DSP Full Form In Hindi, DSP के बारे मे जानें

पोस्ट के इस भाग मे आप जानेंगे कि DSP Kya Hai तथा DSP Full Form In Hindi तथा English मे, आप मे से कई लोगों ने रोजाना पेपर मे या न्यूज चैनलों मे DSP शब्द का जरूर सुना होगा पर क्या आपको पता है की DSP Ka Full Form क्या होता है। अगर नहीं तो इस पोस्ट मे जान जायेंगे।

dsp full form in hindi

DSP Full Form In Hindi

DSP Ka Full Form In Hindi में “सहायक पुलिस आयुक्त” है तथा Full Form Of DSP English में “Deputy Superintendent Of Police” होता है तथा DSP Full Form In Nepal भी Deputy Superintendent of Police ही होता है। जो कि पुलिस महेकमे मे एक आल्हा दर्जे का अधिकारी होता है। जिसका काम प्रदेश मे कानून व्यवस्था को बनाये रखने का होता है तथा पुलिस बल को उनको कार्य करने का निर्देश देता है।

DSP Kya Hota Hai

जैसा की आप इसके पुल फार्म से ही जान गये होंगे की, डी एस पी मतलब सहायक पुलिस आयुक्त। इसका मतलब की प्रदेश के सभी पुलिस संबंधि कार्य और प्रदेश की सुरक्षा की जिम्मेदारी केवल और केवल DSP के हाथ मे होती है और उसी के निर्देश से अधिक्तर पुलिस के कार्य होते है।

DSP राज्य सरकार से सीधे तौर पर जुड़ा होता है तथा राज्य के लिए कार्य करता है। इसलिए राज्य की सुरक्षा तथा उसके काम-काज का दारोमदार DSP के जिम्मे होता है।

DSP Kaise Bane

DSP की जॉब अगर आपको पानी है, या फिर आपको DSP बनने का सपना है तो आप इस लक्ष्य को दो तरह से प्राप्त कर सकते है। पहला यह की आपको अगर पुलिस महकमे मे है तो आप प्रमोशन के द्वारा इस पद को पा सकते है। जब आप अच्छा कार्य करेंगे तथा सही तरह का व्यवहार रखेंगे तो आप DSP बन सकते है।

दूसरा तरीका है, UPSC की परीक्षा को पास करके भी आप direct डीएसपी बन सकते है। बस UPSC संसथा द्वारा हर साल होने वाली परीक्षा मे से आपको परीक्षा देनी है फार्म भर कर तथा जब आप उसको पास कर लेते है तथा आगे की प्रक्रियाओं को पूर्ण कर लेते है तब आप DSP बन सकते है। इसकी चयन प्रक्रिया तीन चरण मे होती है-

  • Written Exam
  • Physical Efficiency Test (PET)
  • Interview and Medical

DSP Education Criteria

अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है या फिर ग्रेजुएशन के अन्तिम वर्ष मे है तब आप इस परीक्षा को दे सकते है। इस परीक्षा को देने के लिे आपकी आयु सीमा 21 से लेकर 30 वर्ष के अन्दर ही होनी चाहिए। इससे कम तथा ज्यादा होने पर आप इस परीक्षा मे बैठ नहीं सकते है।

Body Structure For DSP Post

इसमे सामान्य शारीरिक दक्षता देखी जाती है जिसमे पुरुषों की लम्बाई 165 सेमी व उससे अधिक तथा 84 सेमी सीना होना चाहिए तथा महिलाओं के लिए यह मानक लम्बाई 155 सेमी व उससे अधिक तथा सीना का माप पुरषों के समान होना चाहिए।

DSP का काम क्या होता है?

  • पहला काम इनका यह होता है कि राज्य की सुरक्षा को पहले पूर्ण करना।
  • पुलिस विभाग को काम करने का आदेश देना की, किसे कहाँ और क्या काम करना है, जैसे चुनाव मे ड्यूटि, मेला मे ड्यूटि आदि।
  • प्रदेश की सीमा को और चौकस करना।
  • प्रदेश मे बढ़ रहे अपराध को कम करना तथा अपराधियों को जेम मे डलवाना।

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट मे आपने जाना की DSP Full Form In Hindi मे तथा DSP क्या काम करता है, कौन होता है और कैसे बना जा सकता है। अगर आपको DSP Ka Full Form सो संबंधि और कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।