PFI Full Form In Hindi & English

आपमे से कई लोगों ने इस शब्द को कई बार जरूर सुना होगा। पर बहुत लोग PFI Full Form नहीं जानते है। देखा जाये तो यह भारत से संबंधित है। यह एक प्रकार की इस्लामिक चरमपंथी का समूह है। जि

आज के समय से यह संगठन भारत मे कापी तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है तथा भारत के साथ-साथ बाहर के देशों को भी इसके बारे मे जानकारीयां प्राप्त होना शुरु हो गया है। क्योंकि हाल की घटनाओं के कारण ये काफी प्रचित हो गया तथा न्यूज चैनलों पर भी कई इसका नाम आ चुका है।

full form of pfi

PFI Full Form In English & Hindi

PFI Ka Full Form English में “Popular Front of India” है, तथा PFI Full Form Hindi में “अल्पसंख्यक समाज संगठन” इसे कहते है। इसका काम है भारत मे रह रहे मुस्लिम समाज यानि अल्पसंख्यक समाज का संगठन बनाकर उनके हकूक उनको दिलाना।

इसे भी जाने- Full Form Of AIADMK

PFI Kab Aur Kaha Se Shuru Hua

इस संगठन की शुरुआत केरल के कालीकट से हुई तथा आज के समय मे PFI का मुख्यालय दिल्ली के शाहीन बाग में स्थित है। यह काफी प्रभावसाली संगठन है मुस्लिम समुदाय मे और यह संगठन मुस्लिम समूदाय के लिए काफी कार्य कर रहा है। चाहे व आरक्षण संबंधि कुछ है या किसी और मुद्दे पर। यह संगठन आपको हमेशा मिलेगा।

यह संगठन तब सुर्खियों मे आया जब दिल्ली का राम लीला मैदान मे इस संगठन ने नेशनल पॉलिटिकल कांफ्रेंस का प्रोग्राम किया। जो की 2006 मे हुआ था। उस समय भारक के लाखों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इस कांफ्रेंस मे भाग लिया था। तब से यह संगठन और फेमस हो गया है।

PFI Official Website- Click Here

इसे भी जाने- NCTE Ka Full Form

पीएफआई की वर्तमान स्थिति

वर्तमान मे यह संगठन देश के 23 राज्य मे अपनी पहुंच बना चुका है और अपना प्रभाव अन्य राज्य मे भी छोड़ना शुरु कर दिया है। PFI जिसका फुलफॉर्म Popular Front of India है का काम न केवल मुस्लिम समुदाय के लिए ही आवाज़ खड़ा करना नहीं है अपीतु यह संगठन दलितों तथा आदिवासियों के लिए भी खड़ा होता है तथा उनके हक के लिए लड़ता है।

नोट- बहुत से लोग इस संगठन यानी PFI को सीमी यानी स्टूडेंट्स इस्लाक मूवमिमेंट ऑफ इंडिया का एक नया रूप भी कहते है। क्योंकि जब 2006 मे सीमी पर बैन लगा तभी PFI को बना दिया गया। तो नाते बहुत लोग इस संगठन को सीमी से जोड़ कर ही देखते है।

निष्कर्ष

तो आपको जो मैने यहाँ जानकारी दी है वह आपको कैसी लगी जरूर बताइयेगा। अगर इससे संबंधि कुछ और तथ्य आपको मन मे हो तो उसे नीचे कमेंट मे शेयर जरूर करें। बाकी मैने आपको यहाँ PFI Full Form HIndi तथा English मे बता दी गई है तथा PFI Kya Hai इसकी भी जानकारी आपको दे दी गई है।