www full form

WWW Kya Hai, Full Form In Hindi जाने सबकुछ

नमस्कार, आज इस पोस्ट मे आपको WWW kya hai हिंदी में? तथा WWW full form क्या है हिंदी मे से सब की जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिलेगा। बहुत लोग अभी के समय मे नए-नए इस क्षेत्र मे आ रहे है, तो उनको ये जानना जरूरी है कि वो क्या चला रहे है और आज यहाँ तक internet कैसे पहुँचा।

आप मे से हर कोई internet के बारे मे जरूर जानता होगा क्योंकि आप सभी जबसे भारत मे internet चलना शुरु हुआ है आप इसके बारे मे जान रहे है पर क्या सब कुछ internet से ही चलता है तो कहना गलत होगा।

अब इंटरनेट पर बहुत कुछ है आप को कुछ भी देखना है तो इसका सहायता लेनी पड़ती है पर इसके बीच मे एक चीज आता है तो कि www होता है तो चलिए जानते है www क्या है और साथ मे www full form in hindi मे क्या है इसको भी जानते है।

www full form

WWW Kya Hai Hindi Me

इंटरनेट का नाम तो सब ने सुना है पर क्या internet पर आप जैसे जाते हो सब अपने आप खुल जाता है या फिर आप कुछ लिख कर खोलते है? मेरे ख्याल से लिख कर तो ज्यों ही आप कुछ लिखते है तो internet आपको वो चीज़ दिखा देता है।

क्योंकि जो कुछ भी internet पर है वह सब किसी न किसी माध्यम से ही चलता है तो जिस माध्यम की सहायता है internet, यानी internet की चीज़े चलती है वह सब www के द्वारा ही चलता है।

तो यहाँ हम यह कह सकते है कि www यानी वर्ल्ड वाइड वेब ऐसा माध्यम है। जिसके द्वारा internet पर उपस्थित सभी सुचना, video, photo, song आदि सभी चीज़ों से जुड़ने का एक मात्र माध्यम है।

क्योंकि जब आप किसी वेबसाइट का url लिखते है तो वह अपने आप पहले वर्ल्ड वाइड वेब से जुड़ता है फिर वह website खुलती है जिससे आप उसमे उपस्थित सभी चीज़ो को देख पाते है।

यहाँ हम यह भी कह सकते है है www वह स्थान है जहाँ पर सभी फोटो, वीडियो, सुचना जैसी जानकारीयों को वेबसाइट के रुप मे रखा जाता है। जिसे आप बाद मे जब चाहे internet से देख सकते है।

तो यहाँ तक आपको www kya hai हिंदी मे की जानकारी मिल गई होगी। चलिए अब जानते है कि www full form क्या होता है हिंदी मे तथा अंग्रेजी में भी।

WWW Full Form हिंदी तथा अंग्रेजी में

www ka full form english मे World Wide Web है तथा full form of www hindi me भी वर्ल्ड वाइड वेब कहते है। पर अगर इसको शुद्ध हिंदी मे बोले तो इसे हम विश्व व्यापी वेब कहते है।

तो जब भी कोई चीज़ internet से पर खोली जानी है को उसमे वर्ल्ड वाइड वेब ही मदद करता है। किसी वेबसाइट का नाम आप www. लिखने के बाद डालते है तथा उसके बाद (.) डॉट लगा कर com, in, net, org, gov, edu आदि लिखते है, तब वह वेबसाइट खुलती है।

यानी आप इसे मेरी वेबसाइट के को देख कर समझ सकते है। जो कि कुछ इस तरह है दिखती है https://www.opgyan.com/ इसको आप अपने web browser मे डालते है तभी मेरी वेबसाइट या अन्य कोई वेबसाइट खुलती है चाहे वह facebook, jiomeet, google, wikipedia, quora आदि ही क्योंकि न हो।

इसे भी जानें- DGP Full Form

WWW के कुछ विशेष जानकारी

यहाँ मे आपको इसको कुछ आवश्यक बिंदु बताउंका की यह वर्ल्ड वाइड वेब क्या काम करता है?

  • इसमे URL द्वारा हम घुस सकते है और तब हम उस वेबसाइट के web pages को देख सकते है तथा web servers मे रखे चीज़ो को देख सकते है।
  • यह लोगो से http के माध्यम से जुड़ता है।
  • Internet पर उपलब्ध सभी चीज़े, चाहे वह web pages, website, Photo, Video आदि हो वो सबकुछ www का ही भाग है क्योंकि आप इसी के माध्यम से इन सभी को देख पाते है।

WWW Ka Avishkar Kisne Kiya

जैसा की आपने WWW FULL FORM तो देख ही लिया है पर क्या आप जानते है कि वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार किसने किया था तो चिलए जानते है इसके बारे मे।

WWW का आविष्कार टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) ने किया था। अब आप इन्हे आविष्कारक कहो, खोजकर्ता कहो या जनक जो भी है वो यही है।

Tim ने सन् 1989 में www को बनाया था, तथा इसको पहली बार स्विट्ज़रलैंड के CERN नामक लेबोरेट्रीज़ मे किया गया था। जहाँ पर इसका प्रयोग सफल रहा और दुनिया को नई internet की नींव मिल गई।

पहले internet पर जो चीज़े थी वे शीर्फ लिखित रुप यानी text के रुप मे ही थी पर इसके आविष्कार के बाद से फोटो, विडियों, साउंड्स आदि भी internet मे आ गये और इनका भी आदान प्रदान होने लगा।

इसी के बाद दुनिया को पहला web browser मिला जिसका नाम था, Mosaic पर ज्यादा धीमे होने के नाते यह ज्यादा दिन नहीं चल सका। फिर इसके बाद धीरे-धीरे और browser इंटरनेट की दुनिया मे आ गये क्योंकि यह भविष्य को बदने वाला था। मेरे ख्याल से बदल भी दिया है और आगे भी यह बदलता रहेगा।

WWW का भाविष्य?

क्या www यहीं तक है या कुछ और भी इसका भविष्य है। तो मै आपको यहाँ यह बता दूँ कि Tim Berners Lee एक नये प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है वर्ल्ड वाइड वेब को और बेहतर और सुरक्षित बनाने का काम कर रहे है।

टिम बर्नर्स ली Solid Net पर काम कर रहे है। इसको बनाने का मकसद मात्र इतना है कि आपकी जानकारी किसी के साथ साझा न हो। जैसा आप सुनते होगे कि डाटा चोरी की बात तो बस टिम जी डाटा चोरी को ही रोकने पर काम कर रहे है। बाकी आप ने www kya hai इसको आप जान गये ही है तो बस Solid Net इसके बाद की एक अगली कड़ी है।

इसे भी जानें- Freelancing Kya Hota Hai

Conclusion

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी और कोई आपका दोस्त अगर यह न जानता हो तो उसे आप इस पोस्ट को जरूर शेयर करें। बाकी आपको WWW kya hai तथा www full form in hindi कैसा लगा कमेंट जरूर करीये गा।

अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप नीचे comment करके पूछ सकते है आपकी पूरी सहायता की जायेगी।