UP Scholarship Status 2022: यूपी छात्रवृत्ति स्टेटस यहाँ देखें @scholarship.up.gov.in Status Link

UP Scholarship Status 2022: इस पोस्ट मे आपको UP Scholarship Status (उप स्कालरशिप स्टेटस) के बारे मे जानकारी दी गई है। अगर आपको भी जानना है की UP Scholarship Kab Tak Aayega 2022 तो आप नीचे दी जानकारी को पूरा पढ़े। जिसके बाद आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आप मे से लगभग हर किसी ने यूपी स्कॉलरशिप फॉर्म जरूर भरे होंगे, तो आप सभी को यह जानना होगा की आप सभी के बैंक के खाते मे स्कॉलरशिप का पैसा कब आएगा। तो इसकी पूरी जानकारी नीचे जानें और अपने यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 देखें।

UP Scholarship Status list

UP Scholarship Status 2022

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग का उद्देश्य उन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जो कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। यूपी छात्रवृत्ति की स्थिति official web portal scholarship.up.gov.in पर online उपलब्ध होगी।

उत्तर प्रदेश राज्य के छात्र जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए किसी भी जाति से प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन पत्र लागू किया है। छात्र अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से अपनी यूपी छात्रवृत्ति स्थिति ताजा और नवीनीकरण की जांच कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Scholarship Scheme 2021 Details

Department NameSocial Welfare Department, UP Govt.
Online SystemSaksham Scholarship and Fee Reimbursement Online System
Scholarship Year2021-2022
Scholarship ForPre-Matric, Post-Matric, Dashmottar & Post Matric Outside the state
Mode of ScholarshipOnline Mode
UP Scholarship Status 2022 Release DateFebruary 2022
StatusUpdate Soon
Official web siteScholarship.up.gov.in
www.pfms.nic.in

यूपी छात्रवृत्ति स्थिति 2021-2022 | यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन पत्र के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। यूपी प्री मैट्रिक (9वीं और 10वीं), पोस्ट मैट्रिक (11वीं और 12वीं), दशमोत्तर और पोस्ट मैट्रिक राज्य छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म प्रक्रिया के बाहर 25 अक्टूबर 2021 को सक्षम छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली द्वारा पूरी की गई है। पूर्ण आवेदन पत्र प्रक्रिया के बाद संगठन ने आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर अपने छात्रवृत्ति स्थिति आवेदन पत्र को ऑनलाइन जांचने की सुविधा प्रदान की है।

प्री और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले किसी भी श्रेणी के सामान्य, एससी, एससी, ओसी के छात्र अपने लॉगिन विवरण जैसे पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच करने में सक्षम हो सकते हैं। राज्य सरकार ने आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की है। प्रत्येक छात्र को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति का बहुत उपयोग किया जाता है।

www.pfms.nic.in scholarship 2022 – उप स्कालरशिप स्टूडेंट नाम लिस्ट

सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए संगठन द्वारा सक्षम छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक आवेदन पत्र प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब सभी उम्मीदवार UP scholarship status Sarkari Result लिंक अपडेट का scholarship.up.gov.in पर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

संगठन ने अभी तक UP scholarship status link को अपडेट नहीं किया है लेकिन इसे जल्द ही अपडेट कर दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि समाज कल्याण विभाग जनवरी 2022 के महीने में आधिकारिक वेब पोर्टल पर शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति लिंक को अपडेट करेगा।

एक बार official web portal पर UP scholarship status 2021-22 लिंक की घोषणा करने के बाद हम नीचे दिए गए प्रत्यक्ष लिंक को सक्रिय करेंगे, उसके बाद आप उनकी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि की सहायता से उनकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

EventDates
Pre-Matric Scholarship Date23/07/2021 to 12/10/2021
Post-Matric Scholarship Date20/07/2021 to 25/10/2021
Pre-Matric Scholarship StatusJanuary 2022
Post-Matric Scholarship StatusJanuary 2022
Disbursement of scholarship27 December 2021

UP Scholarship Kab Tak Aayega 2022

जानकारी के अनुसार समाज कल्याण विभाग जनवरी 2022 के महीने में official web portal पर शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति लिंक (up scholarship status) को अपडेट करेगा।

Status Check Through Bank Acc No.Click Here
Home PageCLICK HERE
UP Scholarship Status Kaise Check Karen

UP Scholarship Status Kaise Check Karen

इस भाग मे आपको How to Check Uttar Pradesh Scholarship Status 2022 Sarkari Result के बारे मे चरण के अनुसार बताया गया है। इसको पूरा देख कर फिर आप आसानी से up scholarship status 2022 (pfms status) देख सकते है।

चरण 1: सबसे पहले छात्र Official Website scholarship.up.gov.in Sarkari Result वारी सरकारी वेबसाइट पर जाएं।

UP Scholarship Status

चरण 2: फिर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली के होम पेज को खोलने की प्रतीक्षा करें।

चरण 3: अब मेनू बार में उल्लिखित “Status” बटन पर क्लिक करें, फिर अपना आवेदन वर्ष चुनें जैसे (UP Scholarship Status 2021-22)।

चरण 4: पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि भरें और फिर खोज बटन पर क्लिक करें।

UP Scholarship Kab Tak Aayega

चरण 5: कुछ सेकंड के बाद, आपकी यूपी छात्रवृत्ति स्टेटस 2022 स्क्रीन पर दिखाई देगी।

चरण 6: आप भविष्य में उपयोग के लिए स्थिति का प्रिंटआउट डाउनलोड कर सकते हैं और ले सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें-

FAQ

यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करें?

उप स्कालरशिप स्टूडेंट नाम लिस्ट देखने के लिए आप नीचे दी जानकारी को पूरा जरूर देखें।
-छात्रवृत्ति के आधिकारिक पोर्टल scholarship.up.nic.in में जाएँ।
-वेबसाइट के होमपेज पर “Status” टैब को क्लिक करें।
-सही ढंग से पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि आदि की जानकारी डालें।
-अब स्क्रीन पर सर्च बटन पर क्लिक करे, जिसके बाद आपके एप्लिकेशन स्टेटस प्रदर्शित होगा।

यूपी छात्रवृत्ति कैसे चेक करें?

सबसे पहले आपको पीएफएमएस की आफिशियल वेबसाइट https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx? पर जाना होगा।
अब आपको home page ….बाकी जानकारी पोस्ट मे ऊपर दी गई है… और पढ़ें

बच्चों की छात्रवृत्ति कब आएगी?

यूपी छात्रवृत्ति चेक करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की official website scholarship.up.nic.in पर जा कर देखना होगा।

तो आपको यह UP Scholarship Status 2022 की जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं बाकी प्रश्न नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट को शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment