AML Full Form In English & Hindi, AML Kya Hai?

इस पोस्ट मे आपको AML Full Form के बारे मे जानकारी मिलेगी तथा साथ मे आप जानेंगे कि AML क्या होता है, तथा यह किसा क्षेत्र से संबंधित होता है।

aml full form

AML Full Form In English & Hindi

Full Form Of AML English में Acute Myeloid Leukemia है तथा AML Ka Full Form Hindi में एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया होता है। यह एक प्रकार का कैंसर बिमारी का रूप से तो की रक्त कैंसर के रूप मे जाना जाता है।

More Full Form Of AML

  • AML Full Form In Software – Azure Machine Learning
  • AML Full Form Hindi In Diseases – Acute Myeloid Leukemia
  • AML Full Form In Insurance – Anti-money laundering

Also See – Full Form Of SLA

AML Kya Hota Hai?

यह एक प्रकार का रक्त कैसर रोग होता है, जो कि अस्थि मज्जा मे उत्पन्न हो जाता है। इस रोग के द्वारा अपरिपक्व माइलोजेनस कोशिकाएं बाधित होती है और ल्यूकेमिक ब्लास्ट द्वरा कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ जाता है। मायलोइड कोशिकाएं सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स तथा लाल रक्त कोशिकाओं को और ज्यादा बढ़ाती है, जिसके कारण स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण प्रभावित होता है और व्यक्ति को रक्त कैंसर हो जाता है।

तो जैसा आपको AML Full Form से पता चलता है कि इसका मतलब होता है एक्यूट मायलॉइड ल्यूकेमिया, जिससे पीड़ित व्यक्ति के अंदर अगर यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है और काफी लंबे समय तक चलती रहती है तो इसके कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। तो इस प्रकार से यह पूर्ण रूप से जानलेवा रोग होता है, जिससे व्यक्ति को बच कर रहना चाहिए।

Also See – CMO Full Form

मानव शरीर में तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया का कब होता है?

एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया के लिए यह आपके अस्थिमज्जा में जीएनए म्यूटेशन की प्रक्रिया मे कार्य करता है, जहाँ अस्थि मज्जा ही, लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स का उत्पादक है। तो डीएनए उत्परिवर्तन स्टेम कोशिकाओं की जरूरत से ज्यादा संधूषण से लड़ने वाली सफेद कोशिकाओं के द्वारा उत्पन्न होने से यह पूर्ण होता है और क्षतिग्रस्त रक्त कोशिकाओं की निर्बाध वृद्धि के द्वारा व्यक्ति के अन्दर सामान्य रक्त कोशिकाएं बाधित होती है।

कैंसर के किस चरण में AML नाम आता है?

यहाँ AML Full Form का पूरा मतलब होता है एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया, यह मानव शरीर मे श्वेत रक्त कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के अलावा कोई और कार्य नहीं करता है।

जब अस्थिमज्जा अपना कार्य कर रहा होता है वहाँ AML उसको बाधित करता है और असामान्य गतिविधियाँ उत्पन्न होती है, जिसके कारण कैसर होने पर यह एक्यूट मायलोइड ल्यूकेमिया कहलाता है।

तो उचित समय पर उपचार न किया जाए तो ऐसे रोग पलक झपकते ही बिगड़ जाता है और व्यक्त की मृत्यु का संकट भी बढ़ जाता है।

Also See – ICU Ka Full Form

AML का उपचार कैसे होता है-

  • Remission: यह उपचार का प्राथमिक चरण है। इस अवस्था का लक्ष्य रक्त में मौजूद क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को नष्ट करना होता है, जिससे रोगी मे स्वस्थ तथा अच्छी कोशिकाएं बन सके।
  • Post-remission Method: इस बीमारी के दूसरा चरण में, यह चरण अस्थि मज्जा में ल्यूकेमिया कोशिकाओं के विकास को बनाए रखने का कार्य करता है, जिसके आधार पर यह बिमारी ठीक किया जाता है।

निष्कर्ष

तो आपको AML Full Form की जानकारी कैसी लगी, नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, हमने यहाँ कोशिश की है आपको सबकुछ सही से बताने की, बाकी पोस्ट को शेयर करना न भूलें।