KVIC Full Form Hindi | KVIC Official Website Link

क्या आप KVIC के बारे मे जानते है। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना को अगर आप नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट मे आप इसको जानेंगे तथा KVIC FULL FORM को भी इस पोस्ट मे आप जानेंगे।

आप मे से लगभग हर किसी ने न्यूज मे या अखबार मे इसके बारे मे जरूर सुना होगा। या फिर आप गांव से संबंधित है तब भी आपने इसके बारे मे सुना होगा। सरकार ने इस कार्यक्रम को शुरु करके भारत के चीजों को बाहक के लोगों तक पहुँचाने का काम किया है।

full form of kvic

KVIC Full Form In Hindi & English

Full Form Of KVIC In English “Khadi and Village Industries Commission” तथा इसका हिंदी मे मतलब “खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग” होता है। इस आयोग से सरकार ने खादी को देश के साथ-साथ बाहर के देशों मे भी प्रसिद्ध करने के लिए बनाया गया है।

Also See- NIA Full Form

KVIC Kya Hai?

इसकी स्थापना 1956 मे कर दिया गया था तथा इसका मुख्यालय मुम्बई मे स्थित है। यह आयोग Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises के अन्तर्गत आती है। इस आयोग का गठन खादी सामान को देश-दुनिया तक पहुँचाने के लिए बनाया गया था।

आप यह जान लीजिए की, भारत सरकार ने देश के छोटे कारीगरों को एक अलग तथा आधुनिक प्लैटफार्म देने के लिए इस आयोग का गठन किया है। जिससे उनका बनाया गया सामान आसानी से बिक सके तथा उनको उसकी सही और उचित रकम मिले। जिससे भारत मे बेरोज़गारी की समस्या को हर किया जा सके।

कुछ समय पहले तक बहुत से कारीगरों से ये सब काम करना बंद कर दिया था, पर खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग जैसी कार्यों के नाते और भी नये कारीगर तथा पुराने लोग इसमे लौट रहे है। इससे देश की धरोहर भी बची हुई है तथा महात्मा गांधी जी के सपने को आगे बढ़ाने का काम भी हो रहा है।

Also See- CET Full Form

KVIC मे क्या होता है?

अगर आपको खादी सामान अच्छा लगता है या फिर आप पहली बार कोई खादी सामान खरीदना चाहते हैं तो आप सरकार द्वारा दी गई वेबसाइट से इस सामान को खरीद सकते है। इस ऑनलाइन प्लैटफार्म पर जो भी सामान आपको मिलेगा वह पूरी तरह से देश मे बना सामान होगा यानि “MADE IN INDIA”.

KVIC प्लैटफार्म पर आप कई प्रकार के सामान खरीद सकते है जिसमे कपड़ा, सॉल, जूता, रोजमर्रा के सामान और इसी प्रकार की कई और अन्य चीज़े भी इस वेबसाइट पर जा कर आप खरीद सकते है। यह बिल्कुल अमेजॉन व फ्लिपकार्ट जैसा ही है। इसकी वेबसाइट का लिंक मैने नीचे दिया है।

KVIC Official E-commerce Website Link- CLICK HERE

तो अगर आप कुछ भी खादी का सामान ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो आप यहाँ से ले सकते है। वो भी सही एवं उचित दाम पर।

तो इस पोस्ट मे आप ने जाना की KVIC क्या होता है, यह काम कैसे करता है तथा KVIC Full Form भी आपने इस पोस्ट मे जाना। अगर इससे संबंधि कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।