two child policy in hindi

Two Child Policy In Hindi {LATEST}

नमस्कार, इस पोस्ट में मैं आपको Two Child Policy In Hindi में बताऊंगा। Two Child Policy Kya Hai? इसकी लाभ और हानि हर चीज़ के बारे में इस पोस्ट में आपको मालूम पड़ेगा।

भारत में 2 child policy Bill यानि 2 बच्चा कानून बिल लाने की बात चल रही है। अभी हालही में राज्यसभा में इस से संबंधित कानून बनने के लिए एक private member bill भी पेश किया गया है, पर क्या सरकार इस बिल को लेन जा रही है ये अभी पक्का नही है पर हा इस पर बात चल रही है।

2 Child Policy लाने की बात काफी दिनों से हो रही थी पर अब यह तेजी पकड़ता जा रहा है। तो चलिए जानते है कि यह बिल क्या है और यह किस-किस पर लागू होगा।

Two Child Policy In Hindi {UPDATED}

two child policy in hindi

2 Child Policy को अगर आसान भाषा मे समझे तो इसका मतलब है कि हर परिवार मे यानि हर एक दम्पति केवल 2 ही बच्चे ही पैदा करे और उनका पालान पोषण करे, इसे आप हम दो हमारे दो वाले नारे से समझ सकते है।

वैसे भी भारत देश की जनसंख्या काफी तेजी से बड़ रही है तो यह एक तरह से सही भी है इससे हमारे देश की जनसंख्या वृद्धि पर काफी कामी आयेगी पर क्या यह पूर्ण रूप से सही ही है? क्या इसमे कोई खामि भी है? इसमे बारे मे आगे हम जानेंगे।

अभी के समय मे एक नामित (Nomineted) MP ने private member bill राज्यसभा मे पेश किया है, जिसमे यह कहा क्या है कि हर घर मे केवल दो बच्चे ही हो उससे ज्यादा न हो। यहि इनकी Two Child Policy India का रूप है। चलिए जानते है कि इस बिल मे और क्या कहा गया है।

इसे भी देखें- UCC Kya Hai

2 Child Policy Bill Provisions

जो बिल राज्य सभा मे अभी सिर्फ पेश किया गया है उसमे कुछ प्रावधान है जो लोग 2 बच्चे ही रखते है तो उनको कुछ विशेष लाभ दिये जायेंगे पर अगर कोई परिवार 2 से अघिक बच्चे रखता है तो उन्हे कुछ दंड दिये जायेंगे। ज्यादा गंभीर नहीं पर कुछ सरकारी सेवाओं से उन्हें वंचित रखा जायेगा।

इस बिल (जोकि अभी केवल राज्यसबा मे पेश किया गया है पास नहीं हुआ) के कुछ प्रावधान नीचे दिये है जिन्हे आप जरूर जानें कि अगर कोई परिवार 2 से अधिक बच्चे रखता है तो वह इस बिल से बाहार माना जायेगा और उसको इन सेवाओं का लाभ नहीं मिलगा जोकि ये है-

  • अगर कोई 2 से अधिक बच्चे रखता है तो वह कभी MP, MLA, प्रधान नहीं बन सकता।
  • बिल के पास होने के दिन या उससे पहले किसी के 2 बच्चे है तो उसे इस बिल के अंदर नहीं रखा जायेगा पर अगर कोई इस बिल के पास होने के बाद 2 से अधिक बच्चे रखता है तो उसे सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी।
  • वह सरकारी नौकरी के लिए लायक नहीं होगा जो 2 से अधिक बच्चे पैदा करेगा।
  • इस बिल का पालन न करने पर सरकारी सुविधा जैसे Subside जैसी सुविधा उसको नहीं मिलेगा।
  • जो लोग इस बिल का पालन करेंगे उन्हे सरकार कुछ विशेष लाभ देगी। अब मैं उन लाभों के बारे मे जल्द इसमे बता दूंगा।

अगर यह बिल लागू हो भी जाता है तो भी यह सभी पर लागू नहीं होगा, इस बिल के पास होने के दिन के बाद से जो से नियम का पालन नहीं करेगा उसी तो सरकारी सुविधा नहीं मिलेगी। चलिए अब जानते है इस two child policy in hindi के लाभ वे हानि के बारे मे-

