PDF Full Form In English & Hindi | PDF Kya Hota Hai

फुल फॉर्म पोस्ट के इस पार्ट मे आपको मैने, PDF Full Form की जानकारी दूंगा Hindi तथा English में, साथ मे PDF Kya Hota Hai तथा PDF Kaise बनाते है, इसकी जानकारी भी इस पोस्ट मे मैने दिया है। तो चलिए जानते है इसके बारे मे सबकुछ

pdf full form in english

PDF Full Form In English & Hindi

Full Form Of PDF Hindi में पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट होता है तथा PDF Full Form English में Portable Document Format होता है। यह एक प्रकार का फाइल फॉर्मेट का रूप है। जिसके माध्यम से कई प्रकार के डाटा को इसी के रूप मे संग्रहित किया जाता है या फिर कहीं भेजा जाता है।

PDF के अन्य रूप-

  • Full Form Of PDF In Mathematics – Probability Density Function
  • PDF Full Form In English Fictional – Planetary Defence Force
  • PDF Full Form In Physics – Pair Distribution Function
  • PDF Full Form Hindi In Regional Organizations – Pakistan Development Forum

इसे भी जाने – AAI Full Form

PDF Kya Hota Hai?

देखा जाये तो PDF के आपको कई मतलब मिल जायेंगे, परन्तु अधिकतर हम सब इस शब्द का प्रयोग एक फाइल फार्मेट के रूप मे ही करते है। PDF एडोब कंपनी द्वारा विकसित एक प्रकार का फाइल फॉर्मेट होता है। इस फाइल फॉर्मेट का प्रयोग डाटा व कई प्रकार के दस्तावेज़ो के भेजने मे प्रयोग किया जाता है।

मेरे ख्याल से आप मे से सबने लगभग कभी न कभी या फिर रोज ही PDF फाइल का प्रयोग किसी न किसी रूप मे करते है चाहे वह किताब के रूप मे, किसी जानकारी के लिए, नौकरी की जानकारी के लिेए, सरकार द्वारा जारी आदेश आदि को देखने के लिए भी पीडीएफ फर्मेट फाइस का प्रयोग होता है। तो इस प्रकार से आप समझ चुके होगें के PDF किनता महत्वपूर्ण है।

PDF कब बना?

PDF फाइल फॉर्मेट को आज से लगभग 30-32 साल पहले 1990 के आसपास हुआ था, इसके adobe ने बनाया था तथा 1993 मे इस फाइल फॉर्मेट का पहले वर्जन लॉन्च किया जो था 1.0, इसी के बाद से अब जा कर जुलाई 2017 मे इसका नया वर्जन 2.0 रिलीज़ हुआ था।

PDF File का प्रयोग जितना ज्यादा होता है, उतना शायद ही किसी अन्य का होता होगा, इस फाइल के द्वारा आप कुछ ऐसी जानकारी को भी किसी को भेज सकते है, जिसके कोई बदलाव न कर सके साथ मे न ही उसे खोल पाए पासवर्ड लगाने के बाद।

2008 के बाद कंपनी के द्वारा Public Patent License जारी किया गया, जिसके अनुसार पीडीएफ अब किसी भी संस्था, कंपनी या लोगो के द्वारा जिस भी प्रकार चाहे उस प्रकार अपनी मर्जी के अनुसार प्रयोग कर सकते है। इसी के बाद से PDF File Format की दुनिया मे एकदम से काफी बदलाव आ गया और यह बदलाव आप अभी भी देख रहे है।

इसे भी जाने – SDO Ka Full Form

Pdf Format को इस्तेमाल करने के फायदे-

जैसा आप जानते है Pdf Full Form, Portable Document Format है, तो उसी के बारे मे अब मै कुछ और जानकारी देने चाहता हूँ, जोकि है इसको इस्तेमाल करने का फायदा, कई लोग इसका इस्तेमाल करते है, पर इसमे और क्या-क्या कर सकते है, या फिर इससे क्या फायदा है, जिससे आपकी जानकारी अच्छे से रहे और सुरक्षित रहे।

Security (सुरक्षा)

सुरक्षा की दृष्टि से PDF सबसे अच्छा फाइस का रूप माना जाता है, क्योंकि इसमे बदलाव करना कठिन होता है, और कभी-कभी हो नहीं ही कर सकते है, इसमे बदलाव, तो सुरक्षा के लिहाज से यह सबसे अच्छा है।

