NCTE FULL FORM IN HINDI, NCTE Kya Hai?

नमस्कार, आज इस पोस्ट मे आप NCTE Kya Hai? तथा NCTE Full Form In Hindi मे क्या होता है? इसके बारे मे जानेंगे। आप मे से कई लोगों ने इसके बारे मे सुना होगा। पर यह कैसे काम करता है और हमारे बच्चों के भविष्य बनाने मे इसका क्या अहम रोल है उसको जानने के लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करता है जिससे उसके बच्चे का भविष्य अच्छा एवं उज्जवल हो। इसलिए शिक्षा के क्षेत्र के विकास के लिए सरकार ने NCTE का गठन किया है। जिसका काम यही है कि वह बच्चों की शिक्षा संबंधि चीज़ो पर काम करे।

ncte full form

NCTE Full Form In Hindi, English

NCTE Ka Full Form English में “National Council for Teacher Education” होता है तथा Full Form Of NCTE हिंदी में “राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद” है। इससे आपको यह पता चल रहा होगा की इस संस्था का काम शिक्षा संबंधि हो। तो वह क्या है इसको आप आगे पढ़े।

इसे भी जाने- NIA Ka Full Form

NCTE Kya Hai

भारत सरकार ने इस संस्था को स्थापित किया है शिक्षा के क्षेत्र को और अच्छा करने के लिए। एनसीटीई संस्था पूरे देश मे शिक्षा प्रणाली को देखती है तथा सही और उचित शिक्षा दिलवाने के काम करती है।

NCTE के द्वारा की सभी प्राइवेट स्कूलों को मान्यता मिलती है कि वे शिक्षण का काम करा सकते है। इसमे NCTE के लोग, सबकुछ सही होने पर ही किसी स्कूल को मान्यता देते है। NCTE के पूरे राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के चार अलग-अलग जोन मे बांटा है जिससे वे और सही और व्यापक तरीके से काम कर सकें।

इसे भी जाने- KFT Full Form

NCTE Me Naukari

यह संस्था बहुत बड़ी नहीं है जैसी अन्य सरकारी संस्था है, पर हर एक या दो वर्ष मे इसमे नौकरीयां निकलती रहती है। NCTE मे कई पदों पर नियूक्तियां होतीं है। बस आप अपनी तैयारी बनाएं रहे और जैसी परीक्षाएं SSC मे होती है वही ही परीक्षा इसमे भी होती है।

इसमे क्लर्क, स्टेनों, अधिकारी, डाटा आपरेटर जैसे कई पदो पर न्यूक्ति के लिए आवेदन निकलते है।

एनसीटीई मे नौकरी के महत्वपूर्ण बिन्दू-

  • आपकी उम्र 18 से लेकर 27 की बीच होनी चाहिए।
  • आपने 12th pass या फिर Graduation कर लिया हो।

इसकी बारे मे और जानने के लिए तथा नौकरी को देखने के लिए आप इसकी Official Website पर जा कर देख सकते है। इसका लिंक मै आपको नीचे दे रहा हूँ।

NCTE Website

निष्कर्ष

तो आपको NCTE Full Form In hindi मे कैसा लगा जरूर बताएं। इसमे मैने आपको NCTE के बारे मे भी कफी जानकारी देदी है। जिससे आपको भविष्य मे कोई समस्या नहीं होगी। पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें।