SAARC Full Form In English & Hindi, जाने SAARC संगठन के बारे में

नमस्कार मित्रों, क्या आप SAARC के बारे मे जानते है, कि SAARC Kya Hai, SAARC Full Form English तथा Hindi मे क्या होत है। अगर नहीं जानते तो इस पोस्ट मे आपको SAARC संबंधि सभी जानकारीयां मिलेगी। तो बस इस पोस्ट को पढ़े और अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

आप मे से हर किसी ने जरूर SAARC के बारे मे सुना होगा तथा यह भी सुना होगा की, यह एक बहुत ही प्रभावसाली संगंठन से। जो कि विश्य मे अपनी छाप छोड़ता है।

saarc full form
saarc full form in english

SAARC Full Form In English & Hindi

SAARC Full Form In English मे South Asian Association for Regional Cooperation तथा इसे SAARC Ka Full Form Hindi मे दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन कहा जाता है। यहाँ आप यह भी जान लें की इसे सार्ट फार्म मे SAARC अथवा (दक्षेस) कहा जाता है।

इसे भी जाने- UNO Ka Full Form

SAARC Headquarters, Formed & Future Summits

HeadquartersKathmandu, Nepal
Formed8 December 1985
Official languagesEnglish
Member states8 Countries
Secretary-GeneralEsala Ruwan Weerakoon
Official WebsiteCLICK HERE

SAARC Kya Hai

SAARC एक प्राकर का संगठन है जिसमे भारत के साथ-साथ उसके आस पड़ोस के देश भी शामिल है। जिसके द्वारा वे आपस मे चल रहे मतभेद के खत्म करने का काम करते है तथा साथ मे नये रिस्तों को बनाते है पड़ोसी देशों से तथा इसी प्राकर के अन्य कार्य इस संगंठन के द्वारा किये जाते है।

यह संगठन आतंकवाद पर भी रोकथाम लगाने का कार्य करता है। जिससे की पड़ोसी देशों मे शांति हो तथा कभी-भी कोई आतंकवादी घटना न घटे।

इसे भी जाने- UNSC Full Form In English

SAARC Countries List

इस समय SAARC मे कुल 8 सदस्य है, जिसमे भारत के साथ-साथ उसके पड़ोसी देश शामिल है। जिनसे नाम मैने नीचे लिखें है।

  1. India
  2. Pakistan
  3. Bangladesh
  4. Sri Lanka
  5. Nepal
  6. Bhutan
  7. Maldives
  8. Afghanistan

जैसा की आपने ऊपर SAARC Full Form देखा जिसका मतलब है South Asian Association for Regional Cooperation, इस तरह के संगठन से हमारे देश तथा पड़ोसी देश मे जो कभी कोई मदभेद होता है तथा जो कोई अन्य समस्या होती है उसे दूर करने मे इस प्रकार के संगठन मदद करते है।

भारत इसी प्रकार के कई संगठनों से जुड़ा से जिससे की वह अपनी बात को सभी तक पहुँचाता है और भारत आतंकवाद के खिलाफ हर जगह आवाज़ उठाता है।

SAARC Next Summit

जैसा की आप सब जनते है की भारत इस समय आतंकवाद के खिलाफ खुल कर खड़ा हो गाय है। इसलिए भारत यह चाहता है कि, जो भी देश इस प्राकर के प्रक्रण मे शामिल है वे इस तरह के कामों के अपने देश मे रोके तभी भारत इस संगठन से मिलकर कार्य करेगा।

इस नाते, SAARC का इस समय कोई भी Summit नहीं हो रहा है। तो इस कभी प्रभावसाली संगठन को कार्य करते रहने के लिए इन सभी 8 देशों के एक मत से आतंकवाद के खिलाफ खड़ा होना होगा। अगर कोई एक भी इससे विचलित होता है तो यह संगठन एक दिन दम भी तोड़ सकता है।

आप यह भी जान रहे होंगे कि हम यहाँ किस देश की बात कर रहे है, इसलिए अगर आप जान रहे है तो उस देश का दोबारा नाम लेना इस पोस्ट की बेज्जती ही होगी।

SAARC का उद्देश्य

  • दक्षिण एशिया देश के लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए तथा उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए।
  • हर समान लक्ष्य एवं उद्देश्य के साथ अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय संगठनों के साथ सहयोग करना।
  • क्षेत्र में सामाजिक प्रगति, आर्थिक विकास तथा सांस्कृतिक विकास में तेजी लाने एवं सभी व्यक्तियों के स्वाभिमान की रक्षा करना इसका उद्देश्य है तथा अपनी पूरी क्षमता का एहसास करना इसका उद्देश्य है।
  • दक्षिण एशिया देशों के बीच सामूहिक रूप से आत्म निर्भरता को बढ़ावा देना और उन्हे मजबूती प्रदान करना।
  • आपसी विश्वास तथा हरएक दूसरे समस्याओं के प्रति समझ बढ़ावा देना।
  • आर्थिक, तकनीकी, सामाजिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक क्षेत्रों में सक्रिय रहना तथा आपसी सहयोग और आपसी तालमेल को बढ़ावा देने के लिए।
  • अन्य विकासशील देशों के साथ भविष्य को मजबूत करना, जिससे एक दुसरे का काम पड़ने पर मदद कर सकें।
  • तथा आपस में साझा हित के मामलों पर अंतरराष्ट्रीय मंचों से सहयोगो को और मजबूत करना।

Conclusion

तो आपको इस पोस्ट मे SAARC Ka Full Form की जानकारी मिल ही गई होगी तथा SAARC क्या है इसकी भी जानकारी आपको इस पोस्ट से मिल गई होगी। अगर आपको कोई जानकारी इससे संबंधि और चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। धन्यवाद….