आप अगर किसी अन्य प्रकार के फाइल फॉर्मेट जैसे, Word, Txt आदि की फाइल को किसी को देते है तो वह उसमे बदलाव कर सकता है, परन्तु अगर सही डाटा PDF File के रूप मे है तो उसमे बदलाव करना कठिन होता है।

आप PDF मे पासवर्ड भी लगा सकते है, जिससे की यह और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाता है, क्योंकि PDF File का पासवर्ड तोड़़ना काफी ही ज्यादा मुश्किल होता है किसी के लिए। इसलिए अगर आप कोई बहुत ही गोपनीय जानकारी भेज रहे है किसी को तो PDF मे password जरूर लगाए, जिससे आपकी जानकारी की सुरक्षा और बढ़ जाए।

Easy to Share (आसानी से स्तान्तरण)

स्तान्तरण मतलब शेयर करना, यानी PDF फाइल को आज के समय मे शेयर करना काफी आसान और तेज होता है। क्योंकि अधिकतर कंपनीयों ने PDF को सबसे ज्यादा prefer किया है और करते है शेयर करने के लिए।

बहुत सी किताबों व कामिक्स की कंपनीयाँ अपनी चीज़ो को PDF के रूप मे भी जारी करती है, क्योंकि PDF को भेजना, शेयर करना आदि काफी आसान होता है। इसलिए इसका प्रयोग ज्यादा होता है।

अगर आपकी जानकारी गोपनीय है तो उसमे Password लगा दें जिससे की वह एकदम शेक्योर रहे तथा उसको कोई तोड़ पायेगा नहीं और आप आसानी से उसे शेयर कर सकते है किसी को भी और कही पर भी।

Portability (आसानी)

PDF File की सबसे अच्छी खासीयत यह है कि, इसको आप किसी भी चीज़ मे खोल सकते है, जैसे मोबाइस, कंप्यूटर, या फिर टीवी मे भी यह आसानी से खुल जाता है। इस कारण से PDF File का प्रयोग काफी बढ़ा और इसने काफी क्या बहुत सी चीज़ो को आसान कर दिया प्रयोग करने के लिए।

इसे भी जाने – SDM Full Form

Best PDF File Viewer App PDF (फाइल कैसे पढ़ सकते है)

आपको PDF File को खोलने या चलाने के लिए कुछ ज्यादा सोचने या फिर कुछ ज्यादा ऐप्प को ढूंढने की कोई जरूरत नहीं है। बस आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर मे Adobe Reader app या फिर Software download करके इंस्टॉल कर लें बस।

इससे आपकी सभी प्रकार की PDF File खुल जाएगी, जिसा आप आसानी से पढ़ सकते है। नीचे मैने Adobe Reader App का लिंक दिया है, जिसे आप फ्री मे गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और अपनी PDF File पढ़ सकते है।

PDF File Kaise Banaye

जैसा आप जानते है PDF Full Form, Portable Document Format होता है, तो इस प्रकार के फाइल को बनाने के लिए आपको ज्यादा परेशान या फिर कुछ बहुत बड़ी वीडियो देखने की कोई जरूरत नहीं। नीचे मैने छोटे मे ही PDF File Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी देदी है।

Computer Se PDF File Kaise Banaye –

pdf full form
  1. सबसे पहले आप MS Word को खोले अगर आपको text का या फिर Image का PDF FIle बनाना है तो।
  2. फिर आपको जो भी कंटेट या फिर जानकारी अपने MS Word फाइल मे लिखना है लिख दें।
  3. इसके बाद आपको File Option मे से, Save As पर क्लिक करना है, जिसके बाद एक window खुलेगा।
  4. इसमे आप जहाँ फाइल का नाम लिखते है वहीं पर, ठीक नीचे File Type को चुनने का option आता है, आप वहाँ पर क्लिक करें।
  5. इसके अन्दर आपको PDF File Type को चुनना है।
  6. इसके बाद नाम लिख कर Save कर देना है। इस तरह से काफी आसानी से आपकी PDF File कंप्यूटर से बन जाएगी।

तो इस तरह से आप PDF File बना सकते है। बाकी अगर आपको किसी और प्रका से भी जानना है तो इसके लिेए नीचे कमेंट जरूर करें आपकी सारी सहायता की जाएगी।

निष्कर्ष

यहाँ आपने PDF Full Form In English तथा Hindi मे जाना साथ मे PDF Kya Hota Hai, PDF File Kaise Banaye, PDF Ki Shuruat कबसे हुई इन सबकी जानकारी आपको इस पोस्ट मे दी गई है। अगर आपको इसके संबंधित कोई और जानकारी भी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है, बाकी पोस्ट को शेयर करना ना भूलें।