CA Full Form Kya Hai, Kaise Bane, Course क्या आप जानते हैं?

नमस्कार, क्या आप CA का फुल फॉर्म जानते है? अगर नहीं तो इस पोस्ट में आपको CA Full Form के बारे में मैं बताऊंगा तथा CA Kya Hai? इसकी भी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी।

बहुत से छात्र कक्षा 12 के बाद क्या करें? जैसे प्रश्न से परेशान रहते है। पर यहाँ मैं आपको बता दूँ कि अगर आप 12वीं कक्षा पास कर चुके है तो CA एक अच्छा विकल्प है आपका अपना भविष्य बनाने के लिए।

CA की तैयारी वही बच्चे करते है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा commerce side से पास की होती है। तो चलिए अब जानते है what is full form of CA? को-

ca full form

CA Kya Hai- CA Full Form, Course, Kya Hota Hai

जो व्यक्ति accounting संबंधि काम काज करे या Tax की समीक्षा करे, वह Chartered Accountant कहलाता है। यानी अगर कोई छात्र CA की पढ़ाई करता है तो उसे पढ़ाई मे Banking, Tax System और Accounting संबंधि ज्ञान दिया जाता है।

CA का काम कंपनी के टैक्स रिटर्न, accounting, निवेश, वित्तिय जैसे दस्तावेजो को सही तरह से प्रयोग कर कंपनी की मदद करने का काम करता है। CA की कमी भारत मे इतनी ज्यादा है कि ये समक्षीये अगर कोई CA की पढ़ाई करके निकला तो उसे नौकरी देने वालो की भीड़ लग जाती है।

एक CA किसी भी कंपनी या बड़े व्यापारी के यहाँ आसानी से नौकरी पा सकता है। इसलिए इसको पढ़ने के बाद कोई खाली तो नहीं बैठता है उसे काम तो मिलता ही है वो भी बहुत बड़ा काम, अच्छी तनख्वा के साथ।

इसे भी जाने- 12 के बाद क्या करें

CA Full Form In Hindi

CA का english में full form Chartered Accountant है तथा इसे CA ka full form हिंदी मे चार्टर्ड एकाउंटेंट ही होता है, शुद्ध हिंदी मे कहे तो “अधिकारपत्रप्राप्त लेखाकार” या “सनदी लेखाकार” कहते है इसे। CA का काम accounting से संबंधित होता है। अगर किसी व्यक्ति ने accounting से अपनी पढ़ाई की है तो वह CA की तैयारी कर सकता है।

आप ये समझ लीजिए की किसी भी बड़ी कंपनी या बड़े कारोबारी को Chartered Accountant की आवश्यकता पड़ती ही है। क्योंकि CA ही इन सभी की कंपनी का हिसाब रखता है। यानी सभी प्रकार के financial काम CA के ही जिम्मे आता है।

अब आप मान लीजिए की आपका कोई कारोबार है और आपको लाभ कम होता है पर टैक्स ज्यादा देना पड़ रहा है तो समझीये की आपको Chartered Accountant की सख्त जरूरत है क्योंकि वही आपके टैक्स के काम को सही ढंग से कर सकता है और आपको काफी धन इससे बच सकता है। तो आपको यहाँ ca ka full form क्या होता है कि जानकारी मिल गई होगी।

CA Kaise Bane Puri Jankari हिंदी मे

अगर आप या आपका भाई या बहन कक्षा 10 मे है और अगर आप या कोई और CA बनना चाहता है तो आप उसे आप 10th के बाद commerce ही दिलाए। क्योंकि अगर आपको CA की entrance परीक्षा देनी है तो आपको 12वीं मे commerce पास होना जरूरी है।

क्योंकि अगर आप commerce से पास है तो आपको CA की entrance परीक्षा तथा आगे की पढ़ाई मे ज्यादा समस्या नहीं होगी। पर यहाँ बहुत लोगो का प्रश्न होता है कि क्या science और arts वाले CA का entrance exam दे सकते है? तो मै आपको यहाँ बता दूं कि कोई भी इसकी परीक्षा 12वी पास के बाद दे सकता है।

जैसे मैने अभी बताया की entrance exam पास करके ही आप CA की पढ़ाई कर सकते है तो इसके लिए आप परीक्षा पास करनी होती है जो परीक्षा तीन चरणों मे होती है-

  1. CPT (Common Proficiency Test)
  2. IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  3. Final (Course)

CA Banne Ki Yogyata

  • CA की परीक्षा मे बैठने का लिए पहले आप 12वीं परीक्षा पास कर लें क्योंकि तभी आपके entrance exam form को accept किया जायेगा।
  • CA की परीक्षा मे बैठने के लिए कोई भी न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं होती है।
  • किसी भी साइड यानी Science, Arts और commerce से 12th पास बच्चे इसका form भर सकते है।

इसे भी जानें- 10th Ke Baad Kya Kare

tayari kaise kare

Chartered Accountant Kaise Bane- CA कैेसे बने हिंदी में?