Two Child Policy Ke Labh

क्या 2 child policy से देश को लाभ होगा तो जरूर होगा क्योंकि जिस तरह से देश की जनसंख्या इनती तेजी से बढ़ रही है तो उस पर काफी लगाम लगेगा। जिस परिवार मे कम बच्चे हो तो वह परिवार काफी अच्चे से उनका पालान पोषण कर सकता है और सबी प्रकार की सुख सविधा का लाभ उठा सकता है।

आज भी हमारे देश के कुछ परिवार के ज्यादा बच्चे होने के नाते उन्हे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है वे न ही अपने बच्चों का सही से पालन पोषण कर पाते है और न ही अच्छी शिक्षा दे पाते है तो भाई सबसे अच्छा छोटा परिवार सुखी परिवार।

कुल मिला कर 2 child policy से देश की जनसंख्या वृद्धि मे कमी आयेगी, जिस परिवार मे कम बच्चे होंगे वे आसानी से और काफी अच्छी शिक्षा अपने बच्चो को दे सकते है।

Two Child Policy Ki Hani

अगर इसकी हानि कि बात करे तो सबसे बड़ी हानि होगी लैंगिग समानता पर, क्योंकि आज भी लोगो के मन मे लड़के की चाह रहती है, तो इससे देश मे भ्रूण हत्या काफी बढ़ सकती है यानि गर्भपात जैसी समस्या काफी बढ़ सकती है।

अगर आप बाहर के देश देखें जहाँ पर इस तरह से लोगों ने कम बच्चे पैदा किये जासे चाइना और कई विकसित देश तो वहाँ पर आज के समय मे वृद्ध लोगों कि संख्या काफी बढ़ गई है तो इस तरह देश मे बूढ़े लोगों कि संख्या ज्यादा हो जायेगी और जवान लोगों कम हो जायेंगे, किसी देश के विकास मे जवाल लोगो का बहुत बड़ा हाथ होता है।

देखा जाये तो हर सिक्के के दो पहलू है तो इस बिल से भी कुछ अच्छा तो होगा पर काफी नुकसान भी होगा। तो देखते है कि यह बिल किस रूप मे भारत मे पास होगा।

इसे भी देखें- Berojgari Kya Hai

क्यों बात चल रही है इस बिल पर?

Two Child Policy In Hindi पर बात इस लिए ही चल रही है क्योंकि जिस तरह से आंकड़े सामने आ रहे है तो उस हिसाब से भारत 2050 तक दूनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश हो जायेगा जोकि किसी भी प्रकार से कोई सम्मान की बात नहीं है और वैसे भी किसी देश की ज्यादा जनसंख्या होना उनका विकास का कारण शायद ही कभी बने।

तो ये था Two Child Policy In Hindi के बारे मे अगर आपको इससे संबंधितअगर कोई भी प्रश्न हो तो आप नीचे comment जरूर करें।

Two Child Policy FAQ

Is Two Child Policy In UP?

इस समय UP मे two child policy नहीं है पर उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे अपने राज्य मे लागू करने के बारे मे सोच रही है। उसमे भी अगर कोई 2 से अधिक बच्चे रखता है तो वह सरकारी सुविधायों का लाभ नहीं उठा सकता है। पर अभी कुछ पक्क नहीं बता सकता मै, अब इसको लागू होने दीजिये तब देखा जायेगा।

क्या Two Child Policy भारत के लिए जरूरी है?

जिस तरह से भारत की जनसंख्या बढ़ रही है उस हिसाब से यह जरूरी है पर इससे होने वाली हानियो को भी हमारे देश को झेलना पड़ेगा।

क्या भारत मे 2 Child Policy लागू है?

फिलहाल तो भारत मे इस तरह का कोई बिल पास नहीं हुआ है पर भारत के कुछ राज्य इसके प्रयोग अपने राज्य मे कर रहे है। बाकि भारत सरकार ने अभी इसको लागू नहीं किया है।

Leave a Comment