CLAT Kya Hai | CLAT Ka Full Form Hindi Me

इस पोस्ट मे मैं आपको CLAT Full Form के बारे मे बताऊँगा तथा साथ मे आप CLAT KYA Hai? इसका exam कैसे होता है, इसकी अवधी कितनी है इसी प्रकार की कई जानकारी आपको इस पोस्ट मे देखने को मिलेगी। तो चलीए जानते है इसके बारे मे।

बहुत से छात्र 12वी के बाद क्या पढ़ाई करे इसके बारे मे परेशान रहते है। पर मै यहाँ आपको बता दूं की अगर आप 12वीं की परीक्षा पास कर चुके है और आपका मन कानूनी दावपेंच तथा लॉ मे लगता है तो आप क्लैट की तैयारी कर सकते है।

CLAT की पढ़ाई मे भी काफी अच्छा भविष्य है, आज भी आप देखते होंगे की जितने भी हमारे देश के कुछ बड़े-बड़े नेता रहे है उन्होंने भी कानून की पढ़ाई की है जिनमे हमारे महात्मा गाँधी जी भी आते है।

clat full form

CLAT Kya Hai In Hindi

क्लैट एक प्रकार का entrance exam है जिसको पास करके आप लॉ कोर्स मे दाखिला ले सकते है। इसका entrance exam आप 12वीं की पास करने के बाद दे सकते है।

इसकी प्रवेश परीक्षा consortium of the nation law university के द्वारा आयोजित कराई जाती है जिसमे यह अन्य लॉ की पढ़ाई की परीक्षाएं भी लेती है। जिसमे बीए एलएलबी, बीकॉम एलएलबी, एलएलएम, बीएससी एलएलबी, बीबीए एलएलबी जैसी परीक्षाएं शामिल है।

CLAT Full Fom

CLAT Ka Full Form In Hindi में कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट है तथा सामान्य हिंदी मे इसे हम आम कानून प्रवेश परीक्षा भी सकते है।

इसी तरह CLAT Full Form In English में Common Law Admission Test होता है। इसकी परीक्षा का आयोजन पूरे भारत मे होता है। यदि आप भी इसकी परीक्षा मे बैठना चाहते है तो आप नीचे दिये गए जानकारी को जरूर देखे जिससे आपको आगे कोई समस्या नहीं हो।

इसे भी जाने- UP Me Jilo Ki Sankhya

tayari kaise kare

CLAT Exam Ki Tayari

अगर आपको क्लैट की तैयारी करनी है तो नीचे दी गई योग्यता आपकी पूर्ण होनी चाहिए-

  • आपने 12वीं की परीक्षा पास कर लिया हो।
  • अगर आप सामान्य वर्ग के छात्र है तो आपका 12th मे 45% से अधिक अंक होना चाहिए तथा OBC वर्ग के भी छात्रों का 45% अंक होना चाहिए 12वीं परीक्षा करने के बाद। इसमे एससी, एसटी वर्ग के छात्रो को केवल 40% अंक होने चाहिए जिससे वे इस परीक्षा को दे सकते है।
  • यदि आप graduation की पढ़ाई कर रहे है तो भी आप अंतिम वर्ष की परीक्षा पास करने के बाद ही आप इस परीक्षा मे भाग ले सकते है।

CLAT परीक्षा के लिए आयु सीमा

इस परीक्षा की एक खास बात यह है कि इस परीक्षा की कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं है। इस नाते किसी भी उम्र के लोग इस परीक्षा को दे सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वकालत (कानूनी) पढ़ाई एक बहुत से पेचीदा पढ़ाई है और बहुत से लोग अपनी नौकरी करने के बाद इस पेशे मे आते हे इसलिए इसकी आयु सीमा नहीं रखी गई है।

क्लैट की परीक्षा का पैटर्न

क्लैट की परीक्षा मे आपसे पांच विषयो पर कुल 200 प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए आपको 120 मिनट का समय दिया जाता है। इन विषयों मे जनरल अवेयरनेस, लॉजिकल रीजनिंग, लीगल एप्टीट्यूड, इंग्लिश भाषा और वर्बल एबिलिटी (मैथेमैटिक्स) से प्रश्न इस परीक्षा मे पूछे जाते है।

इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होता है। जिससे किसी भी प्रकार के नकल को रोकना का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। इससे छात्रो को भी काफी सहूलियत मिलती है।

विषयअंंक
इंग्लिश भाषा40
रीजनिंग40
मैथेमैटिक्स20
लीगल एप्टिट्यूड50
सामान्य ज्ञान50
कुल अंक200

यहाँ यह आपको जरूर ध्यान रहे की प्रत्येक सही प्रशन के लिए आपको 1 अंक दिया जाता है तथा यदि कोई गलत उत्तर होता है तो 0.25 अंक काल लिया जाता है। इस तरह इस परीक्षा मे नकारात्मक अंकन प्रणाली भी काम करती है।

इसे भी देखें- IAS की पढ़ाई

CLAT Universities In India

आप क्लैट की प्रवेश परीक्षा इन 21 सरकारी लॉ यूनिवर्सिटी मे दाखिले के लिए देते है तथा इसके अलावा भी 43 प्राईवेट यूनिवर्सिटी है जिसमे आपको दाखिला मिलता है।

संख्यायूनिवर्सिटी
1नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, ओडिशा
2आरएमएनएलयू, लखनऊ
3महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई
4नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस लीगल स्टडी, कोच्ची
5चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना
6नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जबलपुर
7नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
8महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, ओरंगाबाद
9एनएएलएसएआर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद
10नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, भोपाल
11पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुडिशियल साइंस, कलकत्ता
12तमिलनाडु नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, तिरुचिरपल्ली
13दामोदरम संजीवैया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, विशाखापट्टनम
14नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
15महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर
16हिमाचल प्रदेश नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, शिमला
17नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी एंड जुडिशियल एकेडमी, असम
18हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर
19नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ, रांची
20राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी आफ लॉ, पंजाब
21गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधी नगर

CLAT का परीक्षा फार्म कब निकलता है?

क्लैट की परीक्षा का आवेदन फार्म हर साल के अंत यानी दिसम्बर माह मे निकलता है। जिसको भरने के बाद आपको अप्रैल माह मे प्रवेश पत्र दिया जाता है। इसकी प्रवेश परीक्षा अधिकांशतः मई माह मे ही होता है तो परीक्षा होने के 2 से 3 दिन बाद इस परीक्षा का कट ऑफ मार्कस जारी कर दिया जाता है।

जो छात्र-छात्राएं इस कट ऑफ मार्कस को पार कर लेते है उन्ही का चयन इस परीक्षा के बाद ऊपर दी गई लॉ यूनिवर्सिटी मे होता है। जहाँ से आप आगे की वकालत तथा कानून की पढ़ाई कर सकते है और आप वकील या एक जज भी बन सकते है इस पढ़ाई को करके।

निष्कर्ष

मेरे ख्याल से आपको CLAT Kya Hai तथा ClAT FULL Form Hindi और English मे मालूम हो गया होगा ही। इसमे मैने आपको इसके चयन प्रक्रिया के बारे मे पूरी जानकारी दी है। अगर आपके मन मे कोई भी प्रश्न इससे संबंधित हो तो आप नीचे comment करके जरूर पूछे।