जब आप कक्षा 10 मे रहते है तभी आप फाउंडेशन कोर्स एग्जाम के लिए रजिस्टर कर दें, जिससे आपको एक अच्छी study material मिल जायेगा। जिसे पढ़ कर आप तैयारी शुरु कर ले या फिर किसी बड़े शहर से भी आप CA की entrance exam की तैयीर कर सकते है।

आप ये जान लीजिए की 12वी के पास होने के बाद ही कोई CA की प्राथमिक परीक्षा मे बैठ सकते है। चलिए अब जानते है कि आप CA कैसे बन सकते है।

1) फाउंडेशन कोर्स टेस्ट पास करें

CA बनने के लिए आपको पहले फाउंडेशन कोर्स यानी जो पहला entrance exam होता है उसे पास करना होता है। इस परीक्षा मे आपसे accounting, Banking, Busines, English language इत्यादि subjects से प्रश्न परीक्षा मे पूछे जाते है।

जिसमे आपको 4 पेपर देने होते है। प्रत्येक पेपर 100 अंको का होता है, जिसमे आपको प्रति पेपर मे 40% अंक होना अनिवार्य है तथा कुल चारो पेपर को मिला कर 50% अंक होना चाहिए। तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते है। यहाँ ये भी आप जान लें की प्रत्येक पेपर 3 घंटे का होता है। इसे आपको इन पेपरो को देना होता है।

Paper 1Principal and practices of Accounting100 Marks
Paper 2 (A)Business Mathematics60 Marks
Paper 2 (B)Statistics40 Marks
Paper 3(A)Mercantile Law60 Marks
Paper 3(B)General English40 Marks
Paper 4(A)Business Economics60 Marks
Paper 4(B)Business and Commercial Knowledge40 Marks
TOTAL400 Marks

2) CA Ka Intermediate Course Register Kare

दूसरे भाग मे आपको IPCC यानि Integrated Professional Competency Course के लिए आवेदन करना होता है जिसे आप ऊपर दिये गये फाउंडेशन एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आप apply कर सकते है।

एक और तरीका है इस CA couse करने का अगर आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएश पूरा कर लिया है तो आप डायरेक्ट एंट्री (Direct Entry For CA Couse) CA कोर्स के लिए कर सकते है।

इसके लिए आपके ग्रेजुएशन मे 55% तथा पोस्ट ग्रेजुएशन में 60% अंक होने चाहिए जिससे आप सीधा इस Intermediate Course को कर सकते है।

इसके बाद आपको ICITSS कोर्स का आवेदन करना होगा। जोकि 3 साल का होता है। आपने अगर ग्रेजुएशन से सीध आवेदन किया है। तो आपको IPCC Intermediate Course करने के बाद दो अलग-अलग ग्रुप के एग्जाम देने होगें। इसमे आपको किसी एक ग्रुप मे पास होना होगा। जिसके बाद आप CA Internship के लिए आवेदन कर सकते है।

ग्रुप के प्रति पेपस मे आपको कम से कम 40% अंक तथा पूरे ग्रुप का 50% अंक होना चाहिए तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते है।

Group 1 Paper

Paper 1Accounting100 Marks
Paper 2Corporate Laws and other laws100 Marks
Paper 3Cost & Management Accounting100 Marks
Paper 4Taxation100 Marks

Group 2 Paper

Paper 1Advanced Accounting100 Marks
Paper 2Auditing & Assurance100 Marks
Paper 3Information & Strategic Management100 Marks
Paper 4Finance Management & Economics100 Marks

3) CA Internship Kare (Articleship)

जब आप एग्जाम पास कर लेते है तब आपको 3 साल की ट्रेनिंग करनी होती है। जोकि आप किसी पूराने CA के साथ करना पड़ेगा।

जब आप AICITSS (Advanced Integrated Course On information Technology And Soft Skills) को पूर्ण करने के बाद ही आप फाइनल एग्जाम के लिए आवेदन(apply) कर सकते है। जिसे आपको 6 माह पहले ही करना होगा।

4) CA Final Course Apply

Articleship पूर्ण होने से 6 माह पूर्व ही आपको सी ए के फाइनल Exam के लिए आवेदन करना होगा। जिसे आप पास करके एक CA यानि Chartered Accountant बन सकते है।

इसमे भी आपको दो ग्रुप के पेपर देने होते है। जिन्हे आप पास करके CA बन सकते है। परीक्षा कठीन तो होती है पर जिसे Chartered Accountant बनना है वो तो पास करगा ही।

परीक्षा पास करने के बाद आपको ICAI(Institute of Chartered Accountants of India) यानी भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टीट्यूट मे रजिस्टर कराना होता है। इससे रजिस्टर होने के बाद ही आप CA यानी चार्टेड अकांउंटेंट बन सकते है। इसके बाद ही आप बाहर काम कर सकते है।

CA Final Group 1 Paper

Paper 1Financial Reporting
Paper 2Strategic Financial Managements
Paper 3Advanced Auditing & Professional Ethics
Paper 4Corporate & Allied Law

CA Final Group 2 Paper

Paper 5Advanced Management Accounting
Paper 6Information Systems Control & Audit
Paper 7Direct Tax Law
Paper 8Indirect Tax Law

तो यहाँ तक आपको यह जानकारी मिल गई होगी की ca kaise bane hindi me, तथा साथ मे आपने ca full form in hindi me मे भी जाना है।

इसे भी जाने- Full Form Of DGP

आप यहाँ ये समझ लीजिए की अगर सी. ए. बन जाते है तो क्या कहने, पैसा और रूतबा दोनो एक साथ ही आता है। बस आपको ca banne ka pura process मालूम होना चाहिए जो मैने ऊपर बताया है और बाकि आपकी मेहनत और लगन ही आपको CA बनाएगी।

तो आपको मेरा यह full form of CA तथा ca kaise bante hain की जानकारी अच्छी लगी तो जरूर अपने दोस्तो मे शेअर करीयेगा। मै ऐसी ही और अच्छी जानकारी आपके लिए लाता रहूँगा।

Source- ICAI

Leave a Comment