LKG Full Form In English & Hindi | LKG के बारे मे जाने सबकुछ

आप क्या हम सब LKG मे जरूर पढ़े है, पर अभी-भी अधिकतर लोगो को LKG Full Form नहीं पता होता है, जिसके नाते लोग इसको ढूंढते है जानने के लिए। तो इस पोस्ट मे LKG Ka Full Form Kya Hota है इसके बारे मे सारी जानकारी इस पोस्ट मे दी जाएगी। तो चलिए जानते है इसके बारे मे सबकुछ।

lkg full form

LKG Full Form In English & Hindi

Full Form Of LKG English में Lower Kindergarten है तथा LKG Ka Full Form Hindi में निचला बाल विहार कहते है। जिसमे छोटे बच्चो की पढ़ाई होती है तथा उन्हे शुरूआत की शिक्षा इसी के द्वारा दी जाती है।

LKG Kya Hai

LKG का मतलब लोअर किंडरगार्टन होता है। यह एक प्रकार की कक्षा होती है, जिसमे 3 से 4 साल तक के बच्चों की पढ़ाई होती है। इस क्लास के द्वारा छोटे बच्चो के बाल विकास मे मदद मिलती है तथा उनकी नींव मजबूत की जाती है।

काफी लोग इसी शंशय मे रहते है कि LKG बेकार होता है और पैसा बर्बाद होता है, परन्तु आप यह जन लें की इसमे बच्चों के पढ़ाने से काफी अच्छी जानकारी उनको मिलती है तथा उनका बौधिक विकास भी काफी तेजी से होता है। इसी कारण अगर आपको भी इसी तरह से अपने बच्चो का बौधिक विकास करना है तो आप अपने बच्चों को LKG Full Form Lower Kindergarten मे जरूर से जरूर पढ़ाए ही।

इसे भी जाने – Full Form Of IAS

LKG का महत्व

किंडरगार्टन बच्चों के लिए एक प्रकार की प्रारम्भिक पढ़ाई का रूप होती है। जिसमे उनको नई-नई चीज़े काफी आसानी से व जल्दी से बताई जाती है, जिससे बच्चो का पढ़ने मे मन लग सके। होता यह है कि जब बच्चे अपने घर से पहली बार निकते है माँ-बाप से दूर तो वे school मे ही जाते है, इसलिए उनको कुछ नया सिखाया जाता है और आगे की पढ़ाई के लिए तैयार किया जाता है।

यहाँ आपको बच्चे को भरपूर सामाजिक संपर्क मिलेगा, जिससे वे और तेजी से सीखते है और नये-नये दोस्त भी इनके यहीं बनते है। आपके बच्चों को कुछ नया सिखने को तथा नये लोगो ने कैसे व्यवहार करे और दोस्ती बनाए इन सबकी जानकारी किंडरगार्टन से ही मिलती है।

LKG मे बच्चे कुछ नया व अलग भी सीखते है, क्योंकि जो चीज़े वे घर पर रह कर नहीं सीख पाये होते है वे अब उन सब चीज़ों के यहाँ पर सीखते है। जो उनके भविष्य को और अच्छा करता है।

इसे भी जाने – UCC Full Form

भारत में एलकेजी की संरचना

भारत में किंडरगार्टन की संरचना देश के हर एक हिस्से में भिन्न होती है। कुछ संस्तान प्राथमिक विद्यालय की शुरुआत से पहले नर्सरी से शुरु करके फिर LKG यानी किंडरगार्डन मे लाते है। जैसा आपको पता है, LKG Full Form Lower Kindergarten होता है, तो पहले नर्सरी के बात ही आपके बच्चे Lower Kindergarten मे जाते है।

LKG मे अगर आपको अपने बच्चे को दाखिला देना है तो इसके लिेए कोई प्राथमिक परिक्षा नहीं होती बस सीधे Admission कराकर आपका बच्चा पढ़ाई शुरु कर सकता है। हाँ कुछ स्कूल वाले बच्चे मे माँ-बाप का इंटरव्यू लेते है, जिससे उनके बच्चे को अंग्रेजी मे कोई समस्या न हो तथा वे पढ़ाई अच्छे से कर सके।

LKG में गतिविधियां

  • गेंद को पकड़ने का अभ्यास
  • एक पैर पर कूदना
  • टिपटो पर चलना
  • आकृतियों की पहचान
  • पेंसिल को ठीक से पकड़ना
  • बर्तन का उपयोग करना जानना
  • रंग और संख्या को पहचानना
  • एक कूद रस्सी के साथ

इसे भी जाने – PDF Ka Full Form

LKG का उद्देश्य क्या है

L K G का मुख्य उद्देश्य शैक्षिक विकास के बजाय पहले बच्चे के विकास पर केंद्रित होता है। क्योंकि 3 से 4 साल के बच्चों मे पहले शारीरिक विकास को बढ़ाया जाता है फिर उसके बाद धीरे-धीरे उनकी शैक्षिक विकास को बढ़ाया जाता है। तो एलकेजी का उद्देश्य यही होता है।

Conclusion

तो इस पोस्ट मे आपने LKG Full Form जाना तथा LKG Kya Hota Hai? तथा LKG मे क्या-क्या होता है। तो मैने लगभग सबकुछ बताने की कोशिश की है। अगर आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। बाकी पोस्ट को शेयर करना न भूले।

Leave a Comment