 2022 को दुमका से शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने “पेट्रोल सब्सिडी योजना” के तहत अपने दोपहिया वाहनों के लिए जेएसएफएसएस योजना के अंतर्गत आने वाले गरीब लोगों के पंजीकरण के लिए सीएमएसयूपॉर्ट्स ऐप लॉन्च किया।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी के लिये आवेदन कैसे करे

पात्र उम्मीदवार एप या आधिकारिक वेबसाइट jsfss.jharkhand.gov.in पर पंजीकृत होना चाहिए, राशन कार्डधारक इस पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ उठा सकेंगे।

  • पहला तरीका सीएम सपोर्ट ऐप (CM-SUPPORT) पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है
  • और दूसरा तरीका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
Name of SchemePetrol Subsidy Scheme
Beneficial StateJharkhand
Launched ByState CM Hemant Soren
Subsidy Amount25 Rupees per liter upto Rs. 250 /- Per Month
Scheme Launch date26 January 2022
Govt. will Provide Subsidy forTwo Wheelers Candidates
Apply ModeOnline
CM Support App DownloadDownload Here
Apply Online Petrol Subsidy Linkjsfs.jharkhand.gov.in 

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी के लिये आवेदन कौन-कौन कर सकता है

Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan करने से पहले आपको यह जानना होगा कि कौन लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसका लाभ उन साभी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा जिन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ उठा रहे हैं।

राज्य सरकार की योजना के मुताबिक उन्हीं बाइक सवार को यह सुविधा मिलेगा जिनके बाइक रजिस्ट्रेशन नंबर झारखंड के हो। दूसरे राज्य के बाइक सवारों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी आवेदन कैसे करें

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी में आवेदन कैसे करें करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़ना है, जिसके आधार पर आप Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan Kar सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है और आपको बस आपको बताए गए पेट्रोल सब्सिडी ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। उसके बाद नीचे दी जानकारी को पूरा करें।

Step 1: आवेदक को विकल्प देना होगा कि आप या तो एपीके या एंड्रॉइड में सेमी सपोर्ट ऐप डाउनलोड करें या सीधे www.jsfss,jharkhand.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के लिए सबसे पहले ऐप खोलें और झारखंड पेट्रोल सब्सिडी पंजीकरण फॉर्म लिंक पर क्लिक करें। वहां पेट्रोल सब्सिडी पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।

Jharkhand Petrol Subsidy Yojana

Step 3: अपना राशन कार्ड विवरण, आधार कार्ड नंबर प्रदान करें। आपका आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

Step 4: फिर आपको वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। अब आप अपने राशन कार्ड नंबर से लॉग इन होंगे और आपके आधार कार्ड नंबर का आखिरी आठ अंक आपका पासवर्ड होगा।

Step 5: ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपको अपना व्हीकल नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर देना होगा। फिर राशन कार्ड का नाम चुनें।

Step 6: यह सत्यापन की पूरी प्रक्रिया है और आपका वाहन नंबर लॉग इन करने के लिए ड्यूटी पर भेजा जाएगा। तिथि के लिए आप अपना नंबर सत्यापित करेंगे और सूची जिला आपूर्ति अधिकारी को हस्तांतरित कर दी जाएगी।

Step 7: यह पूरी प्रक्रिया है जिसके तहत पेट्रोल सब्सिडी के लिए आपके बैंक खाते में 250 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

तो इस तरह से आपको Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan Kaise Kare के बारे मे जानकारी मिल गई होगी, और आपको हर महीने यह 250 रूपए मिलेंगे।

झारखंड पेट्रोल सब्सिडी में आवेदन के लिए पात्रता

  • राशन कार्ड
  • मोटरसाइकिल का रजिस्ट्रेशन नंबर झारखंड का होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • ऐक्टिव बैंक अकाउंट
  • बाइक चलाने का ड्राइविंग लाइसेंस
  • उपभोक्ता झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • खुद का मोटरसाइकिल
  • मोटरसाइकिल की जरूरी कागजात

तो आपको यह झारखंड पेट्रोल सब्सिडी आवेदन कैसे करें या फिर Jharkhand Petrol Subsidy Aavedan Kaise Kare की जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को शेयर जरूर करें।

इसे भी जरूर पढ़ें-

Leave a Comment