DGP Full Form In Hindi

DGP Full Form In Hindi [DGP] Kaise Bane

नमस्कार, इस भाग मे मै आपको DGP Full Form In Hindi के बारे मे बताऊंगा साथ मे यह भी बताऊंगा की DGP Kaise Bane इसके बारे मे भी पूरी जानकारी मै इस पोस्ट मे दूंगा।

आपने आमतौर पर DGP के बारे मे जरूर ही कभी सुना होगा पर क्या आप जानते है DGP के कार्यों के बारे मे, DGP कौन बनता है, इसके काम क्या होते है तथा साथ ही DGP Ka Full Form In Hindi क्या है। तो चलिए पहले जानते है DGP Full Form के बारे मे।

DGP Full Form In Hindi
DGP Full Form In Hindi

DGP Full Form In Hindi – DGP का फुल फार्म

अगर बात DGP Ka FUll Form In Police की बात है तो इसका फुल फार्म “Director General Of Police” है और इसको हिंदी मे “पुलिस महानिदेशक” कहते है। किसी भी राज्य के पुलिस डिपार्टमेंट का अगर कोई सबसे बड़ा अधिकारी होता है तो वह DGP ही होता है। एक DGP को राज्य के कैबिनेट मंत्री के बराबर दर्जा दिया जाता है।

Full Form Of DGP तो आपको अब मालूम पड़ गया होगा ही चलिए अब जानते इस DGP Kya Hai, इसके क्या काम होते है।

DGP Kya Hai

यह एक ऐसा पद है जो की पूरी राज्य मे केवल 1 या अधिक से अधिक 4 होता है। किसी भी पुलिस डिपार्टमेंट मे सबसे बड़ा पद DGP का ही होता है। एक DGP केवल एक आईपीएस (IPS) अधिकारी ही बन सकता है। यह एक बहुत ही बड़ा एवं जिम्मेदारी वाला पद है इसमे एक DGP तो पूरे राज्य की कानून व्यवस्था पर ध्यान देना होता है।

तो DGP का यही कार्य है की राज्य की कानून व्यवस्था को बनाये रखे, किसी के साथ भेद-भाव न हो। आपको अबतक DGP Full Form In Hindi के बारे मे पूरी तरह तो पता चल ही गया होगा चलिए अब जानते है कि DGP Kaise Bante Hai?

DGP Kaise Bane

अगर आपको एक DGP का पद पाना हो तो आपको काफी कठिन परिश्रम करना होगा तथा कुछ समय इंतज़ार भी करना होगा क्योंकि कोई तुरन परीक्षा पास करके DGP नही बन सकता है। DGP बनने के लिए IPS की परीक्षा पास करनी होता है तभी आप DGP बनने की राह मे एक कदम आगे बड़ सकते है।

UPSC यानि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कि जाने वाली Civil Services की परीक्षा पास करना होता है तभी आप पहले एक IPS अधिकारी बनते है। इसके बाद आप कुछ प्रमोशन के बाद DGP तक का पद पा सकते है अपने काबिलियत आधार पर।

डीजीपी पद की योग्यता

DGP पद के लिए निम्न योग्यता का होना आ्रवश्यक हो तभी आप IPS की परीक्षा पास करके DGP बन सकते है।

  • आप ग्रेजुएट हो गये हो।
  • आपकी आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष तथा अधिक से अधिक 32 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • आपने IPS यानि Civil Services की परीक्षा पास की हो।

इन कुछ बिन्दुओ को पूरा करके आपको पहले सीविल परिक्षा पास करना होगा जिससे आपको DGP का पद मिल सके।

कब प्राप्त होगा DGP का पद

यहाँ तक आपने DGP Full Form In Hindi और DGP Kaise Bane के बारे मे जानकारी मैने आपको दी अब इस कड़ी मे आप यह जानिए की IPS बनने के कितने समय या कब आप एक DGP बन सकते है।

IPS की परीक्षा पस करने के बाद आपको सबसे पहले DSP यानि उप पुलिस अधीक्षक के रूप मे नियुक्त किया जाता है इसके बाद आपको ASP का पद फीर SP औस ऐसे ही SSP, DIGP, IGP, ADGP जैसे पदो पर नियुक्त होते हुए आप DGP यानि “Director General Of Police” बनते है। इन सभी प्रोमोशन मे काफि साल लग जाते है पर आखिर आप-भी DGP का पद पा सकते है।

इसे भी देखें- 10 Ke Baad Kya Kare

DGP के क्या कार्य होते है

एक DGP का राज्य के पुलिस महानिदेशक के रूप मे पद लेने के बाद उसके ऊपर कई प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य होते है जिनके बारे मे आप नीचे एक-एक करके जानेंगे-

  • DGP का पहला काम यही है कि वह जिस राज्य का DGP है वहां के सभी राज्यों में कानून व्यवस्था बनाये रखें।
  • डीजीपी को अपने राज्य की सुरक्षा पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • एक DGP को राज्य मे होने वाली सभी अच्छे व खराब काम पर ध्यान रखना चाहिए तथा जिस काम से कानून व्यवस्था भंग हो उसे खत्म करना चाहिए।
  • वह राज्य सरकार के साथ मिलकर राज्य के विकास मे अपना योगदान देता है।

अतः अब आपको DGP Full Form In Hindi के बारे मे तथा DGP Kaise Bane के बारे मे सारी जानकारी मिल गई है। Full Form Of DGP तो मैने इस भाग मे बता दिया है पर अगर आपको इसको लेकर कोई प्रश्न हो तो आप नीचे comment जरूर करें।

2 thoughts on “DGP Full Form In Hindi [DGP] Kaise Bane”

Leave a Comment