otp full form

OTP Full Form In Hindi ओटीपी क्या है हिंदी में?

इस पोस्ट मे आपको OTP full form in hindi मे क्या है तथा इसका क्या प्रयोग है इसके बारे मे जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिलेगा।

आप मे से बहुत लोग देखते होंगे की कई बार किसी जगह पर login करते समय या फिर पैसा आदि भेजते समय otp पूछा जाता है। तो जब आप उस ओटीपी को डालते है तभी वह आपको उसमे login करने देता है।

आपने कई बार देखा होगा की बैक से रीचार्ज करते समय या पैसा भेजते समय भी otp आता है तो वहा पर भी जब आप उसको डाल देते है तभी आप का पैसा कहीं और जाता है नहीं तो नहीं जाता है। तो चलिए जानते है otp ki full form को और ओटीपी क्या है इसे भी जानते है।

otp full form

OTP Full Form In Hindi, Kya Hai, Prayog

OTP ka Full Form english में One Time Password है तथा full form of OTP हिंदी में एक बार पासवर्ड या फिर आप इसे सरल भाषा मे, एक बार प्रयोग किये जाने वाला पासवर्ड भी कह सकते है।

यहाँ one time से मतलब एक बार से है तथा password मतलब तो कुंजी भी कह सकते है, क्योंकि इसी कुजी की वजह से आप login कर पाते है या किसी को पैसा आदि भेज पाते है। तो चलिए जानते है कि otp kya hota hai?

इसे भी जाने- ITI Ka Full Form

OTP Kya Hai Hindi Me

जैसा मैने आपको ऊपर बताया otp का मतलब one time password से। जिसका मायने यह है की ऐसा पासवर्ड जो केवल एक ही बार बनता है और एक ही बार प्रयोग किया जा सकता है।

इसका प्रयोग कई प्रकार के क्षेत्र मे किया जाता है चाहे वह banking हो, online ID हो, online shopping जैसी वेबसाइट हो, वे सब अपने ग्राहको की सुरक्षा के लिए ओटीपी का प्रयोग करते है।

जब आप किसी बैंक या किसी भी ई-मेल आईडी पर लॉग इन करते है तो वो आपको one time password भेजता है जिससे बैंक या कम्पनी या सुनिश्चित कर लेगा की तो व्यक्ति login कर रहा है यह उसकी खुद की ही ID है।

जिसमे आपके मोबाइल नंबर पर 4 से 8 अंको तक का code आता है। जिसे आप otp की जगह डाल कर अपने आपको verify करा लेते है। इस प्रकार से ओटीपी एक बहुत ही कारगर युक्ति है जिसकी वजह से काफी online काम जो की गलत होते ते वे सब होना काफी बंद हो गये है।

OTP Kaise Milta Hai

जब कभी-भी आपको किसी को पैसा भेजना हो या फिर आपने, अपने किसी ID पर ज्यादा सुरक्षा लगा रखी है तो आपको OTP मिलती है जिसका आप प्रयोग करके अपना काम कर सकते है। तो चलिए जानते है कि ओटीपी किन-किन माध्यम से मिलती है।

  • Phone Call Se: जी हा, कुछ जगहो पर login करते समय या कुछ अन्य अति सुरक्षित काम करते समय आपको OTP मोबाइल पर फोन करके भेजा जाता है। फिर अगर आपको SMS से OTP नहीं मिलती है तब भी आपको mobile पर ही OTP भेजा जायेगा।
  • SMS Se: अधिकतर ओटीपी sms के द्वारा ही भेजे जाते है, अगर OTP sms के द्वारा नहीं पहुंचा पाया तब किसी अन्य माध्य से भेजा जाता है।
  • E-mail Par: इसका भी प्रयोग कफी जगह पर होता है, वेसे मै जब SSC मे account बना रहा तब वहाँ पर email और SMS दोनो पर ओटीपी भेजा गया था।

इसे भी जानें- Full Form Of BDO

तो ऐसे ही OTP को इन माध्यम से आपके मोबाइल तक भेजा जाता है जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपकी जानकारी और आपका पैसा न चुरा ले। सुरक्षा की दृष्टि से यह सबसे कारगर तरीका है।

आशा है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। आपको OTP full form in hindi तथा ओटीपी क्या है, इसके प्रयोग आदि की जानकारी कैसी लगी जरूर बताइयेगा। किसी अन्य सहायता के लिए भी आप नीचे comment कर सकते है।