KMPH Full Form In Hindi, जाने Kmph के बारे मे?

आपने कभी न कभी KMPH के बारे मे जरूर सुना होगा। पर क्या आपको KMPH Full Form मालूम है? या फिर आपको KMPH का मतलब क्या होता है? अगर इसका भी जानकारी आपको नहीं है तो इस पोस्ट मे मै आपको इसी के बारे मे बताऊंगा।

भारत मे तथा कुछ अन्य देशों मे भी KMPH का प्रयोग बहुत होता है। ज्यादातर इस शब्द का प्रयोग गति, कार रेसिंग, बाइक रेसिंग जैसे कार्यों मे प्रयोग होता है। भारत की जितनी भी कंपनियां है वे सभी अपने गड़ीयों मे गति का मानक KMPH ही रखते है। तो चलिए जानते है KMPH Ka Full Form क्या होता है।

kmph full form

KMPH Full Form In Hindi

इसका फुलफार्म अंग्रेजी मे “KiloMetres Per Hour” है तथा केएमपीएच फुलफॉर्म हिंदी मे भी “किलोमीटर्स प्रति घंटा” होता है। इसके full form से ये पता चलता है कि यह गति की एक इकाई है। जिससे गाड़ीयों की रफ्तार नापा जाता है। इसके बारे मे और जानकारी आपको नीचे दिया गया है जिसको आप जरूर पढ़ें।

इसे भी जानें- OTP Full Form

KMPH Kya Hai?

गड़ियों की रफ्तार नापने मे या गति का पता लगाने के लिए जिस इकाई का प्रयोग किया जाता है। उसे ही KMPH कहते है। इससे आप जान सकते है कि आपकी गाड़ी या किसी भी गतिमान चीज़ की रफ्तार क्या है औऱ वह कितनी तेजी से चलती है।

किलोमीटर प्रति घंटा का प्रयोग कई जगहों पर होता है, जैसे- रेलगाड़ी में, ट्रको में, कार में, बाइक में, क्रिकेट मे, फुटबॉल मे या और भी इसी तरह की कई तरह के कामों मे जहाँ आपको उस वस्तु का रफ्तार पता करना होता है। वहाँ इस इकाई का प्रयोग होता है।

इसका SI मान किलोमीटर/घंटा होता है तथा कुछ जगहों पर मीटर प्रति सेकेंड भी लिखा होता है। पर इससे ज्यादा मतलब नहीं होता है चाहे वो घंटा हो या फिर सेकेंड या आपको उस वस्तु की गति बतायेगा कि वह उतने समय मे कितनी दूर गया है। इसकी मैने एक लिस्ट दी है जिससे आप जान सकते हैं कि अगर कोई चीज़ किलोमीटर मे है तो मीटर मे क्या होगा तथा, मीटर मे है तो किलोमीटर मे वह कितना होता है।

KilometerMetre
1 kmph0.28 m/s
2 kmph0.56 m/s
3 kmph0.83 m/s
4 kmph1.11 m/s

केएमपीएच का प्रयोग-

जैसा की मैने ऊपर बताया है कि KMPH Full Form, Kilometre Per Hour है। जिससे ये आपको पता चल जायेगा कि इससे किसी की रफ्तार नापी जाती है कि कोई वस्तु कितनी तेजी से कहीं से गुजरती है। जैसे आप समझ सकते हैं कि क्रिकेट खेल मे जब गेंदबाज़ बॉल फेकता है तब उस गेंद की रफ्तार क्या होती है इसकी भी जानकारी KPH मे ही होता है।

यह बहुत ही उचित तथा कारगर पध्दति से किसी का भी सही रफ्तार को जानना। आज इसी की मदद से पूरी दुनिया आपस मे जुड़ी है और इंसान चाँद तक पहुँच गया है। तो इंसान के वहाँ पहूंचने मे KMPH का भी हर चीज़ की तरह कहीं न कहीं योगदान रहा है।

इसे भी जानें- Full Form Of BDO

निष्कर्ष

तो ये था KMPH Full Form In Hindi मे, तथा मैने KMPH क्या होता है। इसकी भी जानकारी आपको पूरी मिल गई होगी। अगर इससे संबंधि कोई प्रश्न आपके मन मे हो, तो आप जब चाहे पूंछे, आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। आपकी हर सहायता जल्द से जल्द की जायेगी।