aiims full form in hindi

AIIMS KYA HAI AIIMS FULL FORM IN HINDI (Latest)

नमस्कार आज हम जानेंगे कि AIIMS Kya Hai, AIIMS Full Form In Hindi में क्या होता है। ये भी जानेंगे कि AIIMS भारत मे कहाँ-कहाँ पर है तो AIIMS Full Form के बारे में अधिक जानने के लिए पोस्ट में आगे बढ़े।

AIIMS का नाम आप लोगो ने कभी न कभी जरूर सुना होगा और अगर आप दिल्ली जैसे शहर में है तो पक्का सुना होगा आपने। AIIMS आपने आप मे एक बहुत ही बड़ा नाम है तो चलिए जानते है AIIMS Kya Hai?

aiims full form in hindi
AIIMS full form in hindi

AIIMS Kya Hai

भारत मे AIIMS एक प्रकार का सबसे प्रमुख मेडिकल कॉलेज तथा अस्पताल है जो कि भारत मे काफी कम है। अगर आप मेडिकल क्षेत्र से संबंध रखते है तो AIIMS Kya Hai के बारे में जरूर सुने होंगे। क्योकि हर मेडिकल छात्र की इच्छा रही है कि उसका दाखिला AIIMS में हो।

पहला AIIMS सन 1956 में स्थापित किया गया था, जवाहरलाल नेहरू जी इसको कलकत्ता में स्थापित करना चाहते थे परंतु बिधान चंद्र रॉय के मना करने के बाद इसको New Delhi में स्थापित किया गया।

AIIMS स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के तहत आता है। यानी स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय ही AIIMS के काम-काज देखती है। AIIMS खुद में ही एक चिकित्सा संस्थान है यहाँ पर MBBS जैसी पढ़ाई की भी शिक्षा दी जाती है। चलिए अब जानते है Full Form Of AIIMS क्या है।

AIIMS Full Form In Hindi

इस संस्थान, AIIMS ka Full Form “All India Institute Of Medical Sciences” है तथा AIIMS Full Form In Hindi “ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज है। इसको पूर्ण हिंदी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भी कहते है।

अतः अब आपको AIIMS Full Form In Hindi मालूम हो गया होगा।

AIIMS का मुख्य काम क्या है

यहाँ नीचे मैंने कुछ AIIMS के कामो के बारे में बताया है, AIIMS Kya Hai तो आप जान ही गए है।

  • AIIMS का पहला काम यह है कि वह चिकित्सा क्षेत्र में काफी अच्छी शिक्षा प्रदान करे जिससे भारत में अच्छे से अच्छे चिकित्सक हो। AIIMS Full Form आपने पहले ही देख लिया है।
  • इसका अगला तथा सबसे महत्वपूर्ण काम है हर किसी मरीज़ को अच्छी से अच्छी चिकित्सा सेवा प्रदान करे। क्योकि जब कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ज्यादा ग्रसित होता है तो उसे AIIMS ही भेजा जाता है।
  • NEET को पास किये गए छात्रों को AIIMS आपने यहां चिकित्सा की अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करते है, जैसे MBBS जैसे पढ़ाई।

भारत मे AIIMS कितने है

अगर कोई पूछे कि भारत मे AIIMS कितने है? तो इनकी संख्या कुल 15 है जो कि नीचे दिए गए है।

  1. AIIMS New Delhi
  2. AIIMS Gorakhpur Uttarpradesh में
  3. AIIMS Raebareli
  4. AIIMS Deoghar Jharkhand में
  5. AIIMS Kalyani West Bengal
  6. AIIMS Bhatinda Panjab में
  7. AIIMS Bhopal Madhya Pradesh में
  8. AIIMS Bhubaneswar Odisha में
  9. AIIMS Patna Bihar में
  10. AIIMS Raipur Chhattisgarh में
  11. AIIMS Rishikesh Uttarakhand में
  12. AIIMS Nagpur Maharastra में
  13. AIIMS Bibinagar Telangana में
  14. AIIMS mangalagiri Andhra Pradesh में
  15. AIIMS Jodhpur Rajasthan में

तो ये थे AIIMS College की list बाकी आप AIIMS Full Form In Hindi तो जान गए है। अभी कुछ AIIMS बन रहे है जो कि जल्द ही कुछ सालों में चालू हो जाएंगे।

  1. AIIMS Jammu J&K मे
  2. AIIMS Kashmir J&K मे
  3. AIIMS Rajkot Gujrat में
  4. AIIMS Madurai Tamil Nadu में
  5. AIIMS Bihar
  6. AIIMS Haryana
  7. AIIMS Bilaspur Himanchal Pradesh में
  8. AIIMS Assam

अतः अब आप जान गए है कि AIIMS Kya Hota Hai, AIIMS Kya Hai, AIIMS Full Form In Hindi भी आप जान गए है। अगर Full Form Of AIIMS के बारे में आपको और कुछ जानना है तो नीचे जरूर comment करे जिससे मैं आपको और अच्छी से अच्छी जानकारी आपको दूं।

इसे भी देखें

SOURCE- WIKIPEIDA

4 thoughts on “AIIMS KYA HAI AIIMS FULL FORM IN HINDI (Latest)”

Leave a Comment