NSS Full Form In Hindi | NSS Kya Hota Hai हिंदी मे जाने

क्या आपको एनएसएस के बारे मे पता है और क्या आप जानते है किं NSS Full Form In Hindi मे क्या होता है? अगर नहीं तो इस पोस्ट मे आप NSS के बारे मे वो सबकुछ जानेंगे जो आपको लिए जरूरी हो।

जब भी कोई पर्यावरण संरक्षण, सफाई आपातकालीन प्रक्रिया, स्वास्थ्य, साक्षरता कार्य संबंधि या फिर प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ीत लोगों की सहायता करने के लिए NSS काम करता है।

nss full form in hindi

NSS Full Form

NSS Full Form Hindi में “राष्ट्रीय सेवा योजना” या फिर आप “नेशनल सर्विस स्कीम” कह सकते है तथा NSS Ka Full Form English मे “National Service Scheme” कहा जाता है। भारत मे सरकार इसका प्रयोग छात्र-छात्राओं मे सामाजिक कार्यों के माध्यम से राष्ट्र के निर्माण मे उनकी भागीदारी को बढ़ाने का काम करती है।

इसे भी जानें- NCTE Ka Full Form

NSS Kya Hai

पहले आप यह जान लीजिए की NSS की शुरुआत 1969 मे भारत सरकार द्वारा किया गया था। यह भारत सरकार की एक योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्र के कामों मे युवाओं का जन भागीदारी को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने का काम है।

यह योजना मुख्य रूप से 12वीं कक्षा के छात्रों पर काम करते है। ये लोग सभी छात्रों को चाहे वे 12वीं पास छात्र हों, विश्वविद्यालय स्तर के छात्र हों सभी के सरकारी की सामुदायिक सेवा गतिविधियों और सरकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों मे भाग लेने के अवसर देने का काम करता है।

जैसा की आप NSS Full Form से जान सकते हैं कि ये राष्ट्र मे चल रही सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओं को जो कि छात्रों के लिए से यह संस्था निकाय उसी पर काम करती है।

इसे भी जानें- Train Wala Game

एनएसएस से कैसे जुड़े?

अगर आपके मे भी NSS से जुड़ने का मन करता है तो आप अपने स्कूल के NSS हेड से बात करके भर्ती का फार्म ले सकते है। उसमे दी गई डिटेल्स को आप भर कर उससे जुड़ सकते है। फिर आप अपना फार्म जमा कर दीजिेए, वे आपको कुछ दिन बाद अपको जोड़ लेंगे और आप NSS के एक वालंटियर बन जायेंगे।

जब आप वालंटियर बन जाते है तो आपको ऊपर कुछ जिम्मेदारी भी आती है तथा कुछ अवधी तक आपको समाज सेवा मे भी काम करना पड़़ेगा। इसमे आपके 2 साल मे कम से कम 240 घंटे काम यानी समाज सेवा करके अपने काम को पूरी करता है। जिसके बाद ही आपको एनएसएस का प्रमाण पत्र मिलेगा। जो कि आपको भविष्य मे CV को सजबूत करने मे मदद करेगा।

इसे भी जानें- Full Form Of CO

निष्कर्ष

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी, मैने इसमे आपको NSS Full Form In Hindi तथा NSS Kya Hota hai इससे संबंधि सभी चीजे़ आपको बता दीं है। अगर इससे संबंधि आपको और जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद….

2 thoughts on “NSS Full Form In Hindi | NSS Kya Hota Hai हिंदी मे जाने”

  1. Ji sir bat kuchh bate samajh me nahi aa rahi h mai aapse puchhna chahti hu

    Sir kya nss me job ke bess pe Bharti liya ja sakta h uski sailry kitni hoti h
    Usme uska Kam kya karana hota h
    Kya girls bhi job ke liye Bharti ho sakti h

    Reply

Leave a Comment