IUC Full Form In Hindi & English | IUC Kya Hai?

क्या आप IUC के बारे मे जानतें है। अगर नहीं तो इस पोस्ट मे आप ICU Full Form In Hindi तथा English मे जानेंगे तथा IUC Kya Hai इसके बारे में भी इस पोस्ट मे आपको जानकारी मिलेगी।

iuc ka full form
full form of iuc

Contents

IUC Full Form In Hindi & English

Full Form Of IUC English में Interconnection Usage Charges होता है तथा इसका फुल फॉर्म हिंदी में इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज है। इस सेवा का संबंध हमारे द्वारा की जाने वाले फोन कॉल के लिए होता है। जिसके बारे मे आपको जानकारी आगे इस पोस्ट मे मिलेगी।

IUC Kya Hai?

इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज (IUC) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा बनाया गया एक विनियमन है जिसमें मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर कॉल को पूरा करने के लिए एक दूसरे के नेटवर्क का उपयोग करने के लिए एक दूसरे के इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज का भुगतान करना होता हैं।

Also See- Full Form Of CET

तभी कोई कॉल एक कंपनी के द्वारा किसी दुसरे कंपनी मे हो सकती है। आईसीयू का जो शुल्क होता है उसका निर्धारण ट्राई द्वारा तय किए जाता हैं। इसी के नाते उपभोक्ताओं के टैरिफ प्रभावित होते है और इन्ही के आधार पर कोई कंपनी अपनी सर्वीसों को सस्ते या महंगे दाम पर अपने कस्टमरों को दे पाती है।

IUC के लाभ

बात अगर IUC के लाभ की हो तो देखा जाये तो, उपभोग्ता व कंपनी की दृष्टि से वह बेकार हो, क्योंकि इसी के नाते कंपनी को टैरिफ महंगा करना पड़ता है तथा उपभोक्ता को किसी कॉल संबंघी कार्य के लिए अधिक मूल्यों का टैरिफ लेना पड़ता है।

पर अगर इसे सरकार के नजरिये से देखें तो सरकार को इससे काफी पैसा मिलता है जिससे सरकार टेलिकॉम के सेक्टर मे और प्रगति पाने के लिए और ज्यादा संचार उपग्रहों के भेज सके तथा उसकी जनता को वो सुविधा मिल सके जो केवल कुछ ही विकसित देशों के पास है तथा केवल उनके पास ही रहे।

IUC माने इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज जोकि IUC Ka Full Form है, से लोगों द्वारा बात करने पर जो शुल्क लिया जाता है उसका प्रयोग सरकारी नागरिकों की ही सुविधा बढ़ाने के लिए ही लेती है। पर अगर यह शुल्क कुछ और कम हो तो देश के नागरिकों को ज्यादा पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और सभी को और सस्ती दरों पर कॉल की सुविधा मिलेगी।

Also See- NSS Ka Full Form

कुछ प्रमुख लाभ-

  • सस्ती दरो पर कॉल सुविधा
  • एक कंपनी से दुसरी कंपनी मे कॉल करने पर कोई अन्य शुल्क नहीं
  • टैरिफ प्लान को सभी कंपनीयों से सस्ता होना

Conclusion

तो ये कुछ IUC जानकारीयां थी जो आपको जरूर पसंद आई होगी। इसमे आपने IUC Full Form In English मे जाना तथा यह क्या होता है इसके बारे मे भी आपने इस पोस्ट मे जाना।