NIA Full Form In Hindi | NIA क्या है? जाने हिंदी में

आपने कई बार NIA के बारे मे न्यूज़ चैनलों तथा अखबारों मे कई बार सुना होगा, पर क्या आपको मालूम है कि यह क्या है और NIA Full Form In Hindi क्या होता है? NIA कैसे देश की रक्षा करती है इसके बारे मे सबकुछ जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

जैसे आपने देखा होगा कि जब भी भारत पर कोई आतंकवादी हमला होता है या कोई देश की सुरक्षा की बात होती है तब NIA की बात सबसे पहले होती है। क्योंकि भारत सरकार ने इसे देश की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए किया। जो कि आज भी भारत सरकार की मदद कर रही है।

nia full form in hindi

NIA Full Form In Hindi & English

Full Form Of NIA English में “National Investigation Agency” है तथा NIA Ka Full Form हिंदी मे “राष्ट्रीय जांच एजेंसी” है। जिसका काम देश मे होने वाली घटनाओं की जाँच करना है तथा देश की सुरक्षा को पक्का करना है।

इसे भी जानें: UAPA Ka Full Form

NIA Kya Hai?

यहाँ आप यह जान लें कि यह एक भारत की राष्ट्रीय जाँच एजेंसी है, जिसका काम देश मे होने वाली आतंकवादी हमले को रोकना है तथा आतंकवादी हमले की जाँच करना है। इसी एजेंसी की मदद से भारत सरकार ने कई कश्मीर जैसे इलाके को भी काफी अच्छा कर दिया है।

भारत सरकार ने एनआईए को विशेष अधिकार दिये हैं जिससे की वह आतंकवाद को और आसानी से समाप्त कर सके तथा जो कोई भी आतंकवादी गतिविधियों मे संलिप्त पाया जाए, उसपर ठोर कार्यवाही हो सके। इसमे सरकार कोई दखल नहीं देती है क्योंकि वे देश की रक्षा के लिए काम कर रहे है। एक बात और, NIA के काम मे कभी भी राज्य सरकार दखल नहीं दे सकती है पर कुछ जगहों पर केन्द्र सरकार दखल दे सकती है।

इसे भी जानें: BFF Ki Full Form

एनआईए कब काम करता है?

जैसे आपको NIA Full Form से ही मलूम होता है कि यह National Investigation Agency है। जो काम तभी करता है जब कोई आतंकवादी घटना घटी है या फिर कोई ऐसी घटना जिसमे आतंकावद के तार जुड़े हुए मलूम पड़े।

कुल मिला कर बात यही है कि NIA का कर्तव्य है कि वह राष्ट्र पर कोई आंच न आने दे तथा जो कोई भी भारत के बाहर रह कर, भारत के आतंकवादी हमला करने कि सोचे उसको पूरी तरह से नाकाम करने काम NIA करेगा।

एनआईए का गठन कब हुआ ?

भारत सरकार ने NIA का गठन 31 दिसम्बर 2008 मे किया था और यह आज भी भारत मे काम करने वाली एक प्रतिष्ठित एजेंसी है। इसका गठन संसद मे राष्ट्रीय जाँच एजेंसी विधेयक 2008 अधिनियम के अंतर्गत हुआ। इस एजेंसी के पहले महानिदेशक राधा विनोद राजू थे और वर्तमान मे Yogesh Chander Modi (Y.C. Modi) इसके महानिदेशक है।

इसे भी जानें: KMPH Kya Hai

NIA Me Job

अगर आपको NIA मे नौकरी करनी है तो आपको SSC की परीक्षा पास करनी होगी, इसमे आपको NIA मे सब-इंस्पेक्टर को चुनना होगा, जो कि SSC CGL के माध्यम से हो सकता है। इसमे आपको बहुत अच्छे नम्बर लाने होंगे तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते है।

इस परीक्षा मे बैठने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री जरूर होनी चाहिए तभी आप इस परीक्षा मे बैठ सकते है।

बात अगर इसमे वेतन का किया जाये तो आप अगर इसमे नौकरी पा जाते हैं तब आपको लगभग 37000 कि शुरुआती वेतन मिलेगा, बाकि वेतन की और अधिक जानकारी मुझे फिलहाल नहीं है।

More Full Form Of NIA

  • NIA Full Form in Networking: Network Interface Adapter
  • NIA In LAW: National Investigation Agency, Act 2008

तो ये भी पुरी जानकारी NIA को लेकर जिसमे आपन यह जाना की एनआईए क्या है तथा यह कब और कैसे काम करता है। बाकी मैने आपके ऊपर NIA Ka Full Form Hindi मे बताया है आप उसको भी जरूर याद रखें क्योंकि बहुत सी परीक्षाओं मे इसे पूछा जाता है।