UAPA Full Form In Hindi | UAPA Bill Kya Hai?

आपने कई बार अखबारों या फिर T.V. News चैनलों पर UAPA Bill के बारे मे सुना होगा, पर क्या आपको पता है कि UAPA Kya Hota hai? या फिर UAPA Full Form In Hindi मे क्या होता है? आपको पता है, अगर नहीं तो इस पोस्ट मे मै आपको इसी के बारे मे बताउंगा।

जैसा की आप सभी जानतें हैं कि भारत मे बहुत सालों से आतंकवादी गतिविधियां बहुत बड़ी है और बहुत सी आतंकवादी घट चुकी है। जिससे कई भारत के निर्दोष लोग मारे जा चुके हैं तथा की हमारे सैनिक एवं पुलिस के लोग शहीद हो चुके है।

तो इन स्थितियों को देखते हुए सरकार ने आतंकवाद के रोकथाम के लिए सरकार के जीरों टॉलरेंस की नीति शुरु कर दी है जिससे आतंकवादी गतिविधियों मे लिप्त पाये जाने वाले को कोई भी रियायत नहीं दी जायेगी। इसी के तहत सरकार ने समारे सैनिकों और पुलिस बल को आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए UAPA को सामने लाया। जिससे बहुत ही सहूलियत प्रसाशन को हुआ। तो चलिए जानते है अब Full Form Of UAPA को-

uapa full form

UAPA Full Form In Hindi & English

UAPA Ka Full From Hindi me “गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम विधेयक” है तथा English में इसे “Unlawful Activities Prevention Act” कहते है। इस बिल को भारत सरकार ने 2019 मे संसद के लोगों के सहमति के बाद लागू किया था।

इसे भी जाने- Full Form OF SHO

UAPA Bill Kya Hai

देश मे आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए तथा देश मे अंदर अगर कोई आतंकवादी गतिविधियों मे लिप्त पाया जाता है तो उस व्यक्ति को प्रशासन गिरफ्तार करके पूछताछ कर सकता है।

पहले कई विभाग जैसे NIA को जाँच करने मे बहुत परेशानी होती थी और देरी भी होती थी, इन सभी को देखते हुए सरकार ने कई सुधार किया जिसे ही UAPA बिल कहा जाता है।

इस बिल के समर्थन मे संसद मे कुल 287 मत पड़े तथा 8 मत इसके विरोध मे पड़े, जिसके बाद यह बिल संसद मे पास हो गया।

इसे भी जाने- BDO Full Form

UAPA मे खास क्या है?

पहले जब इस बिल मे संशोधन नही हुआ था, तब तक केवल आतंकवादी संगठनों को ही आतंकी घोषित किया जा सकता था जिससे कई ऐसे आतंकवादी हुए जिन्हे सरकार ने उन्हे आतंकवादी घोषित नहीं करा पाई। अब जब यह बिल पास हो गया है तब इसके आधार सरकार किसी भी आतंकवादी संगठन के साथ-साथ आतंकवादी व्यक्ति को भी आतंकवादी घोषित कर सकती है।

आतंकवादी संगठन कब घोषित होगा

केंद्र सरकार किसी संगठन या व्यक्ति को तभी आतंकवादी संगठन या आतंकी घोषित कर सकती है जब वह नीचे दिये गये 4 मे से किसी मे लिप्त पाया जायेगा-

  1. आतंक से जुड़े किसी भी मामले में उसकी सहभागिता या उकसाना
  2. आतंकवादी गतिविधियों में किसी तरह की संलिप्तता
  3. आतंकवाद की तैयारी
  4. आतंकवाद को बढ़ावा देना

इसे भी जाने- DGP Ka Full Form

UAPA मे कौन-कौन जाँच कर सकता है?

UAPA बिल के संशोधन के बाद NIA के पास अब ताकत ज्यादा आ गई है पहले कि अपेक्षा। पहले आतंकी मामलों मे केवल डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस या असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस पद के अधिकारी ही किसी की गिरफ्तारी कर सकते थे। पर UAPA Bill पास होने के बाद NIA को और ताकत भी मिली तथा इंस्पेक्टर रैंक या उससे भी ऊपर के पद का कोई अफसर इस प्रकार के मामलों की जांच कर सकेगा।

UAPA का लाभ

जैसा ऊपर UAPA Full Form मे बताया गया है कि इसका मतलब गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम विधेयक होता है, तो इस आधार पर अगर कोई भी व्यक्ति आतंकवादी जैसा अपराध करते हुए पाया जायेगा तो उसपर इस UAPA लागू होगा। जिससे कई लाभ भी है-

  • इससे जो आतंकवादी संगठन है उनमे डर बना रहेगा।
  • देश मे कोई भी आतंकवाद का समर्थन नहीं करेगा।
  • देश मे कोई भी आतंक फैलाने का बात नहीं करेगा, बाकी कोई भी व्यक्ति संविधान के दायरे मे आपनी बात रख सकता है।

इसे भी जाने- Full Form OF CO

तो आपको मेरी यह UAPA Bill Kya Hai की पोस्ट कैसी लगी जरूर बताएं। बाकी मैने UAPA Full Form In Hindi में क्या होता है? वह भी बता दिया है। अगर इससे संंबंधि कोई प्रश्न आपके मन मे हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें।