भारतीय संविधान कब लागू हुआ | Bhartiya Samvidhan Kab Lagu Hua

संविधान के इस पोस्ट मे आपको भारतीय संविधान के बार मे जानकारी मिलेगी कि Bharat Me Bhartiya Samvidhan Kab Lagu Hua? क्योंकि बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है कि हमार देश का संविधान किस वर्ष और किस दिन को लागू हुआ था।

क्योंकि यह प्रश्न बहुत ही महत्वपूर्ण है पढ़ाई के साथ-साथ, भारत देश के नागरिक के नाते भी हमे अपने संविधान के बारे मे जानकारी जरूर रखना चाहिए। तो चलिए जानते है भारतीय संविधान के लागू होने के बारे मे।

Bhartiya Samvidhan Kab Lagu Hua

Bhartiya Samvidhan Kab Lagu Hua

अंग्रेजों के भारत देश को छोड़कर चले जान के बाद भारत 15अगस्त, 1947 को स्वतंत्र हो गया और उसके बाद क़ानून व्यवस्था को संचालित करने के लिए देश के लिए जो संविधान बना वह भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को पूरे देश मे लागू हो गया।

भारतीय संविधान कब लागू हुआ 26 जनवरी 1950
भारतीय संविधान कब बनकर तैयार हुआ 26 नवंबर 1949

तो इसी दिन को यानी 26 जनवरी को हर वर्ष गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाता है। जो कि संविधान के लागू होने की याद मे मनाया जाता है। इसी दिन से हमारे देश को एक मजबूत संविधान मिला।

Bhartiya Samvidhan Kab Lagu Hua?

भारत का संविधान को बनाने के लिए संविधान सभा का गठन किया गया। संविधान सभा का पहला अधिवेशन 9 दिसंब, 1946 को हुआ था। पं. जवाहर लाल नेहरू ने 13 दिसंबर, 1946 को संविधान सभा के समक्ष एक उद्देश्य प्रस्ताव प्रस्तुत किया जो कि भारतीय संविधान की नींव थी।

उद्देश्य प्रस्ताव को संविधान के रूप मे बनाने के लिए विभिन्न विषियों से संबंधित समितियों का गठन किया गया जिसका प्रमुख भीम राव अम्बेडकर जी थे, जिनकी प्रधिनिध्ता मे सात सदस्यों की एक प्रारूप कमेटी बनी। इस कमेटी मे एन गोपालस्वामी अयंगर, के.एम मुंशी, मोहम्मद सदाउल्लाह डी पी खेदान, अल्लादि कृषणस्वामी अय्यर आदि सदस्य थे।

फिर 26 नवंबर 1949 को संविधान को अंगीकृत किया गया, यानी 26 नवंबर 1949 को संविधान बनकर तैयार हुआ। उस संविधान पर कुल 284 सदस्यों ने हस्ताक्षर किए और फिर 26 जनवरी 1950 को भारत देश मे संविधान को लागू कर दिय गया। तो इससे आपको जानकारी मिलती है कि भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था।

भारतीय संविधान के निर्माण में कितना समय लगा?

जैसा की आप जान गए होंगे की भारतीय संविधान कब लागू हुआ? तो चलिए अब जानते है कि भारतीय संविधान के निर्माण में कितना समय लगा? क्योंकि बहुत लोगों को इसके बारे मे भी ज्यादा जानकारी नहीं है। लोगों को लगता है की संविधान 4 दिन मे बन गया होगा पर ऐसा नहीं है।

भारतीय संविधान के निर्माण करने के लिए संविधान सभा का गठन हुआ, जो कि 1946 के कैबिनेट मिशन की संस्तुतियों के आधार पर बना था। भारत देश का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। इसके निर्माण में कुल दो साल, ग्यारह महीन और 18 दिन का समय लगा था। जिसमे कुल 395 अनुच्छेद, 22 भाग और 8 अनुसूचियाँ थी।

संविधान सभा की आख़िरी मीटिंग 24 जनवरी, 1950 को हुई और इसी मीटिंग के बाद संविधान सभा के प्रतिनिथि मंडल ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद को भारत देश का राष्ट्रपति चुना। इस तरह वे भारत के प्रथम राष्ट्रपति हुए भारत के।

इसे भी पढ़े-

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट के द्वारा आपको Bhartiya Samvidhan Kab Lagu Hua Tha की जानकारी आपको इस पोस्ट मे मिल गई होगी। अगर भारतीय संविधान कब लागू हुआ था, इससे संबंधित कोई भी प्रश्न आपको पूछना हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment