E Shram Card Payment Status 2022 Check Online 1st Installment [Rs 1000] @eshram.gov.in

इस पोस्ट मे आपको E Shram Card Payment Status Check 2022 के बारे मे बताया गया है। अगर आपने E Shram Card Registration करवाया है तो आपको इसकी जानकारी जरूर जाननी चाहिए की आपको 1000 रुपय कब मिलेंगे।

तो यहाँ पर मैने इ श्रमिक कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने की जानकारी दी है। जिससे आप पूरी तरह जान जाएंगी की आपका 1000 रूपए आपके बैंक के खाते मे कब सरकार भेजेगी। तो चलिए जानते है श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस के बारे में।

E Shram Card Payment Status Check online

E Shram Card Payment Status Check

E Shram Card Yojana श्रमिकों और मजदूरों को वित्तीय सहायता और नौकरी के अवसरों में मदद करने के लिए भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा की गई पहलों में से एक है।

यह योजना 26 अगस्त, 2021 को असंगठित क्षेत्रों के लोगों को वित्तीय लाभ के साथ विशेष रूप से एक महामारी और चेक E Shram Card Payment Status UP की अवधि में मदद करने के लिए शुरू की गई थी, जैसा कि सभी जानते हैं कि इस महामारी के दौरान कई लोगों की नौकरी चली गई।

जिनके पास नियमित नौकरी और निश्चित वेतन नहीं है, वे बुरी तरह प्रभावित हुए। ऐसे Labour की मदद करने के लिए सरकार ने ऐसे कठिन समय में अच्छे अवसर और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए इन लोगों का डेटाबेस बनाने के लिए E Shram Card Payment 1st Installment शुरू की। सरकार डेटाबेस को ट्रैक करेगी और सहायता के लिए नीतियां बनाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों को सीधे सहायता प्रदान करना है।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022 – E Shram Card Payment Status 2022

ई-श्रम योजना के तहत, असंगठित श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रदान किया जाने वाला लाभ मिलता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

e shram card payment status check

यूपी, एमपी व अन्य राज्यों के नागरिकों को उनके बैंक खाते में हर महीने 1000 रुपये की सहायता मिलती है। यदि श्रमिक लाभ प्राप्त नहीं करते हैं, तो वे आधिकारिक वेबसाइट यानी www.eshram.gov.in पर E Shram Card Online Status Check कर सकते हैं।

लेकिन सुनिश्चित करें कि E Shram Card और सभी विवरण लाभ प्राप्त करने के लिए मान्य हैं। फिर स्थिति की जाँच करने के बाद एक प्रिंटआउट लें और योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पास के सरकारी अधिकारियों के पास जा सकते हैं।

इस योजना के तहत, इन असंगठित श्रमिकों को केंद्र सरकार से 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आवंटित किया जाएगा और वे इसका लाभ उठा सकते हैं। ये कार्यकर्ता इस पोर्टल पर आधार या बैंक खाता विवरण आदि के साथ अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

E Shram Card Payment 1st Installment Status

ई श्रमिक कार्ड धारको को Rs 1000 रुपये की पहली क़िस्त जनवरी 2022 में कर दी गई है। बाकी लगभग 67.37 लाख श्रमिकों को मार्च 2022 तक भरण पोषण भत्ता 1000 रुपए दिया जायेगा ।

E Shram Card Payment 2nd Installment Check

Aadhar Card से जुड़े असंगठित Labour का Database बनाने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा E Shram Yojana शुरू की गई है। इस डेटा में नाम, पेशा, कौशल, पारिवारिक विवरण, पता, शैक्षिक योग्यता और अन्य बुनियादी जानकारी जैसे विवरण शामिल हैं।

ई-श्रम योजना के विकास के बाद अब तक 20 करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड सहित राज्यों में असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) का सबसे अधिक पंजीकरण हुआ है। असंगठित Labour Card शब्द का अर्थ है वे लोग जिन्हें एक निश्चित वेतन नहीं मिल रहा है, जो कर नहीं दे रहे हैं और जो किसी निजी या सरकारी संगठन का हिस्सा हैं।

यह योजना सरकार को असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) प्राप्त करने में मदद करेगी। असंगठित श्रमिकों में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, वितरण श्रमिक और प्लेटफॉर्म श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक आदि शामिल हैं।

E-Shram Portal 2022 Details

🔥 Higher AuthorityMinistry of Labour & Employment
🔥 Name of PortalE Shram Card Payment Status Check
🔥 Name of CardUnique Identification Number (UAN) Card
🔥 Scheme Launch ByPM Narendra Modi
🔥 BeneficiaryFor Unorganized Sector Workers and Laborers
🔥 Article Categorye SHRAM Card Payment Check Online
🔥 LINKHome Page
🔥 Official Websiteregister.eshram.gov.in

E Shram Card Payment Status Eligibility Criteria

ई-श्रम कार्ड पंजीकरण के लिए कुछ मानदंडों के साथ पात्र होना चाहिए जो इस प्रकार हैं:

E shram card ka paisa kab aaega
E shram card ka paisa kab aaega
  • 🔥उम्र 16 से 59 साल होनी चाहिए।
  • 🔥आवेदक असंगठित क्षेत्र से होना चाहिए।
  • 🔥सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए।
  • 🔥आप कोई कर नहीं देतें हो।
  • 🔥आवेदक ईपीएफओ का सदस्य न हों।

E Shram Card Benefits UP

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। तो E Shram Card Payment Check Online UP करने के लिए जागरूकता की कमी के कारण कई श्रमिक योजना का लाभ प्राप्त करने का अवसर नहीं खो रहे हैं। आप ई श्रम पोर्टल पंजीकरण और ऑनलाइन अपडेट के लाभों की जांच कर सकते हैं और register.eshram.gov.in पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

  • वित्तीय सहायता
  • 1 साल के लिए प्रीमियम लहर
  • भीम योजना बीमा कवर
  • प्रवासी मजदूरों के कार्यबल को ट्रैक करें
  • सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभ
  • अधिक नौकरी के अवसर

E Shram Card Payment Status Check Online

Ministry of Labour & Employment, भारत सरकार की योजना के अनुसार, यूपी सरकार उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण नामक योजना के तहत श्रमिकों के बैंक खाते में 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

अन्य राज्य भी श्रमिकों और मजदूरों को सीधे उनके बैंक खातों में वित्तीय सहायता प्रदान करा रहे हैं। इसके लिए आपको Official website पर Registration करना होगा और आधिकारिक वेबसाइट पर स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

  • यदि किसी को किसी भी प्रकार की कठिनाई हो रही है तो सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित सभी प्रश्न पूछें।
  • जो लोग इस योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं, वे आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन करने और या फिर इस लिंक पर क्लिक करके आप E Shram Card Registation कर सकते है।
  • इसके अलावा, एक एफएक्यू अनुभाग है जहां आवेदक पंजीकरण के दौरान प्रश्न या समस्या का सामना कर सकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें-

E Shram Card Payment FAQ

E shram card ka paisa kab aaega?

श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त जल्द ही जारी की जाएगी जैसे की पहला किस्त दिसंबर महीने और जनवरी महीने मे जारी हुई थी, तो दूसरी किस्त भी जल्द ही जारी हो जाएगी।

श्रम कार्ड का लाभ कौन उठा सकता है?

ईट भट्टों और पत्थर की खदानों वाले मजदूर
आरा मिल में काम करने वाले मजदूर
 पशुपालन में लगे लोग
 बीड़ी रोलिंग
 लेवलिंग और पैकिंग
 भवन और निर्माण श्रमिक
चमड़े के कर्मचारी
 बुनकरों
 बढ़ा
 नमक कार्यकर्ता
छोटे और सीमांत किसान
एकृषि मजदूर
 शेरक्रॉपर्स
 मछुआरे

E shramik card ka paisa kab aayega?

श्रमिक कार्ड का 1000 रु पैसा जल्द ही आपको मिलेगा। यह पैसा सबके खाते मे जाएगा। तो दूसरी किस्त श्रमिक कार्ड की जल्द जारी होगी।

श्रमिक कार्ड भुगतान स्थिति चेक कब जारी किया जाएगा?

फरवरी 2022 के दूसरे सप्ताह में ई श्रम कार्ड 1000 रुपये भुगतान स्थिति की जाँच करें।

E Shram Card Payment Status Statewise

States NamePayment Status Link
AssamCheck Here
Jammu & KashmirCheck Here
BiharCheck Here
ChandigarhCheck Here
ChattisgarhCheck Here
DelhiCheck Here
GoaCheck Here
Andhra PradeshCheck Here
HaryanaCheck Here
Himachal PradeshCheck Here
Madhya PradeshCheck Here
JharkhandCheck Here
Arunachal PradeshCheck Here
KarnatakaCheck Here
KeralaCheck Here
GujaratCheck Here
MaharashtraCheck Here
ManipurCheck Here
MizoramCheck Here
SikkimCheck Here
NagalandCheck Here
OdishaCheck Here
Uttar PradeshCheck Here
RajasthanCheck Here
West BengalCheck Here
TelanganaCheck Here
Tamil NaduCheck Here
UttarakhandCheck Here
PunjabCheck Here

तो आपको यह E Shram Card Payment Status Check Online की जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इस पोस्ट से आपको E shram card ka paisa kab aaega की जानकारी मिल गई होगी, तो पोस्ट को शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment